किरण बालियान का छलका दर्द : एशियाई खेलों की कांस्य पदक विजेता ने सीएम योगी से मांगा रोजगार

एशियाई खेलों की कांस्य पदक विजेता ने सीएम योगी से मांगा रोजगार
UPT | किरण बालियान एशियाई खेलों में कांस्य पदक विजेता

Jul 25, 2024 15:52

चीन में हुए एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीतकर तिरंगा लहराने वाली शॉटपुट खिलाड़ी किरण बालियान ने वीडियो जारी कर सीएम योगी आदित्यनाथ से रोजगार की मांग की है।

Jul 25, 2024 15:52

Short Highlights
  • किरण बालियान का सीएम योगी आदित्यनाथ से रोजगार की गुहार
  • सीएम योगी ने किया था नौकरी का वादा 
Meerut News : एशियाई खेलों में शॉटपुट प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीतकर भारत का गौरव बढ़ाने वाली खिलाड़ी किरण बालियान ने एक वीडियो के माध्यम से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से रोजगार की गुहार लगाई है। रानीलक्ष्मी बाई पुरस्कार से सम्मानित इस प्रतिभाशाली एथलीट ने बताया कि उन्होंने छह महीने पहले नौकरी के लिए आवेदन किया था, लेकिन अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है। किरण ने यह भी खुलासा किया कि उन्होंने पांच महीने पहले राजस्थान में आईबी की नौकरी छोड़ दी थी।

किरण की ऐतिहासिक उपलब्धि 
एशियाई खेलों की कांस्य पदक विजेता किरण बालियान का जन्म उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के पुरबालियान गांव में हुआ था। वर्तमान में वह अपने परिवार के साथ मेरठ के मोदीपुरम स्थित एकता नगर में रह रही हैं। किरण के पिता सतीश गाजियाबाद में हेड कांस्टेबल के पद पर कार्यरत हैं, जबकि उनकी माता बॉबी गृहिणी हैं। पिछले वर्ष चीन में आयोजित एशियाई खेलों में किरण ने एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की। उन्होंने शॉटपुट प्रतियोगिता में भारत को 72 वर्षों के लंबे अंतराल के बाद पदक दिलाया और इस स्पर्धा में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट बनीं।

सीएम योगी ने किया था नौकरी का वादा 
किरण बालियान ने एक महत्वपूर्ण खुलासा करते हुए बताया कि चीन में  समाप्त हुए एशियाई खेलों के उपरांत, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी प्रतिभागी खिलाड़ियों को सम्मानित किया था। इस अवसर पर, मुख्यमंत्री ने उन्हें रोजगार प्रदान करने का आश्वासन दिया था। किरण ने इसी वादे पर भरोसा करते हुए राजस्थान में आईबी (इंटेलिजेंस ब्यूरो) की अपनी मौजूदा नौकरी से त्यागपत्र दे दिया था। 

उत्तर प्रदेश में करना चाहती है नौकरी
किरण बालियान ने बताया कि उत्तर प्रदेश में वह नौकरी करना चाहती हैं, इसके लिए उन्होंने आरटीओ व नायाब तहसीलदार के पद को लेकर आवेदन भी किया। किरण बालियान ने कहा कि नौकरी नहीं होने के कारण वह काफी परेशानियों का सामना कर रही है। इस कठिन परिस्थिति में, एशियाई खेलों की पदक विजेता ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से पुनः अपील की है कि वे अपने वादे के अनुसार उन्हें रोजगार प्रदान करें।

26 जनवरी को मिला था रानी लक्ष्मीबाई अवार्ड
शॉटपुट में 72 वर्षों के लंबे अंतराल के बाद भारत को अंतरराष्ट्रीय पदक दिलाने वाली प्रतिभाशाली एथलीट किरण बालियान को इस वर्ष 26 जनवरी को एक विशेष सम्मान प्राप्त हुआ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने उन्हें प्रतिष्ठित रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार से सम्मानित किया था। उनका कहना है कि अभी कोई बड़ी प्रतियोगिता नहीं आ रही है। वह लगातार घर पर रहकर ही तैयारी कर रही हैं।

किरण बालियान की खेल उपलब्धियां 
किरण बालियान की खेल उपलब्धियां उनकी असाधारण प्रतिभा और समर्पण का प्रमाण हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का नाम रोशन किया है, जिसमें एशियन गेम्स 2023 में कांस्य और वर्ल्ड पुलिस गेम्स 2023 में स्वर्ण पदक शामिल हैं। राष्ट्रीय स्तर पर भी उनका प्रदर्शन उत्कृष्ट रहा है। उन्होंने इंटर स्टेट सीनियर नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 और नेशनल ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2021 में स्वर्ण पदक जीते। इसके अलावा, उन्होंने नेशनल गेम्स 2022 में रजत, नेशनल इंटर स्टेट चैंपियनशिप 2022 में रजत, और नेशनल इंटर स्टेट सीनियर चैंपियनशिप 2021 में कांस्य पदक हासिल किए। किरण ने नेशनल फेडरेशन कप सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भी स्वर्ण पदक जीता है।

Also Read

70  लाभाथियों को वितरित की 50 करोड़ रुपये की ऋण धनराशि

7 Sep 2024 09:40 PM

मेरठ मेरठ आईआईए भवन में लोन मेला : 70 लाभाथियों को वितरित की 50 करोड़ रुपये की ऋण धनराशि

एनआरएलएम योजना के अंतर्गत गठित 110 एस एच जी ग्रुपों को रूपये 1 करोड़ 65 लाख के सीसीएल स्वीकृत किये गये। जिसमें से 20 ग्रुप को ऋण मेले मे चेक वितरित किये गये।  और पढ़ें