टी-20 वर्ल्ड कप : रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 6 रन से हराया, बुमराह बने प्लेअर ऑफ द मैच

रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 6 रन से हराया, बुमराह बने प्लेअर ऑफ द मैच
UPT | भारत के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की।

Jun 10, 2024 03:30

टी-20 वर्ल्ड कप के आठ मुकाबलों में भारत की यह पाकिस्तान पर सातवीं और वनडे व टी-20 विश्व कप को मिलाकर 16 मुकाबलों में भारत की पाकिस्तान पर यह 15वीं जीत है। पाकिस्तान की इस टी-20 वर्ल्ड कप में लगातार दूसरी हार है। 

Jun 10, 2024 03:30

Short Highlights
  • पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की पूरी टीम 19 ओवर में महज 119 रन पर सिमट गई
  • जवाब में पाकिस्तान की टीम 20 ओवर में सात विकेट खोकर 113 रन ही बना सकी
  • प्लेयर ऑफ द मैच जसप्रीत बुमराह चार ओवर में सिर्फ 14 रन देकर तीन विकेट चटकाए 
  • टीम इंडिया ने टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ सातवीं जीत दर्ज की 
New Delhi News : टीम इंडिया ने टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ सातवीं जीत दर्ज कर ली है। रविवार को खेले गए रोमांचक मैच में भारत ने पाकिस्तान को छह रन से रहा दिया। यह किसी चमत्कार से कम नहीं था कि महज 119 रन पर सिमटने के बाद टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 120 रन का लक्ष्य छूने नहीं दिया और छह रन से जीत हासिल कर ली। प्लेयर ऑफ द मैच जसप्रीत बुमराह चार ओवर में सिर्फ 14 रन देकर तीन विकेट लेते हुए भारतीय जीत के नायक बने। पाकिस्तान को एक समय 30 गेंद में 37 रन चाहिए थे और उसके छह विकेट शेष थे, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने 30 रन देते हुए पाकिस्तान को सात विकेट पर 113 रन के योग पर सीमित कर दिया। टी-20 वर्ल्ड कप के आठ मुकाबलों में भारत की यह पाकिस्तान पर सातवीं और वनडे व टी-20 विश्व कप को मिलाकर 16 मुकाबलों में भारत की पाकिस्तान पर यह 15वीं जीत है। पाकिस्तान की इस टी-20 वर्ल्ड कप में लगातार दूसरी हार है। 
पाकिस्तान की सधी हुई शुरुआत
120 रन का पीछा करते हुए अभी पाकिस्तान ने 17 रन बनाए थे, लेकिन बुमराह की गेंद पर रिजवान का फाइन लेग पर दुबे ने बेहद आसान कैच छोड़ दिया। रिजवान तब सात रन पर थे। हालांकि बुमराह ने पांचवें ओवर में बाबर (13) को आउट कर पहली सफलता दिलाई। पाकिस्तान ने 8.5 ओवर में 50 रन पूरे किए। 10 ओवर में उसने एक विकेट पर 57 रन बनाए थे। 11वें ओवर की पहली गेंद पर अक्षर ने उस्मान खान (13) को पगबाधा आउट किया, लेकिन इसी ओवर में फखर जमां ने अक्षर पर छक्का लगाया। 13वें ओवर में हार्दिक ने जमां (13) को आउट कर उम्मीदें जगाईं।

बुमराह ने रिजवान को आउट कर जताई उम्मीदें
पाकिस्तान की उम्मीदें रिजवान पर टिकी थीं, लेकिन भारत के लिए बुमराह एक बार फिर संकटमोचक साबित हुए। उन्होंने 44 गेंद में 31 रन बनाने वाले रिजवान को बोल्ड कर स्कोर 4 विकेट पर 80 रन कर दिया। पाकिस्तान को अंतिम 5 ओवर में जीत के लिए 37 रन बनाने थे। 17वें ओवर में हार्दिक ने शादाब को आउट कर स्कोर 88 पर 5 कर दिया। 18 गेंद में पाकिस्तान को 30 रन चाहिए थे। इमाद और इफ्तिखार ने सिराज के ओवर में नौ रन बटोर लक्ष्य 12 गेंद में 21 रन कर दिया, लेकिन बुमराह ने 19वें ओवर की अंतिम गेंद पर न सिर्फ इफ्तिखार (5) को आउट किया बल्कि सिर्फ तीन रन देकर अंतिम ओवर में लक्ष्य 18 रन कर दिया।

कुछ इस तरह रहा आखिरी ओवर का रोमांच
आखिरी ओवर में टीम इंडिया के लिए अर्शदीप सिंह गेंदबाजी के लिए आए। वहीं, इमाद वसीम और नसीम शाह क्रीज पर थे। 
  • पहली गेंद पर गेंद विकेटकीपर ऋषभ पंत के पास गई। इसके बाद पंत ने कैच आउट की अपील की। अंपायर ने नॉटआउट दिया तो कप्तान ने रिव्यू लिया। गेंद इमाद के बल्ले से लगकर गई थी। ऐसे में इमाद पहली ही गेंद पर आउट हो गए।
  • दूसरी गेंद पर नसीम शाह ने एक रन लिया। 
  • तीसरी गेंद पर अर्शदीप की गेंद शाहीन के पैर पर लगी। उन्होंने एक रन लिया।
  • चौथी गेंद पर नसीम शाह ने स्कूप किया और चार रन बटोरे।
  • पांचवीं गेंद पर नसीम ने फिर चार रन बटोरे। ऐसे में आखिरी गेंद पर पाकिस्तान को आठ रन की जरूरत थी।
  • आखिरी गेंद पर नसीम ने एक रन लिया और भारतीय टीम ने छह रन से जीत हासिल की।
भारतीय टीम 119 रन पर सिमटी
पाकिस्तानी तेज गेंदबाजों की रफ्तार के आगे धुरंधर भारतीय बल्लेबाजों के बल्ले की धार कुंद पड़ गई। भारतीय बल्लेबाज पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाए और महज 119 रन पर सिमट गए। यह पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 में भारत का सबसे कम स्कोर है। इसे पिच का खौफ कहें या समर्पण भाव की कमी, भारतीय बल्लेबाज अपनी योग्यता से कोसों पीछे दूर दिखे। शाहीन आफरीदी, नसीम शाह, हारिस राउफ और मोहम्मद आमिर ने शानदार गेंदबाजी की, लेकिन ऐसी भी नहीं थी पूरे 20 ओवर नहीं खेले जा सकें। 11.1 ओवर में 89 रन पर तीन विकेट के बाद भारत ने 30 रन के अंतराल में सात विकेट गंवा दिए और टीम 19 ओवर में 119 रन पर सिमट गई। भारत को पहले भी मुश्किलों में डालने वाले नसीम शाह की गेंदबाजी में पैनापन था। उन्होंने 21 रन पर तीन विकेट लिए। पंत ने जरूर 31 गेंद में संघर्षपूर्ण 42 रन बनाए।

बारिश ने डाला खलल 
मैच शुरू होने से पहले ही बरसात ने खलल डाल दिया। टॉस में भी आधे घंटे की देरी हुई। टॉस बाबर आजम ने जीता। उन्होंने तेज गेंदबाजों की सहायक पिच पर भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। टॉस के बाद मैच शुरू होने से पहले फिर बरसात शुरू हो गई, जिसके चलते भारतीय समय के अनुसार रात साढ़े आठ बजे खेल शुरू नहीं हो सका। इसके बाद 8.50 पर मैच शुरू करने का फैसला लिया गया।

पाकिस्तान के खिलाफ दूसरी बार आउट हुए विराट
रोहित शर्मा (13) ने पहले ओवर में शाहीन की गेंद पर स्क्वेयर लेग के ऊपर छक्का लगाया तो लगा कुछ खास होने वाला है। पहला ओवर समाप्त होते ही फिर बारिश आ गई। 20 से 25 मिनट बाद जब खेल शुरू हुआ तो विराट (4) ने नसीम की पहली गेंद पर चौका लगाकर दिखाया कि वह फिर पाकिस्तान को निशाना बनाने जा रहे हैं, लेकिन इसी ओवर में वह गेंद को प्वाइंट के ऊपर नहीं भेज पाए और कैच कर लिए गए। इससे पहले वह टी-20 विश्वकप में पाकिस्तान के खिलाफ 78*, 36*, 55*, 57 और 82* रन की पारियां खेल चुके हैं। यह दूसरा मौका है जब टी-20 विश्वकप में वह पाकिस्तान के खिलाफ आउट हुए। तीसरे ओवर में रोहित (13) शाहीन पर पहले ओवर जैसा छक्का लगाने के प्रयास में आउट हो गए। भारत ने 19 रन के अंदर अपनी ओपनिंग जोड़ी गंवा दी।

पंत-अक्षर ने जगाई उम्मीद
जल्द विकेट गिरने पर अक्षर पटेल को नंबर चार पर ऋषभ पंत का साथ देने भेजा गया। उन्होंने पांचवें ओवर में शाहीन पर चौका और छक्का भी लगाया। छठे ओवर में पंत ने आमिर पर दो चौके लगाकर भारत को पावरप्ले में 50 रन तक पहुंचा दिया। पावरप्ले में भारत का स्कोर दो विकेट पर 50 रन था। पंत ने पहली 14 गेंद पर पाकिस्तान को चार कठिन मौके भी दिए। नसीम ने आठवें ओवर में जम चुके अक्षर को बोल्ड कर दिया। उन्होंने 18 गेंद में दो चौके और एक छक्के की मदद से 20 रन बनाए। दोनों ने 30 गेंद में 39 रन जोड़े। पंत ने 10वें ओवर में राउफ पर लगातार तीन चौके लगा भारत को 10 ओवर में तीन विकेट पर 81 के योग तक पहुंचा दिया।

पाकिस्तानी गेंदबाजों ने बरपाया कहर
एक समय भारत का स्कोर 11.1 ओवर में तीन विकेट पर 89 रन था। यहां राउफ ने सूर्यकुमार (7) को आउट किया। यहां से विकेटों की झड़ी लग गई। पाकिस्तानी तेज गेंदबाज नई के मुकाबले पुरानी गेंद से ज्यादा खतरनाक दिखे। नसीम ने शिवम दुबे (3) को तो आमिर ने लगातार दो गेंदों पर 31 गेंद में छह चौकों की मदद से 42 रन बनाने वाले पंत और जडेजा (0) को आउट कर स्कोर सात विकेट पर 96 रन कर दिया। भारत ने सात रन के अंतराल में 4 विकेट खो दिए। 16 ओवर में भारत ने 100 रन बनाए। राउफ ने हार्दिक (7) और बुमराह (0) को लगातार दो गेंद पर आउट किया। 

Also Read

22 दिन तक चलेगा संसद सत्र, हो सकते हैं ये बड़े एलान

6 Jul 2024 04:52 PM

नेशनल 23 जुलाई को पेश होगा मोदी 3.0 का पहला बजट : 22 दिन तक चलेगा संसद सत्र, हो सकते हैं ये बड़े एलान

नरेंद्र मोदी सरकार अपने तीसरे कार्यकाल का पहला बजट 23 जुलाई को पेश करेगी। 18वीं लोकसभा के गठने के बाद से ही बजट को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। और पढ़ें