रामपुर में सीएमएस की छापेमारी : ज़िला अस्पताल में मरीजों से सुविधा शुल्क वसूलने की शिकायत पर कार्रवाई

ज़िला अस्पताल में मरीजों से सुविधा शुल्क वसूलने की शिकायत पर कार्रवाई
UPT | अस्पातल में जांच करते सीएमएस और पुलिस

May 03, 2024 19:15

रामपुर ज़िला अस्पताल दलालों के अड्डा बन गया है। आरोप है कि डॉक्टरों से साठगांठ कर ओपीडी में दलाल मरीज़ों से पैसे लेकर डॉक्टर के या तो निजी आवास पर दिखवाते है...

May 03, 2024 19:15

Rampur News (Syed Nadir) : रामपुर ज़िला अस्पताल दलालों के अड्डा बन गया है। आरोप है कि डॉक्टरों से साठगांठ कर ओपीडी में दलाल मरीज़ों से पैसे लेकर डॉक्टर के या तो निजी आवास पर दिखवाते है या तो सुविधाओं के नाम पर धन वसुली करते है। यहा तक कि ओपीडी में भी डॉक्टर के साथ दलाल बैठते है। शुक्रवार को सीएमएस ने अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान तीन संदिग्ध व्यक्तियों को उन्होने पुलिस से गिरफ्तार कराया है।

सरकार की मंशा को लगा रहे पलीता
प्रदेश की सरकार की प्राथमिकता जिस तरह से विकास कार्य और शिक्षा को लेकर होती है। इस प्रकार स्वास्थ्य सेवा भी इस प्राथमिकता का महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन कुछ जगहों पर निचले स्तर तक स्वास्थ्य सेवा उस हिसाब से नहीं पहुंच पाती है जैसा की सरकार की मंशा होती है। कारण साफ है कुछ स्वास्थ्य कर्मी बिचौलियों के माध्यम से इस जन सेवा भाव के कार्य में भी अपना स्वार्थ तलाशते नजर आते हैं। ताजा मामला रामपुर के जिला अस्पताल का है जहां पर सीएमएस ने पुलिस के साथ मिलकर ऐसे ही स्वास्थ्य कर्मियों और बिचौलियों की धर पकड़ को लेकर अभियान चलाया है। सीएमएस कि इस कार्यवाही के दौरान तीन व्यक्तियों को हिरासत में भी लिया गया है।

मरीजों से सुविधा शुल्क वसूलने की मिली थी शिकायत
रामपुर के जिला अस्पताल में तैनात सीएमएस डॉक्टर एचके मित्रा सरकार और विभागीय मंशा के मुताबिक स्वास्थ्य सेवाओं को जमीनी स्तर तक पहुंचाने के लिए काफी संजीदा नजर आते हैं। यही कारण है कि वह छोटी से छोटी शिकायत पर भी अमल करते हैं और लापरवाह स्वास्थ्य कर्मियों के विरुद्ध एक्शन लेने से भी नहीं चूकते हैं। ताजा मामला सुविधा शुल्क वसूलने की चर्चाओं से जुड़ा है। सीएमएस को सूचना मिली कि कुछ बाहरी व्यक्ति स्वास्थ्य कर्मियों के साथ मिलकर मरीज और तीमारदारों से स्वास्थ्य सेवा के नाम पर अवैध वसूली कर रहे हैं। जिस पर उन्होंने तुरंत पुलिस से संपर्क किया और फिर अस्पताल में छापेमारी शुरू कर दी। इस दौरान मरीजों से बात करते हुए तीन संदिग्ध व्यक्तियों को उन्होने पुलिस से गिरफ्तार कराया है। फिलहाल पूरे मामले की जांच की जा रही है।

Also Read

परिजनों ने पोस्टमार्टम से किया इनकार, जांच में जुटी पुलिस

19 Sep 2024 07:31 PM

मुरादाबाद मुरादाबाद में जहरीली शराब से पांच की मौत : परिजनों ने पोस्टमार्टम से किया इनकार, जांच में जुटी पुलिस

मुरादाबाद के मझोला थाना क्षेत्र में जहरीली शराब पीने से पांच लोगों की मौत हो गई। ये सभी स्थानीय निवासी थे और शनिवार रात को आदर्श कॉलोनी में एक साथ बैठकर शराब का सेवन कर रहे थे... और पढ़ें