मिर्जापुर में अनुप्रिया पटेल : बोलीं- जो समाज महापुरुषों का स्मरण नहीं करता, वो आगे नहीं बढ़ सकता

बोलीं- जो समाज महापुरुषों का स्मरण नहीं करता, वो आगे नहीं बढ़ सकता
UPT | निषादराज की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए

Apr 14, 2024 15:40

निषाद समाज को राजनैतिक रूप से संगठित होने के साथ ही शैक्षणिक रूप से मजबूत होने की आवश्कता है। यह विचार अपना दल एस की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री...

Apr 14, 2024 15:40

Mirzapur News (Santosh Gupta) : निषाद समाज को राजनैतिक रूप से संगठित होने के साथ ही शैक्षणिक रूप से मजबूत होने की आवश्कता है। यह विचार अपना दल एस की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री अनुप्रिया पटेल ने जनपद के बालूघाट चुनार में आयोजित गुहराज निषाद जी की जयंती के अवसर पर व्यक्त किए।
 
जो समाज अपने महापुरुषों का स्मरण नहीं करता, वो कभी आगे नहीं बढ़ सकता 
कार्यक्रम में अनुप्रिया पटेल ने कहा कि जो समाज अपने महापुरुषों का स्मरण नहीं करता, वो समाज कभी आगे नहीं बढ़ सकता। उन्होंने कहा कि जो समाज अपने महापुरुषों के इतिहास से प्रेरित नहीं होता, वह समाज कभी भी गौरव के भाव से पूर्ण नहीं हो सकता। उन्होने कहा कि आप निषाद राज का स्मरण करके उनके व्यक्तित्व से निरंतर स्वयं प्रेरित हो रहे हैं। आने वाली पीढ़ियों को उनके इतिहास को जानने में अपना योगदान दे रहे हैं, यह सराहनीय कार्य हैं। केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि इसके साथ हमें एक और काम करने की जरूरत है। हमारा निषाद राज आजादी के 75 सालों बाद भी शैक्षणिक दृष्टि से अत्यंत पिछड़ा हुआ है। 

बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान दीजिए 
उन्होंने निषाद समाज से आह्वान किया कि इस अवसर पर मैं आप सभी से यही कहना चाहती हूं कि आप राजनैतिक रूप से संगठित हों। यह नितांत आवश्यक है, लेकिन इसके साथ ही साथ आप शैक्षणिक रूप से मजबूत बनिए, यह भी बहुत आवश्यक है। यदि आप सही मायने में पिछड़ेपन की बेड़ियों से आजाद होना चाहते हैं, तो शिक्षा से बेहतर इसका कोई माध्यम नहीं हो सकता है। इसलिए आप अपने बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान दीजिए। ये भावी पीढ़ी शिक्षित होकर ही आपके समाज को आगे ले जा सकती है। कहा कि जितना योग्य अगली पीढ़ी होगी, उतना ही समाज का भविष्य उज्जवल होगा। इस अवसर पर अनुप्रिया पटेल ने मिर्जापुर में स्थापित निषादराज की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। कार्यक्रम के आयोजन कर्ता नगर अध्यक्ष रामश्ररे निषाद‌ रहे।

Also Read

 मृतकों की आत्मा शांति के लिए निकाला गया कैंडल मार्च

5 Jul 2024 08:29 PM

मिर्जापुर हाथरस सत्संग हादसा : मृतकों की आत्मा शांति के लिए निकाला गया कैंडल मार्च

हाथरस में आयोजित सत्संग कार्यक्रम में भीड़ का शिकार बनकर मौत की आगोश में जाने वाले लोगों के श्रद्धांजलि देते हुए राष्ट्रवादी मंच ने शुक्रवार को कैंडल मार्च निकाला... और पढ़ें