दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर : स्टेशनों पर पार्क हो सकेंगे आठ हजार से अधिक वाहन, ये होगा पार्किंग शुल्क

स्टेशनों पर पार्क हो सकेंगे आठ हजार से अधिक वाहन, ये होगा पार्किंग शुल्क
UPT | आरआरटीएस के मेरठ साउथ स्टेशन पर बना वाहन पार्किग स्थल।

Jul 19, 2024 02:11

सबसे बड़ा पार्किंग स्थान मेरठ साउथ स्टेशन पर है जहां लगभग 300 कारें और 900 दोपहिया वाहन पार्क किए जा सकते हैं।

Jul 19, 2024 02:11

Short Highlights
  • एनसीआरटीसी सार्वजनिक परिवहन के उपयोग को प्रोत्साहित 
  • आरआरटीएस के मेरठ साउथ स्टेशन पर बना सबसे बड़ा पार्किग स्थल
  • आरआरटीएस स्टेशन औसतन 5 से 10 किमी की दूरी पर स्थित 
RRTS News : एनसीआरटीसी पूरे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर नमो भारत ट्रेनों के यात्रियों को व्यापक पार्किंग सुविधा प्रदान करने जा रहा है। आरआरटीएस स्टेशनों पर विकसित किए जा रहे पार्किंग स्थानों में 8,000 से अधिक वाहनों को रखा जाएगा। 

यात्रियों को स्टेशन पार्किंग क्षेत्र
नमो भारत ट्रेन सेवाएं पूरे एनसीआर में क्षेत्रीय नोड्स को तेज गति से जोड़ रही हैं। आरआरटीएस स्टेशन औसतन 5 से 10 किमी की दूरी पर स्थित हैं। सार्वजनिक परिवहन के उपयोग को बढ़ावा देने के इरादे से, एनसीआरटीसी सर्वोत्तम प्रथम/अंतिम मील कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए विभिन्न पहल कर रहा है। इस दिशा में, इसने यात्रियों को स्टेशन पार्किंग क्षेत्र में अपने निजी वाहनों को पार्क करने और नमो भारत की आरामदायक, सुरक्षित और विश्वसनीय सवारी का आनंद लेने के लिए पर्याप्त जगह प्रदान की है। इससे न केवल दिल्ली-मेरठ मार्ग पर निजी वाहनों का बोझ काफी कम हो जाएगा, बल्कि सड़क दुर्घटनाओं से भी बचा जा सकेगा और वायु प्रदूषण को कम करने में भी मदद मिलेगी। 

एनसीआरटीसी यात्रियों को अंतिम मील कनेक्टिविटी
अनुमान है कि संपूर्ण दिल्ली-मेरठ कॉरिडोर के कार्यान्वयन से सार्वजनिक परिवहन की हिस्सेदारी मौजूदा 37% से बढ़कर 63% हो जाएगी। एनसीआरटीसी यात्रियों को अंतिम मील कनेक्टिविटी के विभिन्न विकल्प प्रदान करने पर भी काम कर रहा है और हाल ही में सभी 25 स्टेशनों पर विभिन्न प्रकार की फीडर सेवाएं प्रदान करने के लिए रुचि की अभिव्यक्ति आमंत्रित की गई है। 

पिक एंड ड्रॉप के लिए आने वाले यात्रियों के लिए कोई पार्किंग शुल्क नहीं
पूरे गलियारे की पार्किंग सुविधाओं में संभवतः 1,600 से अधिक कारें और 6,500 से अधिक दोपहिया वाहन होंगे। वर्तमान में, केवल पिक एंड ड्रॉप के लिए आने वाले यात्रियों के लिए कोई पार्किंग शुल्क नहीं है, क्योंकि वे पहले 10 मिनट के लिए अपने वाहन मुफ्त में पार्क कर सकते हैं।

6 घंटे तक, साइकिल के लिए 5 रुपये, दोपहिया वाहनों के लिए 10 रुपये
इसके अलावा, एक शुल्क संरचना लागू होगी, जो 6 घंटे तक, साइकिल के लिए 5 रुपये, दोपहिया वाहनों के लिए 10 रुपये और कारों के लिए 25 रुपये है; 6 से 12 घंटे के लिए, साइकिल के लिए 5 रुपये, दोपहिया वाहनों के लिए 25 रुपये और कारों के लिए 50 रुपये; और 12 घंटे के बाद आरआरटीएस संचालन समय के अंत तक, साइकिल के लिए 10 रुपये, दोपहिया वाहनों के लिए 30 रुपये और कारों के लिए 100 रुपये। गैर-परिचालन घंटों के दौरान रात्रि पार्किंग में साइकिल के लिए 20 रुपये, दोपहिया वाहनों के लिए 60 रुपये और कारों के लिए 200 रुपये खर्च होंगे।
दिल्ली से मेरठ तक पूरे आरआरटीएस कॉरिडोर पर 25 स्टेशन हैं। इन स्टेशनों पर अपेक्षित भीड़ को ध्यान में रखते हुए पार्किंग स्थल विकसित किए जा रहे हैं।

सबसे बड़ा पार्किंग स्थान मेरठ साउथ स्टेशन
सबसे बड़ा पार्किंग स्थान मेरठ साउथ स्टेशन पर है जहां लगभग 300 कारें और 900 दोपहिया वाहन पार्क किए जा सकते हैं। दूसरा बड़ा पार्किंग स्थल दिल्ली के सराय काले खां स्टेशन पर विकसित किया जा रहा है जहां लगभग 275 कारें और 900 दोपहिया वाहन पार्क किए जा सकेंगे। इन पार्किंग स्थानों में सुविधा, स्वच्छ ऊर्जा अपनाने और कुशल अंतिम-मील कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन भी स्थापित किए जा रहे हैं। 

Also Read

विवादित टिप्पणी करने वाला कंप्यूटर ऑपरेटर गिरफ्तार

15 Sep 2024 10:50 AM

गौतमबुद्ध नगर नोएडा डीएम के एक्स अकाउंट का मामला : विवादित टिप्पणी करने वाला कंप्यूटर ऑपरेटर गिरफ्तार

नोएडा पुलिस ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म 'एक्स' पर डीएम जीबी नगर/नोएडा के हैंडल से की गई विवादित टिप्पणी के मामले में शनिवार को एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। और पढ़ें