कांग्रेस ने जारी की तीसरी सूची : 57 उम्मीदवारों के नाम का एलान, अधीर रंजन चौधरी इस सीट से लड़ेंगे चुनाव

57 उम्मीदवारों के नाम का एलान, अधीर रंजन चौधरी इस सीट से लड़ेंगे चुनाव
UPT | कांग्रेस ने जारी की तीसरी सूची

Mar 22, 2024 19:02

कांग्रेस ने 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी है। पार्टी ने इस बार 7 राज्यों और 1 केंद्रशासित प्रदेश की सीटों पर कुल 57 प्रत्याशियों ने नामों का एलान किया है।

Mar 22, 2024 19:02

Short Highlights
  • कांग्रेस ने जारी की तीसरी लिस्ट
  • अधीर रंजन चौधरी को भी मिला टिकट
  • खड़गे नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव
New Delhi : कांग्रेस ने 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी है। पार्टी ने इस बार 7 राज्यों और 1 केंद्रशासित प्रदेश की सीटों पर कुल 57 प्रत्याशियों ने नामों का एलान किया है। इस लिस्ट मे कांग्रेस के दिग्गज नेता अधीर रंजन चौधरी का भी नाम शामिल है।  लिस्ट के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश की 2, गुजरात की 11, कर्नाटक की 17, महाराष्ट्र की 7, राजस्थान की 6, तेलंगाना की 5, बंगाल की 8 और पुडुचेरी की 1 सीट पर प्रत्याशी उतारे गए हैं।

अधीर रंजन चौधरी को इस सीट से टिकट
लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी को पार्टी ने बलरामपुर से टिकट दिया है। अधीर रंजन चौधरी पांच बार के सांसद हैं। वह 1999 से बलरामपुर की सीट से जीत रहे हैं। बंगाल कांग्रेस के प्रमुख अधीर रंजन का पार्टी में कद काफी बड़ा है। उन्हें मुर्शिदाबाद में एक शक्तिशाली नेता के रूप में जाना जाता है। इस बार टीएमसी ने इस सीट पर अधीर के सामने पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान को मैदान में उतारा है।
 
किन सीटों पर उतारे गए प्रत्याशी
कांग्रेस ने जिन 57 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का एलान किया है, उसमें अरुणाचल वेस्ट, अरुणाचल ईस्ट, पाटन, साबरकांठा, गांधीनगर, जामनगर, अमरेली, आणंद, खेड़ा, पंचमहल, दाहोद, छोटा उदयपुर, सूरत, चिकोडी, बेलगाम, गुलबर्ग, रायचूर, धारवाड़, मैसूर, बेंगलुरु नॉर्थ, बेंगलुरु सेंट्रल, बेंगलुरु साउथ, अमरावती, पुणे, लातूर, सोलापुर, कोल्हापुर, गंगानगर, सीकर, जयपुर, पाली, बारमेड़, सिकंदराबाद, रायगंज, जंगीपुर, बहरामपुर, कोलकाता उत्तर, पुडुचेरी समेत अन्य सीटें शामिल हैं।

खड़गे नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव
कांग्रेस की तीसरी लिस्ट से यह साफ हो गया है कि मल्लिकार्जुन खड़गे इस बार का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। दरअसल पार्टी ने खड़गे की पारंपरिक सीट गुलबर्ग राधाकृष्ण डोड्डामणि को उम्मीदवार बनाया है। डोड्डामणि खड़गे के दामाद हैं। वह पेशे से व्यापारी हैं और शैक्षणिक संस्थानों का भी प्रबंधन करते हैं। 2019 में मल्लिकार्जुन खड़गे इस सीट से चुनाव हार गए थे।

Also Read

विराट बोले-रोहित को इतना भावुक कभी नहीं देखा, कप्तान ने कहा-यह ट्रॉफी पूरे देश की

4 Jul 2024 11:39 PM

नेशनल Team India Victory Parade : विराट बोले-रोहित को इतना भावुक कभी नहीं देखा, कप्तान ने कहा-यह ट्रॉफी पूरे देश की

टी-20 वर्ल्ड कप की विजेता टीम का मुंबई में ऐतिहासिक स्वागत हुआ। टीम के सदस्यों ने खुली बस में चढ़कर विजय जुलूस में हिस्सा लिया। इस दौरान लोगों का सैलाब मुंबई के मरीन ड्राइव से लेकर वानखेड़े स्टेडियम तक रहा। और पढ़ें