पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण में अनियमितता का आरोप : पूर्व आईपीएस ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, 535 करोड़ की हेराफेरी की जताई आशंका

पूर्व आईपीएस ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, 535 करोड़ की हेराफेरी की जताई आशंका
UPT | पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण में अनियमितता का आरोप

Sep 29, 2024 14:24

उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण में 535 करोड़ रुपये की अनियमितता के आरोप लगे हैं। पूर्व आईपीएस और आजाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने इसकी जांच की मांग की है।

Sep 29, 2024 14:24

Short Highlights
  • पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण में अनियमितता
  • 535 करोड़ की राजस्व हानि का आरोप
  • पूर्व आईपीएस ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी
New Delhi : उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण में 535 करोड़ रुपये की अनियमितता के आरोप लगे हैं। पूर्व आईपीएस और आजाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने इसकी जांच के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी लिखी है। उन्होंने मामले की त्वरित जांच की मांग की है।

ऑडिट रिपोर्ट से उठ रहे सवाल
अमिताभ ठाकुर ने कथित ऑडिट रिपोर्ट के आधार पर शिकायत करते हए कहा कि लेखा परीक्षा में पाया गया कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा समय पूर्व बोनस भुगतान हेतु अधिकतम 5 फीसदी की धनराशि तय की गई है, लेकिन पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे प्रकरण में मनमाने ढंग से 6 फीसदी का भुगतान किया गया। इससे 6 ठेकेदारों को 104.10 करोड़ रुपये का अधिक भुगतान हुआ।



535 करोड़ की राजस्व हानि
अमिताभ ठाकुर ने कथित ऑडिट रिपोर्ट के हवाले से ये भी दावा किया कि ऐसे भुगतान अंतिम पूर्णता प्रमाण-पत्र के बाद दिया जाने होते हैं, लेकिन इस मामले में अंतिम पूर्णता प्रमाण-पत्र के बिना ही भुगतान कर दिया गया, जिससे सरकार को 535.5 करोड़ रुपये की राजस्व हानि हुई। पूर्व आईपीएस ने इसे गंभीर अनियमितता करार दिया। उन्होंने इस प्रकरण की जांच कर उत्तरादायित्व तय कराने और अतिरिक्त भुगतान की वसूली की मांग की है।

340 किलोमीटर लंबा है पूर्वांचल एक्सप्रेसव-वे
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे लखनऊ-सुल्तानपुर रोड पर स्थित गांव चांद सराय से शुरू होकर उत्तर-बिहार सीमा पर गाजीपुर जिले में स्थित हैदरिया गांव में खत्म होता है। इसकी कुल लंबाई 340.824 किलोमीटर है। यह लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर जिले को जोड़ता है।

Also Read

UPSC अभ्यर्थी निकला मुख्य आरोपी, यूपी से बरामद हुआ छात्र

29 Sep 2024 04:26 PM

नेशनल गोपालगंज अपहरण कांड का खुलासा : UPSC अभ्यर्थी निकला मुख्य आरोपी, यूपी से बरामद हुआ छात्र

पुलिस ने शनिवार को छात्र को उत्तर प्रदेश से सुरक्षित बरामद कर लिया है। इस मामले में एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया है, जो देवरिया जिले के नेमा गांव का निवासी है... और पढ़ें