सुनहरा मौका : छात्र-छात्राओं को मिलेगा ज्वेलरी डिजाइन का कोर्स, इस विश्वविद्यालय ने की इसकी पहल

छात्र-छात्राओं को मिलेगा ज्वेलरी डिजाइन का कोर्स, इस विश्वविद्यालय ने की इसकी पहल
UPT | Chaudhary Charan Singh University

Apr 03, 2024 13:29

वैसे तो उत्तर प्रदेश में कई ऐसी चीज है जो उसे बाकी प्रदेशों से अलग एक खास पहचान दिलाता है। यूपी के शहर भी अपने में एक अलग पहचान रखते है। इसी में एक बार हम फिर...

Apr 03, 2024 13:29

Meerut News : वैसे तो उत्तर प्रदेश में कई ऐसी चीज है जो उसे बाकी प्रदेशों से अलग एक खास पहचान दिलाता है। यूपी के शहर भी अपने में एक अलग पहचान रखते है। इसी में एक बार हम फिर उत्तर प्रदेश के मेरठ के बारे में बात कर रहे हैं जिसे स्वर्ण नगरी के तौर पर भी जाना जाता है। मेरठ की ज्वेलरी की डिमांड प्रदेश, देश ही नहीं बल्कि एशिया के देशों में भी देखने को मिलती है। इन बातों को ध्यान में रखते हुए चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में  बीएससी ज्वेलरी डिजाइन कोर्स को एड किया गया है।

जल्द शुरू होगा कोर्स
आपको बता दें कि चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में छात्र-छात्राओं को बीएससी में ज्वेलरी डिजाइन कोर्स का अध्ययन कराया जाएगा। जिससे युवाओं को ज्वेलरी के क्षेत्र में बेहतर पैकेज के साथ जॉब मिल सके। विश्वविद्यालय के प्रेस प्रवक्ता मितेंद्र कुमार गुप्ता ने निजी चैनल से बातचीत के दौरान बताया कि छात्रों को रोजगारपरक कोर्स उपलब्ध कराने के लिए बीएससी ज्वेलरी डिजाइन कोर्स डिजाइन किया गया है। जिसके लिए अभी 60 सीट निर्धारित की गई है। जिसके लिए बहुत जल्द विश्वविद्यालय प्रशासन इस कोर्स के लिए एडमिशन प्रक्रिया को शुरू कर देगा।

नेशनल इंस्टिट्यूट में कराया जाएगा प्रैक्टिकल
इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इस कोर्स के लिए 40 हजार रुपए प्रति वर्ष फीस निर्धारित की गई है। जिससे कि युवा इस कोर्स को कर सकेंगे। इसके अलावा वह आगे बताते हैं कि इस कोर्स के लिए जहां शैक्षणिक ज्ञान विश्वविद्यालय परिसर में दिया जाएगा तो वहीं प्रैक्टिकल मेरठ में ही बने ज्वेलरी डिजाइन के नेशनल इंस्टिट्यूट में कराया जाएगा। इस कार्स की अधिक जानकारी के लिए स्टूडेंट विश्वविद्यालय की मुख्य वेबसाइट https://www.ccsuniversity.ac.in/ccsum/ पर विजिट करें।

Also Read

नंदकिशोर ने कहा- खानापूर्ति के लिए दिए गए सुरक्षाकर्मी..., जानिए पूरा मामला

27 Jul 2024 11:08 AM

गाजियाबाद भाजपा विधायक ने लौटाई सुरक्षा : नंदकिशोर ने कहा- खानापूर्ति के लिए दिए गए सुरक्षाकर्मी..., जानिए पूरा मामला

गाजियाबाद के लोनी से भारतीय जनता पार्टी के विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने हाल ही में अपनी सुरक्षा वापस लौटा दी है। यह जानकारी उन्होंने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर साझा की... और पढ़ें