जिलाधिकारी ने खनिज विभाग कार्यालय का किया औचक निरीक्षण : कई पदाधिकारी रहे अनुपस्थित, वेतन भुगतान पर लगाई रोक

कई पदाधिकारी रहे अनुपस्थित, वेतन भुगतान पर लगाई रोक
UPT | जिलाधिकारी ने खनिज विभाग कार्यालय का किया औचक निरीक्षण।

Aug 02, 2024 02:42

जिस पर जिलाधिकारी ने अनुपस्थित अधिकारी/कर्मचारी के वेतन भुगतान रोक लगाने व स्पष्टीकरण जारी करने हेतु ज्येष्ठ खान अधिकारी को निर्देशित कि …

Aug 02, 2024 02:42

Sonbhadra News : जिलाधिकारी बीएन सिंह ने गुरुवार को खनिज विभाग कार्यालय का औचक निरीक्षण किए। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने उपस्थिति पंजिका का निरीक्षण किये। उपस्थित पंजिका के निरीक्षण में मनोज कुमार खान निरीक्षक,योगेश शुक्ला सर्वेक्षक, सुनील कुमार खनिज लिपिक, हनुमान पाठक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी अनुपस्थित पाये गये।

वेतन भुगतान पर रोक लगाने व स्पष्टीकरण देने का आदेश
जिस पर जिलाधिकारी ने अनुपस्थित अधिकारी/कर्मचारी के वेतन भुगतान पर रोक लगाने व स्पष्टीकरण जारी करने हेतु ज्येष्ठ खान अधिकारी को निर्देशित किये, निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने लेखाकार कक्ष का भी निरीक्षण किये निरीक्षण के दौरान लेखाकार अजय शंकर शर्मा अनुपस्थित पाये गये। जिस पर जिलाधिकारी ने शर्मा के वेतन भुगतान पर रोक लगाने के साथ ही स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिये। इस दौरान उस कक्ष में अन्य तीन व्यक्ति मिले जिसमें से एक व्यक्ति द्वारा कम्प्यूटर आपरेट किया जा रहा था जिसपर जिलाधिकारी ने उस व्यक्ति के सम्बन्ध में जानकारी ली तो उस व्यक्ति द्वारा बताया गया कि मेरा नाम प्रदीप कुमार है मेरी यहाॅ पर किसी पद पर तैनाती नहीं है। जिस पर जिलाधिकारी ने ज्येष्ठ खान को निर्देशित किया की उक्त प्राइवेट व्यक्ति के विरुद्ध नियमानुसार वैधानिक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये और किसी भी प्राइवेट व्यक्ति द्वारा कोई शासकीय कार्य न कराया जाये। कोई भी अधिकारी/कर्मचारी किसी प्राइवेट व्यक्ति से कार्यो का संचालन कराते पाया जाता है तो उसके विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।

शासन के अनुरूप कार्यालय का संचालन सुनिश्चित किया जाये
शासन के मंशा के अनुरूप कार्यालय का संचालन सुनिश्चित किया जाये। इस दौरान जिलाधिकारी ने दो अन्य व्यक्तियों से जानकारी ली तो उनके द्वारा बताया गया कि मेरे द्वारा कान्टेक्टर का कार्य किया जाता है। इसके पश्चात जिलाधिकारी ने कमान सेन्टर का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कमान सेन्टर का यूपी डेस्को के कर्मचारी उपस्थित मिले। इस दौरान जिलाधिकारी ने कमान सेन्टर के संचालन के सम्बन्ध में जानकारी ली तो उमेश द्वारा बताया गया कि जिन गाड़ीयों द्वारा अवैध खनन/परिवहन किया जाता है तो उन गाड़ियों का एम चेक के माध्यम से आनलाइन चलान किया जाता है और उससे सम्बन्धित वाहन स्वामी को नोटिस जारी करने की कार्यवाही की जाती है।

ए0आर0टी0ओ0 के साथ टीम बनाकर इस तरह के वाहनों की सघन जाॅच की जाये
इस दौरान जिलाधिकारी ने यूपी डेस्को के कर्मचारी से यह जानकारी ली गयी कि मेरे द्वारा कल अवैध परिवहन कर रहे वाहन की जाॅच की गयी थी इसमें और दो वाहनो का ओवर लोड होने के बावजूद भी एम चेक के माध्यम से चलान नहीं हुआ था। जिसमें सम्बन्धित कर्मी द्वारा बताया गया कि कतिपय वाहन चालक व स्वामी द्वारा वाहन का नम्बर प्लेट छिपाने के कारण एम चेक एप के माध्यम से चालान नहीं हो पाता है। जिस पर जिलाधिकारी ज्येष्ठ खान अधिकारी को निर्देशित किया की ए0आर0टी0ओ0 के साथ टीम बनाकर इस तरह के वाहनों की सघन जाॅच की जाये, इसमें किसी प्रकार की शिथिलता व लापरवाही न बरती जाये। इस दौरान जिलाधिकारी ने कार्यालय के अन्य कक्षों का भी निरीक्षण किया और यह भी जानकारी प्राप्त की कोई अन्य भी व्यक्ति मौजूद नहीं है। इस मौके पर उप जिलाधिकारी मुख्यालय विनीत कुमार, अनुज कुमार रिजनल आफिसर, अपर जिला सुचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

Also Read

ससुर ने 20 लाख रुपये देकर कराई थी हत्या, बेटी के प्रेम विवाह से था नाखुश

16 Sep 2024 08:26 PM

सोनभद्र युवक की हत्या का खुलासा: ससुर ने 20 लाख रुपये देकर कराई थी हत्या, बेटी के प्रेम विवाह से था नाखुश

सोनभद्र पुलिस ने 10 सितंबर को हुई एक युवक की हत्या का खुलासा किया है। एडिशनल एसपी ने बताया कि युवक की हत्या उसके ससुर ने ही 20 लाख की सुपारी देकर कराई थी, जो उनकी लव मैरिज से खुश नहीं था। और पढ़ें