सावधान : किसी भी तरह की पर्सनल डिटेल शेयर न करें, ऐसे करें अपना साइबर ठगी से बचाव

किसी भी तरह की पर्सनल डिटेल शेयर न करें, ऐसे करें अपना साइबर ठगी से बचाव
UPT | Symbolic Photo

May 23, 2024 15:01

लोगों को अपना शिकार बनाने के लिए साइबर ठग नए-नए हथकंडे अपना रहे हैं। लोगों की जरा सी गलती उन्हें बड़ा नुकसान पहुंचा रही है...

May 23, 2024 15:01

Lucknow News : लोगों को अपना शिकार बनाने के लिए साइबर ठग नए-नए हथकंडे अपना रहे हैं। लोगों की जरा सी गलती उन्हें बड़ा नुकसान पहुंचा रही है। तो आज हम आपको बताते हैं कि, साइबर ठगी से कैसे बचा जाए?, ठगी हो जाने के बाद क्या करें?

ऐसे करें बचाव
लोगों को साइबर ठगी से बचने के लिए जागरूक होने की जरूरत है। अगर कोई फोन कर के आपकी पर्सनल जानकारी और ओटीपी मांगता है, तो उसे ये सारी डिटेल ना दें। किसी भी तरह के फ्रॉड को तभी अंजाम दिया जा सकता है जब ठगों के पास किसी की डिटेल हो। ऐसे में इन जानकारियों को किसी से भी साझा करना खतरे से खाली नहीं है।

पर्सनल डिटेल ना दें
किसी को भी अपना डेबिट कार्ड नंबर, क्रेडिट कार्ड नंबर, यूपीआई पिन सहित अन्य कोई भी पर्सनल जानकारी न दें। कभी भी बैंक कॉल करके उनकी  जानकारी नहीं मांगता है। बैंक अपने ग्राहकों से पर्सनल जानकारी कभी नहीं पूछती है। इसलिए अपने यूजरनेम, पासवर्ड या अन्य बैंक डिटेल खुद तक ही सीमित रखें।

कोई भी लिंक ओपन ना करें
कोई भी ऐसे ईमेल और मैसेज पर भरोसा ना करें जो आपकी पर्सनल डिटेल मांगता हो। इसलिए कोई भी लिंक ओपन ना करें। किसी भी अनजाने सोर्स से मिले किसी अटैचमेंट फाइल को ओपन न करें। 

किसी भी झांसे में न आएं
इंटरनेट बैंकिंग व अन्य फाइनेंसियल लेनदेन से जुड़े पासवर्ड बनाते समय सावधान रहें और हमेशा मजबूत और यूनिक पासवर्ड ही बनाएं। किसी से अपना पासवर्ड शेयर न करें। किसी नतीजे पर पहुंचने से पहले परिवार से कंफर्म जरूर करें।

ऑनलाइन भी कर सकते हैं कंप्लेंट
ऑनलाइन फ्रॉड को रिपोर्ट करने के लिए National Cybercrime (www.cybercrime.gov.in) पोर्टल पर शिकायत करें। जिसके बाद अधिकारी आपको खुद फोन करके अपराध से जुड़ी हर जानकारी मांगते हैं और आगे की प्रक्रिया पूरी करते हैं। 155260, 18001234, 18002100 पर भी कॉल कर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Also Read

दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

19 Sep 2024 11:13 PM

रामपुर रामपुर-काठगोदाम रेल मार्ग : दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

रामपुर-काठगोदाम रेलवे रूट पर एक बड़ी दुर्घटना को टालते हुए लोको पायलट की सूझबूझ ने एक संभावित हादसे से यात्रियों की जान बचा ली। बुधवार रात रुद्रपुर के पास रेलवे ट्रैक पर सात मीटर लंबा बिजली का खंभा रखकर काठगोदाम-देहरादून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश की गई। और पढ़ें