Ayodhya Airport : दिल्ली-मुंबई को भी अयोध्या एयरपोर्ट ने पछाड़ा, दो रिकॉर्ड किए अपने नाम

दिल्ली-मुंबई को भी अयोध्या एयरपोर्ट ने पछाड़ा, दो रिकॉर्ड किए अपने नाम
Uttar Pradesh Times | अयोध्या एयरपोर्ट

Jan 24, 2024 13:42

इसमें खास बात यह है कि नए बने एयरपोर्ट ने एक नहीं बल्कि दो दो रिकॉर्ड बना डाले। ऐसा रिकॉर्ड आज तक देश के प्रमुख एयरपोर्ट दिल्ली या मुंबई भी नहीं बना पाए हैं।

Jan 24, 2024 13:42

Lucknow News : राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पूरे देश की निगाहें अयोध्या पर टिकी है। देश की कई जानी मानी हस्तियां इस समारोह में शामिल होने के लिए अलग-अलग एयरक्राफ्ट में अयोध्या के एयरपोर्ट पर उतरीं। इसमें खास बात यह है कि नए बने एयरपोर्ट ने एक नहीं बल्कि दो दो रिकॉर्ड बना डाले। ऐसा रिकॉर्ड आज तक देश के प्रमुख एयरपोर्ट दिल्ली या मुंबई भी नहीं बना पाए हैं।

अयोध्या एयरपोर्ट के नाम दो-दो रिकॉर्ड
आपको बता दें दिसंबर 2023 से पहले हवाई मार्ग के जरिए सीधे अयोध्या पहुंचने के लिए कोई भी एयरपोर्ट नहीं था। अयोध्या जाने के लिए लोगों को पहले लखनऊ एयरपोर्ट जाना पड़ता था फिर उसके बाद वहां से सड़क मार्ग के द्वारा अयोध्या का रास्ता तय करना पड़ता था लेकिन सोमवार को हुए प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में तमाम हवाई जहाज सीधा अयोध्या पहुंचे हैं। इसी के साथ बता दें कि अयोध्या एयरपोर्ट ने अपना पहला रिकॉर्ड बहुत से कम समय में अपने नाम किया है। दरअसल एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष संजीव कुमार के अनुसार अयोध्या हवाई अड्डे को 20 महीने में तैयार किया गया है। प्रदेश सरकार की तरफ से हवाई अड्डे के लिए 821 एकड़ जमीन मुहैया कराई गई थी। यह हवाई अड्डा अयोध्या से तकरीबन 15 किलोमीटर की दूरी पर है। अयोध्या एयरपोर्ट का पहला चरण 1450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से तैयार किया गया है।

इसके साथ ही बता दें कि अयोध्या एयरपोर्ट ने अपने नाम दूसरा रिकॉर्ड भी दर्ज कराया है, जिसमें ऐसा कहा जा रहा है कि अयोध्या एयरपोर्ट को तैयार होने के बाद केवल 17 दिन के अंदर इसे देश के चारों कोनों से जोड़ दिया गया है। अब इस एयरपोर्ट से सीधे दिल्ली, कोलकाता, बेंगलुरु और अहमदाबाद से फ्लाइट्स उपलब्ध हैं। इतनी जल्दी चार शहरों के लिए फ्लाइट शुरू होना अपने आप में रिकॉर्ड है।

कई हस्तियां पहुंची थी अयोध्या
प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में देशभर की नामी हस्तियों को आमंत्रित किया गया। इसमें साधु संत, राजनेता, कारोबारी और लगभग हर वर्ग के लोग शामिल हुए थे। प्राण प्रतिष्ठा से एक दिन पहले ही कई वीवीआईपी गेस्ट अयोध्या पहुंचे।

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

20 Sep 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें