Lok Sabha elections 2024 : बिजनौर में चाचा चौधरी, बिल्लू और साबू मतदान के लिए करेंगे जागरूक

बिजनौर में चाचा चौधरी, बिल्लू और साबू मतदान के लिए करेंगे जागरूक
सोशल मीडिया | प्रतीकात्मक फोटो

Apr 04, 2024 12:56

लोकसभा चुनाव के प्रति आम लोगों को जागरूक करने के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से इस बार चाचा चौधरी और चुनावी दंगल नाम से कॉमिक बुक और वीडियो सीरीज जारी की गई है। इस कॉमिक...

Apr 04, 2024 12:56

Bijnor News : लोकसभा चुनाव के प्रति आम लोगों को जागरूक करने के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से इस बार चाचा चौधरी और चुनावी दंगल नाम से कॉमिक बुक और वीडियो सीरीज जारी की गई है। इस कॉमिक और वीडियो के माध्यम से नए वोट बनाने, मतदान करने, प्रत्याशियों और बूथ आदि सभी विषय की जानकारी दी जायेगी। इसके अलावा कॉमिक बुक के माध्यम से परिषदीय और माध्यमिक स्कूलों में भी छात्र-छात्राओं को चुनाव के प्रति जागरूक किया जाएगा।

चाचा चौधरी, साबू और बिल्लू करेंगे जागरूक
कॉमिक बुक और वीडियो में बच्चों के फेवरेट कैरेक्टर माने जाने वाले चाचा चौधरी और बिल्लू मिलकर लोगों को चुनाव के प्रति जागरूक करेंगे। इन दोनों करेक्टरों के माध्यम से चुनाव आयोग द्वारा नए वोट बनाने, मतदाता पहचान पत्र, नाम, अन्य जानकारी संशोधन करने का तरीका भी बताया जायेगा। इसके अलावा कार्टून करेक्टर एनवीएपी डॉट इन वेबसाइट पर ऑनलाइन और ऑफ़लाइन भरे जाने वाले फर्मों के बारे में भी विस्तार से जानकारी देते हैं। बेसिक शिक्षा के अधिकारियों के अनुसार स्कूलों में बच्चों को यह कॉमिक पढ़ाने और वीडियो दिखाने के निर्देश दिए गए हैं। कॉमिक बुक बच्चों के मन पर गहरा असर छोड़ती है। इसलिए निर्वाचन आयोग ने मतदान एवं निर्वाचन प्रक्रिया के प्रति जागरूकता लाने के लिए इस कॉमिक बुक को जारी किया है। 

मतदाता मोबाइल ऐप की भी देंगे जानकारी
बताया गया है कि कॉमिक बुक के माध्यम से चाचा चौधरी, बिल्लू, साबू एवं अन्य करैक्टर मिलकर मतदाताओं के लिए बनाए गए मोबाइल ऐप की भी पूरी जानकारी दे रहे हैं। इनमें वह सी-विजिल ऐप, बूथ की जानकारी, वोटर जागरूकता, पोस्ट बैलेट, दिव्यांगों के लिए वोटर हेल्पलाइन, चुनाव में गड़बड़ी रोकने, थर्ड जेंडर, महिला मतदाता आदि सुविधाओं के लिए बनाए मोबाइल के बारे में बतायेंगे।

Also Read

बारिश के पानी के बहाव में पाइप में फिसली दो साल की बच्ची, तलाश जारी

26 Jul 2024 08:37 PM

रामपुर Rampur News : बारिश के पानी के बहाव में पाइप में फिसली दो साल की बच्ची, तलाश जारी

जिले के मिलक क्षेत्र के ग्राम करीम गंज में एक दुखद घटना घटी है, जहां बारिश के पानी के बहाव में एक 2 साल की बच्ची पाइप में फिसल गई। यह पाइप सीधे तालाब में पानी गिराता है, जिससे बच्ची का पता... और पढ़ें