Automatic climate control : इस फीचर के साथ आने वाली कारों की है बंपर डिमांड, जानें क्यों

इस फीचर के साथ आने वाली कारों की है बंपर डिमांड, जानें क्यों
Hyundai | Automatic climate control

Jan 27, 2024 14:08

आज के समय में दुनियाभर की कारों में कई बेहतरीन फीचर्स हर कार निर्माता द्वारा दिए जा रहे हैं, जिनसे कार में सफर करना आसान हे नहीं बल्कि बेहद आसान हो गया है। ऐसा ही एक फीचर है ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इस फीचर के क्या फायदे हैं।

Jan 27, 2024 14:08

Automatic climate control : आज के समय में दुनियाभर की कारों में कई बेहतरीन फीचर्स हर कार निर्माताओं द्वारा दिए जा रहे हैं, जिनसे कार में सफर करना आसान हे नहीं बल्कि बेहद आसान हो गया है। ऐसा ही एक फीचर है ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इस फीचर के क्या फायदे हैं। आइए जानते हैं।
कार निर्माता कंपनियों की ओर से अपनी कारों में कई बेहतरीन फीचर्स को दिया जा रहे हैं। लगातार कारों में नए फीचर्स के आने के बाद कार में सफर करना काफी आसान हो गया है। हम इस खबर में आपको एक ऐसे ही एक फीचर की जानकारी दे रहे हैं और यह भी बता रहे हैं कि इस फीचर के क्या फायदे मिलते हैं।

यह भी पढ़े :- Mahindra Marksman : रामनगरी की सुरक्षा के लिए आई थी एक ऐसी कार जिसे देख, हो गए थे सब हैरान, जानें डिटेल

क्या है Automatic climate control 
नई कारों में कंपनियों की ओर से ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल (Automatic climate control ) जैसे फीचर को भी उनकी कारों ऑफर किया जा रहा  है। इस फीचर के साथ आने वाली कारों को चलाते हुए केबिन में एक निश्चित तापमान को हम अपने मन  मुताबिक सेट कर सकते हैं, जो आरामदायक तरह सफर पूरा करने में मदद करता है।

कैसे बनता है सफर को आरामदायक 
इस फीचर का यूज़ करना काफी आसान होता है। आप इसकी मदद से किसी भी तापमान पर एसी को सेट कर ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल का बटन दबा सकते हैं। इसके बाद कार का एसी खुद से ही फैन स्पीड और केबिन के तापमान को सेट तापमान के मुताबिक सेट कर लेगा।

यह भी पढ़ें :- World Biggest Data Leak : 26 अरब Accounts का हुआ डाटा लीक, कहीं आप तो नहीं शामिल जानें

Automatic climate control : कैसे मिलते हैं फायदे 
अगर आप इस फीचर का यूज करते हैं तो एसी को एक ही तापमान पर चलाने के कारण माइलेज बेहतर हो जाता है। गाड़ी में बार-बार एसी को सेट नहीं करने के बाद वह एक ही स्पीड पर चलता रहता है। जिससे एसी के कंप्रेसर और अन्य पार्ट्स पर भी ज्यादा गहरा असर नहीं पड़ता और उनकी लाइफ भी बढ़ जाती है।

कैसे सुरक्षित ड्राइविंग करने में करता है मदद 
कार के बाहर से आने वाली धूप के कारण मैनुअल एसी की तरह आपको केबिन में ठंडक करने के लिए बार-बार फैन की स्पीड और कूलिंग को कम-ज्यादा नहीं करना पड़ता। इससे आपका ध्यान सिर्फ ड्राइविंग पर ही रहता है। ऐसे में ध्यान बंटने के कारण होने वाले हादसों से बचने में मदद होती है।

Also Read

अखिलेश यादव के यूपी STF पर की टिप्पणी, बुलडोजर पर चुप्पी

19 Sep 2024 07:58 PM

नेशनल हरियाणा में आकाश आनंद : अखिलेश यादव के यूपी STF पर की टिप्पणी, बुलडोजर पर चुप्पी

आकाश आनंद ने बीजेपी और कांग्रेस पर भी कड़ी टिप्पणी की, यह कहते हुए कि बसपा-इनेलो गठबंधन हरियाणा विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत की ओर बढ़ रहा है... और पढ़ें