Bijnor News : नवदंपत्ति के गांव में प्रवेश पर पंचायत ने पाबंदी लगाई, स्टांप पेपर पर लिखा फरमान... 

नवदंपत्ति के गांव में प्रवेश पर पंचायत ने पाबंदी लगाई, स्टांप पेपर पर लिखा फरमान... 
UPT | नवदंपत्ति के गांव में प्रवेश पर पंचायत ने पाबंदी लगाई।

Oct 11, 2024 09:57

उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले के बढ़ापुर थाना क्षेत्र में पंचायत ने प्रेमी युगल के विवाह करने पर नवदंपत्ति को गांव में आने पर प्रतिबंध लगाने का फरमान जारी करने का अनोखा मामला सामने आया है। चोरी-छिपे प्रेमी युगल ने तीन महीने...

Oct 11, 2024 09:57

Bijnor News : उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले के बढ़ापुर थाना क्षेत्र में पंचायत ने प्रेमी युगल के विवाह करने पर नवदंपत्ति को गांव में आने पर प्रतिबंध लगाने का फरमान जारी करने का अनोखा मामला सामने आया है। चोरी-छिपे प्रेमी युगल ने तीन महीने पहले प्रेम विवाह कर लिया था। उसके बाद गांव से बाहर जाकर जीवन गुजारने लगे थे। दशहरा के पर्व पर नवदंपत्ति अपने गांव में लौटना चाहते थे। गांव के लोगों ने नवदंपत्ति को गांव में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया। पंचायत ने परिवार से स्टांप पर लिखवाकर फरमान भी सुनाया गया। 

ये है पूरा मामला
यह मामला मुकरंदपुर पंचायत का है। बताया जाता है कि तीन महीने पहले अभिषेक ने गांव की ही रहने वाली अश्विनी रानी से चोरी-छिपे प्रेम विवाह किया था। वह गांव से बाहर जाकर जीवन गुजारने लगे थे। लेकिन, जब दशहरा के पर्व पर नवदंपत्ति अपने गांव में लौटना चाहते थे, तभी गांव के लोगों ने नवदंपत्ति के गांव में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया। पंचायत ने परिवार से स्टांप पर लिखवाकर फरमान भी सुनाया। 

गांव वालों की सलाह पर पंचायत
कहा जा रहा है कि नवदंपत्ति की गांव लौटने की जानकारी जब युवक के परिजनों को हुई तो उन्होंने मामले को दबाने का प्रयास किया। इसकी खबर गांव के कुछ लोगों तक पहुंच गई। गांव के लोगों ने मामले को लेकर पंचायत बैठाने की सलाह दी। ग्रामीणों की सलाह पर नवदंपत्ति को पंचायत में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगाने का फरमान सुनाया गया। पंचायत ने युवक के परिवार से एक स्टांप पर लिखवाकर उस उनके हस्ताक्षर करा लिए और यह निर्णय लिया गया कि यदि दोनों गांव में लौटते हैं तो गांव से उनका बहिष्कार किया जाएगा।

नवदंपत्ति ने एसएसपी से की कार्रवाई की मांग
पीड़ित ने अपने शिकायती पत्र में कहा कि वह दोनों एक ही जाति और एक गांव के रहने वाले हैं। उन्होंने जून 2024 में प्रेम विवाह किया था। वे गांव से बाहर जाकर जीवन गुजारने लगे थे। अब वे गांव लौटना चाहते हैं। लेकिन, उन्हें अपनी जान का खतरा है।

मामले में एसएसपी गंभीर
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक झा ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए संबंधित क्षेत्राधिकारी और थाना प्रभारी को जांच के निर्देश दिए। नवदंपत्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि अगर पंचायत के लोग किसी तरह की अनुचित कारवाई करते हैं, तो उनके खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएं।

Also Read