World Hepatitis Day : हर 30 सेकेंड में हो रही एक मौत, इस उम्र के लोगों को अधिक खतरा

हर 30 सेकेंड में हो रही एक मौत, इस उम्र के लोगों को अधिक खतरा
UPT | विश्व हेपेटाइटिस दिवस 2024

Jul 27, 2024 15:54

हेपेटाइटिस बी का संक्रमण आमतौर पर अल्पकालिक होता है। इसी तरह से हेपेटाइटिस सी वायरस (HCV) के कारण हेपेटाइटिस सी संक्रमण होता है।

Jul 27, 2024 15:54

Short Highlights
  • पश्चिम यूपी के जिलों में हेपेटाइटिस से हालात खराब
  • लिवर संक्रामक बीमारी हेपेटाइटिस से दस में चार पीड़ित
  • नदियों के किनारे बसे गांव में बीमारी ने पसारे पांव
World Hepatitis Day: प्रत्येक वर्ष 28 जुलाई विश्व हेपेटाइटिस दिवस के रूप में मनाया जाता है। बीमारी के प्रति जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से हेपेटाइटिस दिवस मनाते हैं। बीमारी की गंभीरता का इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि हेपेटाइटिस संबंधी बीमारी से हर 30 सेकेंड में दुनिया में एक व्यक्ति की मौत हो रही है। हर दिन छह हजार से अधिक लोग हेपेटाइटिस बीमारी के चलते अपनी जान गंवा रहे हैं। 

लिवर संक्रामक बीमारी है हेपेटाइटिस
डॉ. प्रवीण पुंडीर के मुताबिक हेपेटाइटिस लिवर की एक संक्रामक बीमारी है। आमतौर पर वायरल संक्रमण के कारण होने वाली हेपेटाइटिस की समस्या लिवर में सूजन का कारण होती है। ये कई अन्य कारणों जैसे ऑटोइम्यून रोगों की वजह से होती है। ऐसी स्थिति में शरीर लिवर के स्वस्थ ऊतकों को क्षति पहुंचाने लगता है। पश्चिम उत्तर प्रदेश में नदियों के किनारे बसे गांवों में हेपेटाइटिस बीमारी तेजी से फैल रही है। हालात ये हैं कि दस में चार लोग हेपेटाइटिस बीमारी से पीड़ित हैं। 

पश्चिम यूपी के जिलों में हालात भयावह
पश्चिम यूपी में हेपेटाइटिस ए, बी और सी के मामले सबसे अधिक रिपोर्ट किए जा रहे हैं। इसका कारण दूषित खानपान और दूषित पानी के साथ वायु प्रदूषण है। जहरीली वायु फेफड़ों में पहुंचकर पेट को दूषित कर रही है। जिससे लिवर का संक्रमण बढ़ रहा है। 

दूषित भोजन या पानी के कारण ये संक्रमण
उन्होंने बताया कि हेपेटाइटिस ए वायरस (HAV) के संक्रमण के कारण होती है। दूषित भोजन या पानी के कारण ये संक्रमण होता है। हेपेटाइटिस बी की समस्या के लिए हेपेटाइटिस बी वायरस (HBV) को जिम्मेदार माना जाता है। हेपेटाइटिस बी का संक्रमण आमतौर पर अल्पकालिक होता है। इसी तरह से हेपेटाइटिस सी वायरस (HCV) के कारण हेपेटाइटिस सी संक्रमण होता है। शरीर के तरल पदार्थों जैसे रक्त या वीर्य के संपर्क में आने से ये हो सकता है। कुछ मामलों में, हेपेटाइटिस से लिवर डेमैज, लिवर फेलियर, सिरोसिस, लिवर कैंसर या मृत्यु का भी खतरा हो सकता है।

बीमारी से इनको सबसे अधिक खतरा
हेपेटाइटिस से सबसे अधिक खतरा गर्भवती महिलाओं, बुजुर्ग और बच्चों को है। जिन लोगों की रोग प्रतिरोधकता कम होती है उनमें भी हेपेटाइटिस बीमारी की संभावना अधिक होती है। इसके अलावा कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों को भी हेपेटाइटिस बीमारी की संभावना अधिक होती है। 

Also Read

70  लाभाथियों को वितरित की 50 करोड़ रुपये की ऋण धनराशि

7 Sep 2024 09:40 PM

मेरठ मेरठ आईआईए भवन में लोन मेला : 70 लाभाथियों को वितरित की 50 करोड़ रुपये की ऋण धनराशि

एनआरएलएम योजना के अंतर्गत गठित 110 एस एच जी ग्रुपों को रूपये 1 करोड़ 65 लाख के सीसीएल स्वीकृत किये गये। जिसमें से 20 ग्रुप को ऋण मेले मे चेक वितरित किये गये।  और पढ़ें