बांग्लादेश में अराजकता के बीच लौटी मुरादाबाद की छात्रा : एमबीबीएस की पढ़ाई छोड़ वतन वापसी की मजबूरी, साझा किया अनुभव

एमबीबीएस की पढ़ाई छोड़ वतन वापसी की मजबूरी, साझा किया अनुभव
UPT | बांग्लादेश में अराजकता के बीच लौटी मुरादाबाद की आंचल

Aug 08, 2024 15:19

यूपी के मुरादाबाद के अगवानपुर की रहने वाली आंचल सैनी अपने देश वापस लौट आई हैं। आंचल बांग्लादेश के गाजी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की द्वितीय वर्ष की छात्रा हैं। उन्होंने बांग्लादेश में...

Aug 08, 2024 15:19

Short Highlights
  • मुरादाबाद की आंचल सैनी अपने देश वापस लौट आई हैं
  • भारतीय दूतावास की सक्रिय भूमिका के कारण लौट पाईं
  • अराजकता के कारण शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए थे
New Delhi News : बांग्लादेश में राजनीतिक अस्थिरता और सामाजिक अशांति के कारण वहां पर पढ़ाई कर रहे भारतीय छात्रों के लिए स्थिति बेहद चिंताजनक बनी हुई है। इस परिस्थिति में, यूपी के मुरादाबाद के अगवानपुर की रहने वाली आंचल सैनी अपने देश वापस लौट आई हैं। आंचल बांग्लादेश के गाजी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की द्वितीय वर्ष की छात्रा हैं। उन्होंने बांग्लादेश में फैली अराजकता को लेकर अपना अनुभव साझा किया। 

परिवार से नहीं हो पा रहा था संपर्क
आंचल बताया कि वहां की स्थिति बेहद नाजुक हो गई थी, जिसके कारण शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए थे और छात्रों को कॉलेज परिसर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं थी। उन्होंने यह भी बताया कि लगभग एक सप्ताह तक वह अपने परिवार से संपर्क नहीं कर पाई थीं। इस तरह की स्थिति की गंभीरता को देखते हुए, वरिष्ठ छात्रों ने सरकार से भारत वापसी की अनुमति मांगी, लेकिन प्रारंभ में शिक्षकों ने इसे अस्वीकार कर दिया। हालांकि, परिस्थितियों में सुधार न होने पर छात्रों ने दबाव बनाया और इसीलिए भारतीय दूतावास के हस्तक्षेप से उन्हें वापस आने की अनुमति मिली।



हिंदू मंदिरों पर हो रहे हमले
आंचल ने बताया कि 22 जुलाई को कॉलेज के प्रिंसिपल ने छात्रावास आकर भारतीय छात्रों को वापस जाने की अनुमति दी। भारतीय दूतावास की सक्रिय भूमिका के कारण ही वे सुरक्षित रूप से देश लौट पाईं। उन्होंने यह भी बताया कि बांग्लादेश में शुरू हुई अराजकता के कारण हिंदू मंदिरों पर हमले और अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न की खबरें भी सामने आ रही थीं।

ये भी पढ़ें- आरबीआई की नई पहल : चेक क्लीयरेंस में सुधार, रेपो दर में कोई बदलाव नहीं

Also Read

दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

19 Sep 2024 11:13 PM

रामपुर रामपुर-काठगोदाम रेल मार्ग : दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

रामपुर-काठगोदाम रेलवे रूट पर एक बड़ी दुर्घटना को टालते हुए लोको पायलट की सूझबूझ ने एक संभावित हादसे से यात्रियों की जान बचा ली। बुधवार रात रुद्रपुर के पास रेलवे ट्रैक पर सात मीटर लंबा बिजली का खंभा रखकर काठगोदाम-देहरादून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश की गई। और पढ़ें