खड़गे ने लिखा पत्र : एक देश-एक चुनाव के पक्ष में नहीं कांग्रेस, इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर भी साधा निशाना

एक देश-एक चुनाव के पक्ष में नहीं कांग्रेस, इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर भी साधा निशाना
Uttar Pradesh Times | एक देश-एक चुनाव के पक्ष में नहीं कांग्रेस

Jan 19, 2024 16:41

कांग्रेस ने एक देश-एक चुनाव को लेकर बनी उच्च स्तरीय समिति के सामने अपनी आपत्ति दर्ज करवा दी है। कांग्रेस अध्यक्ष ने एक पत्र लिखकर पार्टी की तरफ से एक देश-एक चुनाव का विरोध किया है।

Jan 19, 2024 16:41

Short Highlights
  • एक देश-एक चुनाव के पक्ष में नहीं कांग्रेस
  • खड़गे ने पत्र लिखकर जताया विरोध
  • इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर भी साधा निशाना
New Delhi : कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक देश-एक चुनाव का विरोध किया है। खड़गे ने चुनाव करवाने के लिए बनी हाई लेवल कमेटी के सचिव नितिन चंद्रा को पत्र लिखकर कहा है कि कांग्रेस एक देश-एक चुनाव के विचार का विरोध करती है। पार्टी ने इलेक्टोरल बॉन्ड पर भी सवाल उठाते हुए बीजेपी पर निशाना साधा है।

पत्र में मल्लिकार्जुन खड़गे ने क्या लिखा?
खड़गे ने अपने पत्र में लिखा- 'चुनाव के लिए बनी उच्चस्तरीय समिति में सभी प्रदेशों के प्रतिनिधियों और विपक्षी दलों को पर्याप्त जगह नहीं मिली है। यह कमेटी निष्पक्ष नहीं कही जा सकती है।' खड़गे ने आगे लिखा कि 'ऐसा लगता है कि सरकार वन नेशन वन इलेक्शन लागू करने का मन पहले  ही बना चुकी है और कमेटी के जरिए केवल औपचारिकता निभाई जा रही है।' इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर खड़गे ने लिखा- '2016 से 2022 के बीच सत्तारूढ़ पार्टी को इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए 5271 करोड़ रुपये मिले। अगर कमेटी, सरकार और चुनाव आयोग इलेक्शन के खर्च को लेकर गंभीर है, तो बेहतर होगा कि वह फंडिग प्रक्रिया को पारदर्शी बनाए, खास तौर पर इलेक्टोरल बॉन्ड के मामले में।'

एक देश-एक चुनाव को लेकर बनाई गई कमेटी
सरकार ने एक देश-एक चुनाव को लेकर पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है। कमेटी ने देश भर के लोगों से इस पर सुझाव मांगे थे। साथ ही विभिन्न राजनीतिक दलों को भी अपनी राय देने के लिए कहा गया था।

Also Read

दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

19 Sep 2024 11:13 PM

रामपुर रामपुर-काठगोदाम रेल मार्ग : दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

रामपुर-काठगोदाम रेलवे रूट पर एक बड़ी दुर्घटना को टालते हुए लोको पायलट की सूझबूझ ने एक संभावित हादसे से यात्रियों की जान बचा ली। बुधवार रात रुद्रपुर के पास रेलवे ट्रैक पर सात मीटर लंबा बिजली का खंभा रखकर काठगोदाम-देहरादून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश की गई। और पढ़ें