Weather Update : यूपी के इन जिलों में चार दिन भारी बारिश की संभावना, IMD का अलर्ट

यूपी के इन जिलों में चार दिन भारी बारिश की संभावना, IMD का अलर्ट
UPT | मौसम का मिजाज।

Sep 10, 2024 23:54

आज मंगलवार से तेज हवाएं चलेंगी। इसके साथ बुधवार से तेज बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक यह सिलसिला अगले चार से पांच दिनों तक चलता रहेगा।

Sep 10, 2024 23:54

Short Highlights
  • बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र
  • आज 30 जिलों में भीषण बारिश की संभावना
  • शासन ने जिलों में जारी किया अलर्ट
Today Weather Update : सोमवार की शाम से बदले मौसम का असर आज मंगलवार को भी रहेगा। आईएमडी ने यूपी के 30 जिलों में भीषण बारिश का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के अलर्ट के अनुसार पश्चिम यूपी से लेकर पूरब के जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना जताई गई है। 

जिलों में आज तेज रफ्तार हवा के आसार
मेरठ और आसपास के जिलों में आज तेज रफ्तार हवा के आसार हैं। आज मंगलवार को करीब 30 जिलों में भारी बारिश की संभावना है। पश्चिम के जिलों में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना  जताई गई है। कल बुधवार से चार दिन तक भीषण बारिश होने के आसार हैं।

अच्छी बारिश रिकार्ड की गई है
प्रदेश में मौसम इस समय बदला हुआ है। कई जिलों में बारिश जारी है। मेरठ और आसपास के जिलों में सोमवार से अच्छी बारिश रिकार्ड की गई है। इसकी वजह से मौसम में ठंडक महसूस हो रही है। आज मंगलवार को पश्चिमी यूपी में अनेक जिलों और पूर्वी यूपी में लगभग सभी जिलों में बारिश की संभावना जताई है। कहीं-कहीं पर भारी बारिश होने के संकेत हैं।

तेज रफ्तार हवाएं चलेंगी
मेरठ में अलग-अलग इलाकों में सोमवार की शाम से भीषण बारिश हुई है। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी डॉक्टर एन सुभाष के अनुसार आज मंगलवार से बंगाल की खाड़ी पर बने गहन कम दबाव का असर यूपी के जिलों में दिखाई देगा। इससे तेज रफ्तार हवाएं चलेंगी। जो अगले चार से पांच दिनों तक जारी रहेंगी। इसी के साथ बादल छाए रहने और बारिश की संभावना है। मौसम विज्ञानी के अनुसार उत्तर-पश्चिम और निकटवर्ती पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर बना गहरा दबाव पिछले 6 घंटों के दौरान 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ रहा है।

यूपी के मौसम में बदलाव होगा
उन्होंने बताया कि अगले दो दिनों में दक्षिण यूपी व मध्य के उत्तरी इलाकों से ये गुजरेगा। इसके प्रभाव से पूरे यूपी के मौसम में बदलाव होगा। ऐसे में आज मंगलवार से तेज हवाएं चलेंगी। इसके साथ बुधवार से तेज बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक यह सिलसिला अगले चार से पांच दिनों तक चलता रहेगा।

यूपी के इन जिलों में आंधी-पानी 
मौसम विज्ञानी ने बताया कि पूरे प्रदेश में आंधी-पानी की चेतावनी जारी की है। चित्रकूट, बांदा, प्रयागराज, कौशाम्बी, प्रतापगढ़ और फतेहपुर में मंगलवार से भारी से बहुत भारी बारिश के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि मिर्जापुर, सोनभद्र, चंदौली और वाराणसी सहित आसपास के इलाकों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। राजधानी लखनऊ समेत उन्नाव, कानपुर देहात, कानपुर, सुल्तानपुर,  रायबरेली, गोंडा,बारांबकी और  बलरामपुर समेत आसपास में गरज-चमक के साथ आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने बुधवार को शहरों में तूफान के अलावा भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। 

Also Read

केक काटते हुए हवाई फायरिंग का वीडियो वायरल, जेवर क्षेत्र का बताया जा मामला

6 Oct 2024 02:18 PM

गौतमबुद्ध नगर सड़क पर जन्मदिन मनाने का फितूर : केक काटते हुए हवाई फायरिंग का वीडियो वायरल, जेवर क्षेत्र का बताया जा मामला

हाल ही में, एक वीडियो सामने आया है जिसमें कुछ युवा एक कार के बोनट पर केक काटते हुए नजर आ रहे हैं। इस दौरान, केक पर पटाखे भी लगे हुए थे और जैसे ही एक युवक केक काटता है, अन्य लोग शोर मचाते हैं... और पढ़ें