चैत्र नवरात्रि का चौथा दिन : यश प्राप्ति, रोग-शोक नाश के लिए कूष्मांडा देवी की इस विधि से करें पूजा

यश प्राप्ति, रोग-शोक नाश के लिए कूष्मांडा देवी की इस विधि से करें पूजा
UPT | कूष्मांडा देवी।

Apr 12, 2024 01:05

कूष्मांडा देवी को कद्दू के हलवे व पेठे का भोग अति प्रिय है। जो लोग अपने जीवन में चंद्रमा के दुष्प्रभाव दूर करना चाहते हैं और आयु, यश और बल के प्राप्ति के साथ रोग, शोक का नाश करना चाहते हैं वे लोग श्रद्धापूर्वक नवरात्र के चौथे दिन मां कूष्मांडा देवी की आराधना करें और उनके प्रिय भोग को अर्पित करें। 

Apr 12, 2024 01:05

Short Highlights
  • आज चैत्र नवरात्र के चौथे दिन दुर्गा कूष्मांडा देवी की पूजा का विधान
  • कूष्मांडा देवी के भोग का अति विशेष समय शाम 5 बजे से रात्रि 9 तक 
  • ब्रह्माड को उत्पन्न करने वाली शक्ति के रूप में जानी जाती हैं मां कूष्मांडा
Meerut News : चैत्र नवरात्र के चतुर्थ तिथि 12 अप्रैल को चौथी दुर्गा कूष्मांडा देवी (हंसा देवी) की पूजा का विधान है। ज्योतिष वैज्ञानिक भारत भूषण के अनुसार कूष्मांडा ज्योतिष में रमल विद्या व तांत्रिक विद्याओं की प्रमुख देवी हैं। भारत ज्ञान भूषण के अनुसार सूर्य मंडल के इत्तर निवास करते हुए ब्रह्माड को उत्पन्न करने वाली शक्ति कूष्मांडा माता हैं। 

कूष्मांडा देवी को कद्दू के हलवे व पेठे का भोग अति प्रिय 
कूष्मांडा देवी को कद्दू के हलवे व पेठे का भोग अति प्रिय है। जो लोग अपने जीवन में चंद्रमा के दुष्प्रभाव दूर करना चाहते हैं और आयु, यश और बल के प्राप्ति के साथ रोग, शोक का नाश करना चाहते हैं वे लोग श्रद्धापूर्वक नवरात्र के चौथे दिन मां कूष्मांडा देवी की आराधना करें और उनके प्रिय भोग को अर्पित करें। मां कूष्मांडा की पूजा के दौरान 'ऊँ कूष्माण्डायै नमः' का जाप करना चाहिए। कूष्मांडा देवी के भोग का अति विशेष समय शाम 5 बजे से रात्रि 9 बजे तक का है।  

इस बार चैत्र नवरात्र पर चतुर्थ दिन पर विशेष 
इस बार शुक्रवारीय, चतुर्थ नवरात्र को कालरात्रि देवी की आराधना के साथ शुक्र ग्रह और वृष, तुला राशि से सम्बंधित व्यक्ति महाविद्या कमला देवी की आराधना भी अवश्य करें। इस दौरान ॐ कमला देव्यै नम: और शुक्र मंत्र-ॐ शुं शुक्राय नम: का जाप जरूरी है। इस दिन लाल रंग के वस्त्र धारण कर शुक्र ग्रह और महाविद्या कमला देवी का मंत्र जपें। जिससे आप सुदृढ़ आर्थिक स्थिति, वैभव का आशीर्वाद मां से प्राप्त कर सकें। वृष, तुला राशि के अतिरिक्त अन्य व्यक्तियों को भी शुक्र ग्रह संबंधी पीड़ा दूर करने और आर्थिक संपन्नता की कृपा प्राप्त करने के लिए महाविद्या कमला देवी की आराधना और शुक्र ग्रह के उपाय तथा शुक्र ग्रह संबंधी अपने निर्धारित कर्म भी अवश्य करने चाहिए। 
 

Also Read

सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

19 Sep 2024 08:42 PM

मेरठ Meerut News : सरधना पुलिस ने गाय के खुर के साथ दो बाल अपचारी सहित तीन गोकश किए गिरफ्तार

रूहासा गाँव के नवाब के गाँव में उसका आना जाना है। जिसको सभी लोग अच्छी तरह से जानते है। उसने गाँव के रामस्वरूप की गाय खोलने के लिए मुझसे कहा था और मुझे कुछ पैसों को लालच दिया... और पढ़ें