लोकसभा चुनाव 2024 : चुनाव आयोग राजनितिक दलों और क्रिमिनल बैकग्राउंड वाले उम्मीदवारों पर हुई सख्त, वोटरों से की ये अपील

चुनाव आयोग राजनितिक दलों और क्रिमिनल बैकग्राउंड वाले उम्मीदवारों पर हुई सख्त, वोटरों से की ये अपील
UPT | चुनाव आयोग

Mar 17, 2024 15:42

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया की अगर कोई भी पार्टी किसी क्रिमिनल बैकग्राउंड वाले व्यक्ति को अपना उम्मीदवार बनाती है  तो पार्टी को अपनी वेबसाइट पर उस जानकारी को साझा करना होगा। साथ ही पार्टियों और...

Mar 17, 2024 15:42

Short Highlights
  • लोग अधिक से अधिक संख्या में वोट करें : चुनाव आयोग
  • पिछले 11 विधानसभा चुनाव में 3400 करोड़ रुपये जब्त किए गए थे : चुनाव आयोग
National News : लोकसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने शनिवार को तारीखों का ऐलान कर दिया। जिसके मुताबिक पहले चरण में 19 अप्रैल से वोटिंग शुरू होगी और अंतिम चरण का चुनाव 1 जून को होगा। कुल 7 चरणों में वोटिंग होगी। चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किये जायेंगे। तारीखों के ऐलान के साथ-साथ मुख्य चुनाव आयोग राजीव कुमार ने पार्टियों और उम्मीदवारों को कई सख्त हिदायतें भी दी है। साथ ही राजनितिक दलों से यह अपील की है कि कोई भी दल अपनी सीमा-रेखा ना लांघे।

क्रिमिनल बैकग्राउंड के उम्मीदवारों को मिले कई निर्देश 
अपने प्रेस कांफ्रेंस में बोलते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया की अगर कोई भी पार्टी किसी क्रिमिनल बैकग्राउंड वाले व्यक्ति को अपना उम्मीदवार बनाती है तो पार्टी को अपनी वेबसाइट पर उस जानकारी को साझा करना होगा। साथ ही पार्टियों और उम्मीदवारों को यह निर्देश है कि प्रत्याशियों के खिलाफ अगर कोई लंबित आपराधिक मामला चल रहा है तो उसे समाचार पत्रों और इलेक्ट्रोनिक मीडिया में कम से कम तीन बार प्रकाशित करना होगा। इसे नाम वापस लेने की अंतिम तारीख से लेकर मतदान होने की अंतिम तारीख से दो दिन पहले तक कम से कम तीन अलग-अलग तारीखों में प्रचलित अखबार में जानकारी देनी होगी।

पैसे बांटने पर भी आयोग सख्त 
जानकारी देते हुए मुख्य चुनाव आयोग ने बताया कि पिछले 11 विधानसभा चुनाव में 3400 करोड़ रुपये जब्त किए गए थे। इसलिए चुनाव आयोग इस बार धन बल का प्रयोग करने पर रोक लगाने का काम करेगी। जिससे चुनाव में पैसों के बल पर वोट खरीदने का काम ना हो सके। इसके अलावा राजनीतिक दलों को पैसे का हिसाब-किताब का पूरा ब्यौरा देने को भी कहा है। आयोग तकरीबन 21 हजार ऑब्ज़र्वर की भी नियुक्ति करेगा। जिनकी चुनाव निष्पक्ष तरीके से हो इस पर नजर रहेगी।

राजनितिक दलों के लिए एडवाइजरी 
अपने निर्देश में आयोग ने कहा कि राजनितिक पार्टियां मुद्दों पर आधारित बातों पर ही चुनाव प्रचार-प्रसार करें। नफरत फैलाने वाले बयान ना दें। साथ ही जाति या धर्म के नाम पर कोई भी बात ना कही जाए। साथ ही पार्टियों को स्टार प्रचारक की एक लिस्ट बनानी होगी।

अधिक संख्या में वोट करने की अपील 
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने लोगों से अपील की है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग मतदान करें। आयोग ने कहा कि वोट देना आपका धर्म है। इसलिए घर से निकले और वोट करें।

Also Read

अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

5 Oct 2024 06:34 PM

लखनऊ यूपी@7 : अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने सरकारी आवास पर जनपद अमेठी में शिक्षक और उसके परिवार की हत्याकांड के पीड़ित परिजनों से भेंट की। वहीं अमेठी पुलिस ने शिक्षक व उसकी पत्नी और बच्चीयों के हत्याकांड का बड़ा खुलासा किया है। इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम ... और पढ़ें