World Biggest Data Leak : 26 अरब Accounts का हुआ डाटा लीक, कहीं आप तो नहीं शामिल जानें

 26 अरब  Accounts का हुआ डाटा लीक, कहीं आप तो नहीं शामिल जानें
Zee Business | World Biggest Data Leak

Jan 26, 2024 16:12

आपने डेटा लीक की कई घटनाओं के बारे में सुना होगा, लेकिन एक रिपोर्ट में दुनिया के सबसे बड़े डेटा लीक का खुलासा हुआ.....

Jan 26, 2024 16:12

World Biggest Data Leak: आपने डेटा लीक की कई घटनाओं के बारे में सुना होगा, लेकिन एक रिपोर्ट में दुनिया के सबसे बड़े डेटा लीक का खुलासा हुआ है। इस डेटा लीक में 26 अरब खाते सामने आए है । आपको बतादें इसमें कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के लॉगिन क्रेडेंशियल भी शामिल हैं। इतने बड़े पैमाने पर डेटा लीक ने चिंता बढ़ा दी है। 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 26 अरब अकाउंट के क्रेडेंशियल लीक हुए  हैं। इसमें लिंक्डइन, स्नैपचैट, वेनमो, एडोब और एक्स (पूर्व में ट्विटर) का डेटा शामिल है। इसीलिए इसे इतिहास का सबसे बड़ा डेटा लीक कहा जा रहा है. इस डेटा में लॉगिन क्रेडेंशियल और अन्य विवरण शामिल हैं। इस डेटा की मदद से साइबर अपराधी विभिन्न प्रकार की घटनाओं को अंजाम दे सकते हैं।
 

12TB डेटा हुआ लीक

मिली जानकारी की माने तो  12TB डेटा लीक हुआ है।  लीक हुए ज्यादातर डेटा चीनी इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म Tencent के हैं। आपको बतादें की 26 अरब में से 1.4 अरब यूजर्स डाटा Tencent का ही है।  दूसरे स्थान पर Weibo है, जिसके 504 मिलियन अकाउंट का डेटा लीक हुआ है। इसके बाद माइस्पेस के 36 करोड़ अकाउंट, ट्विटर के 28.1 करोड़ यूजर्स, म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म डीजर के 25.8 करोड़ यूजर्स और लिंक्डइन के 25.1 करोड़ यूजर्स का डेटा लीक हुआ है। इसमें एडोब, टेलीग्राम, ड्रॉपबॉक्स, दूरदर्शन, कैनवा और स्नैपचैट सहित कई अन्य प्लेटफार्मों का डेटा भी शामिल है।
 

हैकर्स का खतरा बढ़ा

डेटा चोरी के इस मामले से हैकर्स का खतरा बढ़ गया है।  हैकर्स इस चुराए गए डेटा की मदद से कई लोगों को आसानी से निशाना बना सकते हैं। फ़िशिंग स्कीम, लक्षित साइबर अपराध जैसी घटनाएं हो सकती हैं। 
 

कहीं आपका डेटा तो नहीं हुआ लीक? करें चैक 

Cybernews वेबसाइट के पास खुद एक टूल- Personal Data Leak Check उपलब्ध है। जिसमे आप अपनी ई-मेल ID या नंबर डालकर ये चेक कर सकते हैं कि कहीं आप इस लीक के शिकार तो नहीं हैं।  इस साइट के मुताबिक भारत के भी 236,358 अकाउंट लीक हुए हैं। 
 

Also Read

दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

19 Sep 2024 11:13 PM

रामपुर रामपुर-काठगोदाम रेल मार्ग : दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

रामपुर-काठगोदाम रेलवे रूट पर एक बड़ी दुर्घटना को टालते हुए लोको पायलट की सूझबूझ ने एक संभावित हादसे से यात्रियों की जान बचा ली। बुधवार रात रुद्रपुर के पास रेलवे ट्रैक पर सात मीटर लंबा बिजली का खंभा रखकर काठगोदाम-देहरादून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश की गई। और पढ़ें