advertisements
advertisements

बदलता उत्तर प्रदेश : ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी से मेरठ हेैंडलूम-टेक्सटाइल इंडस्ट्री को मिलेगी उड़ान, कूडे से बनेगी कंप्रेस्ड बायोगैस

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी से मेरठ हेैंडलूम-टेक्सटाइल इंडस्ट्री को मिलेगी उड़ान, कूडे से बनेगी कंप्रेस्ड बायोगैस
UPT | ग्रांउड ब्रेकिंग सेरेमनी मेरठ

Feb 19, 2024 15:27

प्रतिदिन 15 से 20 टन के बीच सीबीजी बनाई जाएगी। जो कि एचपीसीएल के पेट्रोल पंप को आपूर्ति देगी। इस प्लांट में कूड़े से सीबीजी बनेगी। ये मेरठ का तीसरा और अब तक का सबसे बड़ा सीबीजी प्लांट हैं जो कि 75 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जा रहा है।

Feb 19, 2024 15:27

Short Highlights
  •  मेरठ में करीब 100 उद्योगों को मिलेगी ऊंची उड़ान
  •  ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में व्यापारियों ने कराया रजिस्ट्रेशन
  •  मेरठ के पांचली में नया ट्रांसपोर्ट नगर बनाया जाएगा। 
     
Meerut News : ग्रांउड ब्रेकिंग सेरेमनी से मेरठ को भी खासा लाभ मिलेगा। इससे 100 से अधिक प्रोजेक्ट में निवेश की संभावनाएं बढ़ेगी। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का सीधा लाभ उद्योगों और व्यापार जगत को मिलेगा। इससे मेरठ के इंडस्ट्री में निवेश बढ़ेगा और औद्योगिक जगत में शहर तरक्की की राह पकड़ेगा। मेरठ में जिन 100 उद्योगों को धरातल पर आज उतारा जाएगा। उनमें पेपर इंडस्ट्री, नया इंडस्ट्रियल एरिया और रिन्यूवल एनर्जी प्लांट बनाने पर काम होगा। 

मेरठ में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए मेरठ में करीब 70 उद्यमियों ने रजिस्ट्रेशन कराया
ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए मेरठ के करीब 70 उद्यमियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। इसका मेरठ के चौधरी चरण सिंह विवि के सभागार में लाइन प्रसारण होगा। इसी के साथ जिला स्तर पर भी इसका आयोजन किया जाएगा। जिसमें जनप्रतिनिधियों सहित प्रशासनिक अधिकारी भी शामिल हैं। 

प्लांट पर प्रतिदिन 15 से 20 टन के बीच सीबीजी बनाई जाएगी
मेरठ में कंप्रेस्ट बायोगैस बनाने के प्लांट पर काम चल रहा है। मार्च 2024 से सीबीजी इंडिया का प्लांट मवाना बहादुरपुर में शुरू हो जाएगा। इस प्लांट पर प्रतिदिन 15 से 20 टन के बीच सीबीजी बनाई जाएगी। जो कि एचपीसीएल के पेट्रोल पंप को आपूर्ति देगी। इस प्लांट में कूड़े से सीबीजी बनेगी। ये मेरठ का तीसरा और अब तक का सबसे बड़ा सीबीजी प्लांट हैं जो कि 75 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जा रहा है। 

लगेगी नई पेपर मिल और हेैंडलूम-टेक्साटाइल इंडस्ट्री को मिलेगी उड़ान
मेरठ में स्किल डवलपमेंट के तहत एक हजार करोड रुपए की लागत से पेपर मिल प्लांट लगाया जाएगा। ये प्लांट पसवाड़ा पेपर ग्रुप लगाएगा। ग्रांउड ब्रेकिंग सेरेमनी में इस पर निवेश मिला है। इसके अलावा कपड़े को रिसाइकिल करके बेडशीट यार्न बनाने की इंडस्ट्री भी शुरू होने वाली है। वहीं 20 करोड़ रुपए की लागत से टेक्सटाइल फैक्ट्री लगागई जाएगी। इसमें पुराने बेकार कपड़ों से धागा बनाया जाएगा। ये धागा बेडशीट बनाने के लिए काम आएगा। जिसको बाहर सप्लाई किया जाएगा। इसके अलावा मेरठ के पांचली में नया ट्रांसपोर्ट नगर बनाया जाएगा। हालांकि पांचली में ट्रांसपोर्ट नगर पहले से प्रस्तावित है। बताया जा रहा है कि ये ट्रांसपोर्ट नगर नए तरीके से बसाया जाएगा। जहां पर जाम से तो छुटकारा मिलेगा ही साथ ही अन्य सभी प्रकार की सुविधाएं इस ट्रांसपोर्ट नगर में उपलब्ध होंगी।    

Also Read

लू-हीटवेब के दृष्टिगत यूपी के इन जिलों में 20 से 25 मई तक कक्षा आठ तक के विद्यालयों में अवकाश घोषित

19 May 2024 11:48 PM

मेरठ School Holiday : लू-हीटवेब के दृष्टिगत यूपी के इन जिलों में 20 से 25 मई तक कक्षा आठ तक के विद्यालयों में अवकाश घोषित

अत्यधिक गर्मी से राहत को लेकर पश्चिमी यूपी के जिलों मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा, बागपत, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, बिजनौर, रामपुर, मुरादाबाद, शामली और... और पढ़ें