एनसीसी के वार्षिक प्रशिक्षण शिविर : डीएमए में एनसीसी का वार्षिक प्रशिक्षण शिविर 12 जिलों के 483 बच्चें ले रहे प्रशिक्षण

डीएमए में एनसीसी का वार्षिक प्रशिक्षण शिविर   12 जिलों के 483 बच्चें ले रहे प्रशिक्षण
UPT | एनसीसी के वार्षिक प्रशिक्षण शिविर

Oct 03, 2024 15:19

दयावती मोदी अकादमी में 9 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी मुरादाबाद के संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है...

Oct 03, 2024 15:19

Rampur News : दयावती मोदी अकादमी में 9 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी मुरादाबाद के संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है, जहां गुरुवार को बच्चों को रक्षा और सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। इस शिविर में विशेषज्ञों ने छात्रों को आपदा प्रबंधन के समय में धैर्य और साहस से चुनौतियों का सामना करने के गुण सिखाए। शिविर का उद्देश्य युवाओं में न केवल आत्मरक्षा और सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाना है, बल्कि उन्हें आपदाओं के दौरान उचित प्रतिक्रिया देने के लिए भी तैयार करना है।

एनसीसी का वार्षिक प्रशिक्षण शिविर रामपुर में आयोजित
इस शिविर में 12 जिलों के 483 छात्र-छात्राएं हिस्सा ले रहे हैं। प्रतिभागियों में मुरादाबाद, नजीबाबाद, धामपुर, बिजनौर, चन्दौसी, सम्भल, गजरौला, बरेली, शाहजहांपुर, बदायूं, पीलीभीत आदि शहरों के छात्र-छात्राएं शामिल हैं। कैंप कमांडेंट पीएन सिंह ने प्रशिक्षण के दौरान बताया कि कैडेटों को हथियारों का सही तरीके से इस्तेमाल सिखाने से पहले, उन्हें हथियारों के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दी गई। यह जानकारी इस बात पर केंद्रित थी कि कैसे कैडेटों को हथियार चलाने की तकनीक के साथ-साथ उनकी देखभाल और सुरक्षा के बारे में भी जागरूक होना चाहिए।



बच्चों को दिया प्रशिक्षण
शिविर में आपदा प्रबंधन विशेषज्ञ डॉ. कोमल जुगलान ने बच्चों को आपदा प्रबंधन के सिद्धांतों की जानकारी दी। उन्होंने समझाया कि आपदा प्रबंधन का मूल उद्देश्य आपदाओं के प्रभाव को कम करना है। उन्होंने कहा कि आपदाओं को रोकने या टालने का प्रयास नहीं किया जा सकता, लेकिन हम आपदाओं के प्रभाव को कम करने के लिए बेहतर योजनाएं बना सकते हैं। इस दिशा में संसाधनों और कर्तव्यों का प्रबंधन महत्वपूर्ण है, ताकि किसी भी आपदा के समय उसके प्रभाव से निपटा जा सके। डॉ. जुगलान ने बताया कि आपदा प्रबंधन की सही समझ हमें प्राकृतिक आपदाओं या अन्य संकटों से उबरने में मदद करती है और लोगों की जान और संपत्ति को बचाने में सहायक होती है।

ये सभी रहे उपस्थित
इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्या डॉ. सुमन तोमर ने सभी प्रशिक्षकों और प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रमों की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि यह बच्चों को न केवल शारीरिक रूप से सक्षम बनाता है, बल्कि मानसिक रूप से भी उन्हें किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार करता है। शिविर में मेजर सोनिया बिंद्रा, जीसीआई करूणा त्यागी, अलका चौहान, गुरमीत कौर, मीना कुमारी, सूबेदार मेजर पूरन सिंह, सूबेदार मेजर चरनजीत, सूबेदार नंदू कुमार, नायब सूबेदार राजेन्द्र सिंह, बीएचएम चंद्रपाल सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Also Read

15 बीघा जमीन की लालच में जीजा ने ली साले की जान, ऐसे हुआ मामले का खुलासा

3 Oct 2024 07:57 PM

बिजनौर रिश्तों का कत्ल : 15 बीघा जमीन की लालच में जीजा ने ली साले की जान, ऐसे हुआ मामले का खुलासा

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में एक दिल दहला देने वाली हत्या की घटना का खुलासा हुआ है। जिसमें एक जीजा ने अपने इकलौते साले की 15 बीघा जमीन हड़पने के लिए उसकी हत्या के लिए दोस्त के साथ मिलकर साजिश... और पढ़ें