Ameen Sayani Death : खो गई रेडियो की एक लोकप्रिय आवाज़, प्रसिद्ध अनाउंसर अमीन सयानी का निधन

खो गई रेडियो की एक लोकप्रिय आवाज़, प्रसिद्ध अनाउंसर अमीन सयानी का निधन
UPT | अमीन सयानी

Feb 21, 2024 13:35

लोकप्रिय उद्घोषक, कथावाचक और रेडियो पर टॉक शो होस्ट विविध भारती के अमीन सयानी का निधन हो गया। उन्हें मंगलवार शाम को दिल का दौरा पड़ा था। अमीन सयानी हिंदी गीतों के कार्यक्रम 'बिनाका गीतमाला...

Feb 21, 2024 13:35

Short Highlights
  • लगभग 42 वर्षों तक उनके हिंदी गीतों के कार्यक्रम 'बिनाका गीतमाला' ने रेडियो सीलोन और विविध भारती पर कई रिकॉर्ड तोड़े
  • अमीन सयानी के नाम 54 हजार से अधिक रेडियो कार्यक्रम बनाने और आवाज देने का रिकॉर्ड है

 

Ameen Sayani Death : पिछले दो दिनों से फिल्म इंडस्ट्री से लगातार कलाकारों की मौत की खबरें सामने आ रही हैं। दंगल फेम एक्ट्रेस सुहानी भटनागर और एक्टर ऋतुराज सिंह के निधन के बाद एक और एक्टर की दुखद खबर सामने आई है। लोकप्रिय उद्घोषक, कथावाचक और रेडियो पर टॉक शो होस्ट विविध भारती के अमीन सयानी का निधन हो गया है। मंगलवार शाम को दिल का दौरा पड़ने से 91 साल की उम्र में उनका निधन हो गया। अमीन सयानी के बेटे राजिल सयानी ने उनके निधन की खबर दी है।

पिछले 12 वर्षों से पीठ दर्द से पीड़ित थे
अमीन सयानी को दिल का दौरा पड़ने के बाद मुंबई के एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल में भर्ती कराया गया था। लेकिन इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। अमीन सयानी को उच्च रक्तचाप और बुढ़ापे से जुड़ी अन्य बीमारियां थीं। वह पिछले 12 वर्षों से पीठ दर्द से पीड़ित थे। इसलिए उन्हें चलने के लिए वॉकर का इस्तेमाल करना पड़ता था। आख़िरकार 20 फरवरी को उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया।

रेडियो पर एक लोकप्रिय आवाज़ खो गई है
लगभग 42 वर्षों तक उनके हिंदी गीतों के कार्यक्रम 'बिनाका गीतमाला' ने रेडियो सीलोन और विविध भारती पर कई रिकॉर्ड तोड़े। अमीन सयानी को 1952 में गीतमाला शो से भारी लोकप्रियता मिली। यह उस समय का नंबर वन शो था। 1952 से 1994 तक यह शो हिट रहा। बाद में इस शो को कुछ बदलावों के साथ 2000 से 2001 और 2001 से 2003 तक दोबारा प्रसारित किया गया। उन्होंने अपनी आवाज से दर्शकों के दिलों पर राज किया था।

54 हजार से अधिक रेडियो कार्यक्रम किए
अमीन सयानी के नाम 54 हजार से अधिक रेडियो कार्यक्रम बनाने और आवाज देने का रिकॉर्ड है। इसके अलावा करीब 19 हजार जिंगल्स देने के लिए अमीन सयानी का नाम लिम्का बुक्स ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज हो चुका है।

अमिताभ बच्चन को किया था रिजेक्ट
40 से 45 साल पहले बिग बी मुंबई के एक रेडियो स्टूडियो में ऑडिशन देने पहुंचे थे। लेकिन अमिताभ बच्चन उनसे अपॉइंटमेंट लिए बिना ही मिलने पहुंच गए, इसीलिए सयानी ने बिग बी से मिलने से इनकार कर दिया और बिग बी की आवाज सुने बिना ही उन्हें रिजेक्ट कर दिया।

Also Read

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की, हरसंभव मदद पर जोर

2 Jul 2024 08:26 PM

नेशनल हाथरस कांड पर एक्शन में केंद्र-राज्य : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की, हरसंभव मदद पर जोर

हाथरस की घटना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बात की और हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। प्रधानमंत्री ने एक्स पर ट्वीट किया कि उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुए दुखद हादसे को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की। और पढ़ें