एक्स का एक्शन : एलन मस्क ने लिया बड़ा फैसला, किसान आंदोलन से जुड़े कई अकाउंट्स को किया सस्पेंड

एलन मस्क ने लिया बड़ा फैसला, किसान आंदोलन से जुड़े कई अकाउंट्स को किया सस्पेंड
UPT | एक्स का एक्शन

Feb 22, 2024 11:19

किसान आंदोलन में सोशल मीडिया कंपनी एक्स ने बड़ा एक्शन लिया है। जिसके तहत कंपनी ने किसान आंदोलन से जुड़े कई अकाउंट और फैन पेज को एक साथ सस्पेंड...

Feb 22, 2024 11:19

Lucknow News : किसान आंदोलन में सोशल मीडिया कंपनी एक्स ने बड़ा एक्शन लिया है। जिसके तहत कंपनी ने किसान आंदोलन से जुड़े कई अकाउंट और फैन पेज को एक साथ सस्पेंड कर दिया है। इसमें खास बात यह है कि निलंबित अकाउंट्स में कई प्रमुख किसान नेताओं के भी खाते शामिल हैं। दरअसल एक्स ने भारत सरकार के आदेश के बाद अकाउंट्स और पोस्ट को निलंबित कर दिया। केंद्र सरकार ने किसानों के 'दिल्ली चलो प्रदर्शन' से जुड़े मामले के बारे में ये आदेश निकाला था।

एक्स ने किया आदेशों का पालन
किसानों के विरोध को लेकर भारत सरकार के आदेशों को एक्स ने मान तो लिया, लेकिन इस कदम को उठाने में अपनी असहमति भी जता दी। दरअसल एक्स ने कहा कि वो निर्देशों को मानकर एक्शन ले चुका है।

एक्स ने दिया 'फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन' का हवाला
फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन का हवाला देते हुए एक्स ने यह साफ कर दिया है कि केंद्र सरकार के आदेश मानते हुए कंपनी इन अकाउंट्स और पोस्ट को केवल भारत में ही रोकेगी। इसके आगे कहा कि हम इस कार्रवाइयों से असहमत हैं और मानते हैं कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता इन पोस्ट तक भी जानी चाहिए।

आईटी मंत्रालय ने निकाला था आदेश
गृह मंत्रालय के अनुरोध पर इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने आईटी एक्ट की धारा 69ए के तहत 14 और 19 फरवरी को आदेश जारी किया था। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए गृह मंत्रालय के अनुरोध पर 177 सोशल मीडिया खातों और वेब लिंक को अस्थायी रूप से बंद करने के आदेश जारी हुए थे। फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, स्नैपचैट और कुछ अन्य सोशल मीडिया मंचों के खातों और लिंक को ब्लॉक करने का आदेश केंद्र सरकार ने जारी किया था।

किसान आंदोलन का आज 10वां दिन
इन दिनों पूरे देश में किसान आंदोलन और विरोध प्रदर्शन चल रहा है। किसानों के प्रदर्शन की शुरुआत 13 फरवरी को हुई और पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर किसानों को प्रदर्शन करते हुए आज 10वां दिन है।

Also Read

वायु सेना में अग्निवीर बनने के लिए आवेदन आज से शुरू, जानिए भर्ती की पूरी प्रक्रिया...

8 Jul 2024 11:26 AM

नेशनल अग्निपथ योजना : वायु सेना में अग्निवीर बनने के लिए आवेदन आज से शुरू, जानिए भर्ती की पूरी प्रक्रिया...

युवाओं के लिए भारतीय वायुसेना में अग्निपथ योजना के अंतर्गत अग्निवीर वायु के पदों पर भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन 8 जुलाई 2024 से शुरू हो गए हैं। जो 28 जुलाई की रात 11 बजे तक चलेंगे। और पढ़ें