UP Weather Update : कब दबाव का क्षेत्र यूपी की ओर खिसका, 20 जिलों में जोरदार बारिश के आसार

कब दबाव का क्षेत्र यूपी की ओर खिसका, 20 जिलों में जोरदार बारिश के आसार
UPT | Meerut weather Update

Aug 24, 2024 20:51

उत्तर प्रदेश के दक्षिणी और मध्य यूपी के जिलों में झमाझम बारिश की संभावना है।  उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में शनिवार को अच्छी बारिश हुई है।

Aug 24, 2024 20:51

Short Highlights
  • बंगाल व झारखंड के ऊपर बना कम दबाव वाला क्षेत्र 
  • पश्चिम यूपी के अलावा मध्य यूपी के शहरों में होगी बारिश 
  • अगले दो दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया 
Weather Alert : मानसून जाते हुए यूपी को सराबोर कर रहा है। मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर एन सुभाष के अनुसार इन दिनों बंगाल व झारखंड के ऊपर बने कम दबाव वाले क्षेत्र के यूपी की ओर खिसकने की वजह से बारिश के आसार बन रहे हैं। उत्तर प्रदेश के दक्षिणी और मध्य यूपी के जिलों में झमाझम बारिश की संभावना है। 

उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में शनिवार को अच्छी बारिश हुई है। गाजियाबाद, नोएडा, बागपत, हापुड, बुलंदशहर आदि में बारिश से शहर सराबोर हो गए। मौसम विभाग ने अगले दो दिन दक्षिणी और मध्य इलाकों में जोरदार बारिश की संभावना जताई है। वहीं आज और कल रविवार को यूपी के दक्षिणी, बुंदेलखंड और पश्चिम के 20 से ज्यादा जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

कम दबाव वाले क्षेत्र के यूपी की ओर खिसकने
वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर एन सुभाष के अनुसार बंगाल और झारखंड के ऊपर बने कम दबाव वाले क्षेत्र के यूपी की ओर खिसकने की वजह से आज शनिवार को प्रदेश के दक्षिण और मध्य यूपी के इलाकों में झमाझम बारिश की संभावना है। आज शनिवार को सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली सहित विभिन्न जिलों में अच्छी बारिश के आसार हैं। प्रदेश के अधिकांश जगहों पर आने वाले तीन-चार दिन तक रुक रुक कर हल्की से मध्यम बारिश होगी।

मेरठ में सबसे अधिक 36.4 डिग्री सेल्सियस तापमान
इससे पहले शुक्रवार को गाजियाबाद में 18.7 मिमी,  वाराणसी में 45.2 मिमी, लखनऊ में 29.4 मिमी, बस्ती में 22.4 मिमी, झांसी में 17.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है। यूपी के जिलों में अधिकतम तापमान की बात करें तो शुक्रवार को प्रदेश में मेरठ में सबसे अधिक 36.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। जबकि आगरा में 35.8 डिग्री और प्रयागराज में 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

इन इलाकों के लिए बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग की तरफ से आज शनिवार के लिए चित्रकूट, बांदा, प्रयागराज, कौशांबी, प्रतापगढ़, फतेहपुर, मिर्जापुर,  सोनभद्र, वाराणसी, चंदौली, श्रावस्ती, संत रविदास नगर, जौनपुर, बहराइच, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, अमेठी, बाराबंकी, रायबरेली, सुल्तानपुर, आगरा, मथुरा, पीलीभीत, फिरोजाबाद, शामली,  सहारनपुर, झांसी, महोबा और ललितपुर व आसपास के इलाकों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।

Also Read

सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

19 Sep 2024 08:42 PM

मेरठ Meerut News : सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

रूहासा गाँव के नवाब के गाँव में उसका आना जाना है। जिसको सभी लोग अच्छी तरह से जानते है। उसने गाँव के रामस्वरूप की गाय खोलने के लिए मुझसे कहा था और मुझे कुछ पैसों को लालच दिया... और पढ़ें