मिर्जापुर न्यूज़ : डीएम ने नवरात्र मेला के दृष्टिगत विन्ध्याचल पहुंचकर कॉरीडोर परिसर व मंदिर प्रांगण का किया निरीक्षण 

डीएम ने नवरात्र मेला के दृष्टिगत विन्ध्याचल पहुंचकर कॉरीडोर परिसर व मंदिर प्रांगण का किया निरीक्षण 
UPT | डीएम प्रियंका निरंजन

Mar 30, 2024 23:07

मां विन्ध्यवासिनी देवी के विन्ध्याचल में आगामी चैत्र नवरात्र मेला के तैयारियों के दृष्टिगत जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन और अपर जिलाधिकारी शिव प्रताप शुक्ल ने...

Mar 30, 2024 23:07

Short Highlights
  • डीएम ने रेलिंग के नुकीले बोल्ट ठीक कराने का दिया निर्देश
  • स्वचालित मशीनों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए
     
Mirzapur News (संतोष गुप्ता) : मां विन्ध्यवासिनी देवी के विन्ध्याचल में आगामी चैत्र नवरात्र मेला के तैयारियों के दृष्टिगत जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन और अपर जिलाधिकारी शिव प्रताप शुक्ल ने मां विंध्यवासिनी धाम पहुंचकर विंध्य कारीडोर तथा मंदिर प्रांगण का निरीक्षण कर सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्देश
पुरानी वीआईपी मार्ग से होते हुए इंट्रेस प्लाजा के नीचे गेट के पास सदर बाजार की ओर रेलिंग लगाने के लिए निर्देश दिया तथा विंध्य कारीडोर के कार्यदाई संस्था के अधिकारियों को इंट्रेस प्लाजा और अन्य आवश्यक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्देश दिया। इंट्रेस प्लाजा के दूसरे तल पर निरीक्षण के दौरान पुलिस कंट्रोल रूम, पुलिस के लिए मीटिंग हाल तथा पक्का घाट की दिशा की ओर दूसरे तल पर मुंडन स्थल के लिए काफी पर्याप्त स्थल के लिए जगह निर्धारित कर ब्लाकवार बनाने का निर्देश दिया गया। 

पुरानी वीआईपी मार्ग की तरफ लगे लिफ्ट से वीआईपी लोगों के लिए ऊपर विश्राम स्थल व्यवस्था किए जाने के लिए निर्देश दिये गये। बताया गया कि हवन कुंड के ऊपर पुरोहितों के लिए पाठ करने तथा नीचे हवन कुंड करने के लिए व्यवस्था दी जायेगी। सीढ़ी के आगे दर्शनार्थियों के लिए फर्स्ट एंड (मेडकिल) की व्यवस्था भी दिए जाने के लिए जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने दिशा निर्देश दिया। बिजली विभाग और नगर पालिका के लिए भी स्थान निर्धारित करने लिए कहा गया। 

स्वचालित मशीनों की व्यवस्था सुनिश्चित
जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद मिर्जापुर गोवा लाल को निर्देशित करते हुए कहा कि कॉरीडोर के पूरे छत तथा ग्राउंड फ्लोर पर बेहतर साफ-सफाई के लिए स्वचालित मशीनों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इसके लिए प्रस्ताव बनाकर स्टीमेट उपलब्घ कराया जाए। कॉरीडोर दूसरे तल पर भी पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। यात्रियों अथवा किसी के भी साथ कोई घटना न घटे इसके लिए दूसरे तल तथा ऊपर से नीचे तक के खुले स्थानों को तत्काल बंद करने के लिए भी निर्देश दिया।

विंध्य कारीडोर के नीचे पक्का घाट के मंदिर से दाई दिशा की ओर शू डिपोजिट (दर्शनार्थियों के जूता चप्पल रखने)के लिए व्यवस्था हमेशा के लिए  किये जाने की व्यवस्था कराने का निर्देश दिया गया। मंदिर के नीचे चारों तरफ से मंदिर पर चढ़ने के लिए जगह जगह टूटे सीढ़ियों की मरम्मत करने के लिए भी निर्देश दिए गए।

रेलिंग के नुकीले बोल्ट ठीक कराने का निर्देश
पुरानी वीआईपी मार्ग से जयपुरिया मार्ग की तरफ से होकर मंदिर जाने वाली दर्शनार्थियों को सुचारू ढंग से मन्दिर दर्शन तक पहुंचने तथा लाइन लगाने की व्यवस्था कराने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी को बताया गया कि पक्का घाट तथा जयपुरिया की तरफ से आने वाली दो पंक्तियों के दर्शनार्थियों को सीढ़ी तक डबल पंक्ति आएगी। सीढ़ी के उपर सिंगल पंक्ति में दूसरे गर्भगृह की तरफ दर्शनार्थियों को भेजने की व्यवस्था की जायेगीं, तो वही दुर्गा मंदिर के तरफ लगे रेलिंग के नुकीले बोल्ट को भी सही कराने का जिलाधिकारी ने निर्देश दिया।

अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ कार्रवाई
अपर जिलाधिकारी शिव प्रताप शुक्ल ने धाम सुरक्षा प्रभारी राजेश कुमार मिश्र, पीडब्ल्यूडी जे ई  प्रवीण कुमार चैहान, विंध्य विकास परिषद के जगदीश को शीघ्र ही पूरे मंदिर प्रांगण में रेलिंग लगवाने के लिये निर्देशित किया गया। कार्यदाई संस्था राजकीय निर्माण निगम को निर्देशित करते हुए कहा कि दुकानदारों द्वारा अथवा किसी भी स्थानीय लोगों के द्वारा अतिक्रमण न हो, इसके लिए सख्ती से कार्रवाई की जाए। प्रभारी थानाध्यक्ष को सूचित किया गया कि बार-बार अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करायी जाए। दुकानदारों द्वारा लगाए गए अलग-अलग प्रकार के छाजन को हटवाने तथा सभी को ढाई फीट की छावनी एक रंग के लगवाने के लिए भी निर्देश दिए गए।

Also Read

हालत गंभीर, वजह जानकर हो जाएंगे आप भी हैरान

7 Jul 2024 11:31 PM

सोनभद्र रॉबर्ट्सगंज में चाचा ने भतीजे को मारी गोली : हालत गंभीर, वजह जानकर हो जाएंगे आप भी हैरान

रॉबर्ट्सगंज कोतवाली क्षेत्र के बाजूतारा गांव में रविवार की देर- शाम को एक चाचा ने अपनी लाइसेंसी बंदूक से अपने भतीजे को कंधे पर गोली मारकर घायल कर दिया। वहीं घटना के बाद चाचा मौके से फरार हो गया। सूचना पर पहुंची कोतवाली पुलिस ने घायल को जिला अस्पताल लोढ़ी में भर्ती कराया और पढ़ें