New Rule January 2024 : आधार, सिम और बैंक के नियमों में बड़ा बदलाव, साल बदलते ही सरकार लाई नये कानून

आधार, सिम और बैंक के नियमों में बड़ा बदलाव, साल बदलते ही सरकार लाई नये कानून
Uttar Pradesh Times | Symbolic Image

Jan 01, 2024 16:06

NPCI ने अपनी नई गाइडलाइन में कहा है कि यदि कोई UPI यूजर एक साल तक अपने यूपीआई आईडी से किसी भी तरह का कोई लेन-देन नहीं करता है, तो उसकी UPI आईडी बंद कर दी जाएगी।

Jan 01, 2024 16:06

Delhi News : वर्ष 2024 की शुरुआत हो गई है। साल 2024 में आम आदमी को प्रभावित करने वाले नियमों में कई महत्वपूर्ण बदलाव हो गए हैं। इनमें सिम कार्ड से लेकर आयकर रिटर्न (आईटीआर) से जुड़े नियम शामिल हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में।

बैंक लॉकर समझौते
बैंकों में लॉकर रखने वाले व्यक्तियों के लिए, एक महत्वपूर्ण समय सीमा थी 31 दिसंबर 2023। इस दिन तक जिन लोगों ने संशोधित बैंक लॉकर समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं उनके लॉकर आज यानी एक जनवरी से बंद किए जा सकते हैं। इस संबंध में 1 जनवरी से बैंक अपना निर्णय लेना शुरू कर देगा।

एक साल से इस्तेमाल न होने वाले UPI आईडी बंद
NPCI ने अपनी नई गाइडलाइन में कहा है कि यदि कोई UPI यूजर एक साल तक अपने यूपीआई आईडी से किसी भी तरह का कोई लेन-देन नहीं करता है तो उसकी UPI आईडी बंद कर दी जाएगी। एक साल की अवधि के दौरान कोई उपभोक्ता यदि अपने खाते का बैलेंस भी चेक करता है, तो उसकी आईडी बंद नहीं होगी।

बीमा पॉलिसी
भारतीय बीमा नियम व विकास प्राधिकरण ने 1 जनवरी से सभी बीमा कंपनियों के लिए पॉलिसी धारकों को ग्राहक सूचना पत्र देना अनिवार्य कर दिया है। इस दस्तावेज़ का उद्देश्य बीमा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी को सरल शब्दों में समझाना है।

बीमा ट्रिनिटी प्रोजेक्ट
साल 2024 में बीमा ट्रिनिटी प्रोजेक्ट लॉन्च होने के लिए तैयार है। बीमा सुगम, बीमा विस्तार और बीमा वाहक उत्पादों को शामिल करते हुए यह परियोजना विविध लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए है। बीमा सुगम के माध्यम से उत्पादों या सेवाओं की खरीद को सरल बनाने का प्लान है। वहीं बीमा विस्तार के माध्यम से सस्ती बीमा सुरक्षा प्रदान करने का लक्ष्य है। इन उत्पादों की ऑफिशियल लॉन्चिंग जनवरी में या नए साल के आगे के महीनों में की जा सकती है।

आयकर रिटर्न दाखिल करना
जो आयकर दाता वित्त वर्ष 2022-23 (आकलन वर्ष 2023-24) के लिए अपना टैक्स रिटर्न अब तक दाखिल नहीं कर पायें हैं, उनके पास अब बिलेटेड रिटर्न दाखिल करने का विकल्प मौजूद नहीं है। इसके अतिरिक्त, अपने रिटर्न में त्रुटियों वाले व्यक्ति संशोधित रिटर्न जमा करने में भी असमर्थ होंगे।

सिम कार्ड लेना होगा कठिन
नए दूरसंचार बिल के लागू होने के साथ सिम कार्ड खरीदने और बनाए रखने की प्रक्रिया में भी एक जनवरी 2024 से बदलाव हो रहा है। ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने के लिए, सरकार सिम कार्ड के आयात और निर्य़ात को नियंत्रित करने वाले कड़े नियम लागू कर रही है। अब सिम कार्ड प्राप्त करने के लिए डिजिटल केवाईसी करवाना जरूरी है। नकली सिम कार्ड रखने पर तीन साल तक की कैद और 50 लाख रुपये का भारी जुर्माना भी हो सकता है। इसके अलावा, सिम विक्रेता अब ग्राहक की पूरी डिटेल्स लेकर ही सिम बेच पाएंगे। 

आधार कार्ड की डिटेल्स में चेंज
सरकार ने आधार कार्ड की मुफ्त में परिवर्तन की आखिरी तारीख भी 31 दिसंबर, 2023 ही थी। ऐसे में आज से आधार कार्ड में अपनी पर्सनल डिटेल्स को बदलने के लिए लोगों को 50 रुपये की राशि का भुगतान करना पड़ेगा।

डीमैट अकाउंट में नोमिनेशन
यदि आप स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करते हैं, तो जून 2024 तक हर हाल में डीमैट अकाउंट का नोमिनेशन कराना होगा। फिलहाल यह डेडलाइन 31 दिसंबर 2023 तक तय की गई थी।

जनवरी में 16 दिन बंद रहेंगे बैंक
जनवरी महीने में बैंकों में ज्यादा छुट्टी हैं, और जनवरी 2024 में 16 दिन बैंक बंद रहेंगे। इन छुट्टियों में गणतंत्र दिवस के अलावा वीकएंड की रविवार और शनिवार की हॉली डे शामिल हैं।
 

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

8 Jul 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें