IBPS RRB Recruitment 2024 : क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में नौकरी के लिए मिलेगा सुनहरा मौका, 07 जून से शुरू होगा पंजीकरण

क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में नौकरी के लिए मिलेगा सुनहरा मौका, 07 जून से शुरू होगा पंजीकरण
UPT | IBPS RRB Recruitment 2024

Jun 06, 2024 16:59

आईबीपीएस ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) में क्लर्क और पीओ के पदों पर भर्ती के लिए शॉर्ट नोटिस जारी किया है। भर्ती की प्रक्रिया कल, 07 जून से शुरू होगी। उम्मीदवार आधिकारिक...

Jun 06, 2024 16:59

New Delhi News : आईबीपीएस ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) में क्लर्क और पीओ के पदों पर भर्ती के लिए शॉर्ट नोटिस जारी किया है। भर्ती की प्रक्रिया कल, 07 जून से शुरू होगी। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ibps.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

इस दिन तक कर सकते आवेदन
आईबीपीएस आरआरबी 2024 की भर्ती के लिए आवेदन विंडो को बढ़ाया गया है। अब आवेदन की तारीखें तय हैं। इस भर्ती अभियान में क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में ग्रुप ए-ऑफिसर (स्केल 1, 2 और 3) और ग्रुप बी ऑफिस असिस्टेंट के पदों को भरने के लिए आवेदन किया जा सकता है। आईबीपीएस आरआरबी की विस्तृत अधिसूचना 07 जून को जारी की जाएगी। जिसके बाद 07 जून से आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, आईबीपीएस आरआरबी क्लर्क, पीओ की भर्ती के लिए आवेदन विंडो 27 जुलाई तक खुली रहेगी।

आईबीपीएस आरआरबी 2024 की चयन प्रक्रिया का विवरण
आईबीपीएस आरआरबी (IBPS RRB) की भर्ती प्रक्रिया में तीन चरण शामिल हैं।

प्रारंभिक परीक्षा : यह परीक्षा ऑनलाइन होती है और उम्मीदवारों के लिए एक विशेष समयावधि में सामान्य अध्ययन का परीक्षण करती है। यह परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार ही मुख्य परीक्षा के लिए पात्र होते हैं।

मुख्य परीक्षा : इस परीक्षा में उम्मीदवारों को विभिन्न क्षेत्रों में स्पष्टता और गहराई से ज्ञान की जाँच की जाती है। इसमें सामान्य विज्ञान, सामान्य अध्ययन, संख्यात्मक अभियांत्रिकी, बैंकिंग और वित्तीय जागरूकता, हिंदी भाषा, और अंग्रेजी भाषा क्षेत्रों में प्रश्न होते हैं।

साक्षात्कार : इस चरण में उम्मीदवारों का व्यक्तित्व, सामाजिक कौशल, बैंकिंग ज्ञान, और अन्य संबंधित विषयों पर आधारित साक्षात्कार किया जाता है।

इन दिनों होगी परिक्षा
आईबीपीएस ने आरआरबी की परीक्षा तिथियों की घोषणा की है। इस घोषणा के अनुसार आईबीपीएस पीओ और क्लर्क के प्रारंभिक परीक्षा 3, 4, 10, 17 और 18 अगस्त को देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जाएगी। पीओ की मुख्य परीक्षा 29 सितंबर को होगी। क्लर्क की मुख्य परीक्षा 6 अक्तूबर को होगी। अधिकारी ग्रेड 2 और 3 के लिए एकल मुख्य परीक्षा भी 29 सितंबर को आयोजित की जाएगी। यह घोषणा प्रतिभागियों के लिए महत्वपूर्ण है, जो इन परीक्षाओं की तैयारी में जुटे हैं।

IBPS RRB 2024 के लिए कैसे करें आवेदन
सभी उम्मीदवारों आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाकर IBPS RRB के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले RRB सेक्शन में जाना होगा। फिर CRP RRB XIII सेक्शन में जाना होगा। यहां, आवेदकों को अधिसूचना और आवेदन पेज का लिंक प्राप्त होगा। आवेदन प्रक्रिया में शामिल होने के लिए, उम्मीदवारों को पहले पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। इसके बाद, पंजीकृत विवरणों के साथ लॉग-इन करके, उम्मीदवार अपना आवेदन सबमिट कर सकेंगे। इस तरह, आवेदक आसानी से IBPS RRB 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं और इस अवसर को अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए उपयोगी बना सकते हैं।

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

20 Sep 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें