Loksabha Election 2024 : बिना किसी साक्ष्य के बयान देने पर होगी कार्रवाई, चुनाव आयोग ने जारी की एडवाइजरी

बिना किसी साक्ष्य के बयान देने पर होगी कार्रवाई, चुनाव आयोग ने जारी की एडवाइजरी
UPT | Election Commission Of India

Mar 02, 2024 02:05

पार्टियों के नेताओं के लिए कहा गया है कि तथ्यात्मक आधार पर ही बयान दें। इसके साथ सोशल मीडिया पर भी विरोधियों को बदनाम या अपमान करने वाला कोई भी पोस्ट शेयर नहीं करने के लिए कहा गया है।

Mar 02, 2024 02:05

Short Highlights
  • चुनाव आयोग ने पार्टियों को कहा है कि चुनावी अभियान में मुद्दा-आधारित बहस करें।
  • राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को कहा गया है कि ऐसे किसी भी काम या बयान से बचें जिससे महिलाओं का अपमान हो रहा हो।
National News : लोकसभा चुनाव के लिए इलेक्शन कमिशन ऑफ इंडिया(ECI) ने तैयारी शुरू कर दी है। शुक्रवार को चुनाव आयोग ने चुनाव में पार्टियों के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है। इस एडवाइजरी के मुताबिक किसी भी तरह का बयान अगर बिना किसी साक्ष्य के दिया जाता है तो बयान देने वाले पर कार्रवाई की जा सकती है। एडवाइजरी के मुताबिक आयोग ने आदेश किया है कि प्रचार के दौरान जाति, धर्म और भाषा के आधार पर वोट न मांगें और भक्त-देवता के रिश्ते का अपमान भी न करे। ऐसा करने पर कार्रवाई की जा सकती है।

सोशल मीडिया पर नहीं कर सकते अपमान
चुनाव आयोग ने पार्टियों को कहा है कि चुनावी अभियान में मुद्दा-आधारित बहस करें। साथ ही पार्टियों के नेताओं के लिए भी कहा गया है कि तथ्यात्मक आधार पर ही बयान दें। इसके साथ सोशल मीडिया पर भी विरोधियों को बदनाम या अपमान करने वाला कोई भी पोस्ट शेयर नहीं करने के लिए कहा गया है। इसके अलावा भड़काऊ और नफरत फैलाने वाले भाषण नहीं देने के लिए कहा गया है। साथ ही आयोग ने मंदिर, मस्जिद, चर्च, गुरुद्वारे या कोई अन्य पूजा स्थल को लेकर किसी तरह के बयान देने से बचने के लिए कहा है।

  महिलाओं के अपमान से बचने का आदेश 
राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को कहा गया है कि ऐसे किसी भी काम या बयान से बचें जिससे महिलाओं का अपमान हो रहा हो। साथ ही मीडिया को असत्यापित और भ्रामक विज्ञापन नहीं देने के लिए भी कहा गया है। आदेश में यह भी कहा गया है कि ऐसी गतिविधियों में शामिल न हो जो मतभेदों को बढ़ाती हो या विभिन्न समूहों को आपस में दुश्मनी के लिए उकसाती हो। इन सबके अलावा चुनाव आयोग ने सभी पार्टियों और उम्मीदवारों को आचार संहिता का पालन करने को कहा है।

Also Read

हाथरस कांड में नया खुलासा, जहरीले स्प्रे की वजह से भगदड़ मची, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

7 Jul 2024 06:00 PM

लखनऊ यूपी@7 : हाथरस कांड में नया खुलासा, जहरीले स्प्रे की वजह से भगदड़ मची, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को राहुल गांधी ने हाथरस भगदड़ कांड को लेकर चिट्ठी लिखी है। वहीं सरकार दूसरी तरफ रजिस्ट्री प्रक्रिया को सरल बनाने और पारदर्शिता लाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। लेकिन बारिश के मौसम में लोगों को सर्तक रहने की जरूरत है क्यों... और पढ़ें