पुलिस का सामना करने को तैयार किसान : बॉर्डर पर होता रहा टकराव, प्रदर्शनकारियों ने लिया गीली बोरियों के साथ PPE किट का सहारा

बॉर्डर पर होता रहा टकराव, प्रदर्शनकारियों ने लिया गीली बोरियों के साथ PPE किट का सहारा
UPT | किसान आंदोलन

Mar 16, 2024 11:00

हरियाणा पुलिस और किसानों के बीच शंभू बॉर्डर पर बीते बुधवार को कई बार टकराव हुए। जिसके बाद भी किसान बॉर्डर तो पार नहीं कर...

Mar 16, 2024 11:00

Lucknow News : हरियाणा पुलिस और किसानों के बीच शंभू बॉर्डर पर बीते बुधवार को कई बार टकराव हुए। जिसके बाद भी किसान बॉर्डर तो पार नहीं कर पाए, लेकिन उन्होंने पुलिस व अर्धसैनिक बलों से निपटने के लिए कई उपाय निकाल लिए हैं।
आपको बता दें कि किसानों ने पतंग उड़ाकर सुरक्षाबलों के ड्रोन को गिराए हैं। इसके अलावा आंसू गैस के गोलों से बचने के लिए पानी में भीगी बोरियों का प्रयोग कर रहे हैं। किसान आंसू गैस के गोलों की गैस का असर कम करने के लिए स्प्रे पंप का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं रबड़ की गोलियों से बचने के लिए किसानों ने फुल बॉडी प्रोटेक्टर पहने हैं और केमिकल वाले पानी से बचने के लिए पीपीई किट का प्रयोग कर रहे है। इसके अलावा चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी का उपयोग किया जा रहा है।

किसानों ने स्प्रे पंप से पानी की बौछारों करने के लिए टैंकरों का भी प्रबंध किया गया है। भारतीय किसान यूनियन क्रांतिकारी के प्रधान रणजीत सिंह सवाजपुर ने बताया कि मंगलवार को किसानों के पास 50 के करीब पानी के टैंकर थे। इसके बाद अब 30 टैंकरों का और प्रबंध किया जा रहा है।

पहली बार आंसू गैस के गोले छोड़ने के लिए ड्रोन का किया गया प्रयोग
आंसू गैस के गोले गिराने के लिए पुलिस ने पहली बार ड्रोन का इस्तेमाल किया है। एक पुलिस अधिकारी के अनुसार, प्रदर्शनकारी किसानों को तितर-बितर करने और उन्हें बैरिकेडिंग तक पहुंचने से रोकने के लिए मंगलवार को 4,500 आंसू गैस के गोले दागे गए। हरियाणा सरकार ने करनाल स्थित ड्रोन इमेजिंग एंड इंफॉर्मेशन सर्विस ऑफ हरियाणा लिमिटेड द्वारा बनाए गए ड्रोन का इस्तेमाल किया। हरियाणा पुलिस की ओर से इस्तेमाल किया गया ड्रोन पंप गन के मुकाबले एक बार में कई आंसू गैस के गोले गिरा सकता है। एक अधिकारी के मुताबिक कई बार देखा गया है कि जब पंप गन से आंसू गैस के गोले छोड़े जाते हैं तो वापस सुरक्षाबलों पर फेंक दिया जाता है।

किसानों के इलाज का खर्च उठाएगी पंजाब सरकार
पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने इस बात की घोषणा कर बताया कि घायल हुए किसानों के इलाज का पूरा खर्च पंजाब सरकार उठाएगी। स्वास्थ्य मंत्री ने बुधवार को घायल किसानों से मिलने के लिए बॉर्डर के साथ लगते अलग-अलग अस्पतालों में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने अस्पतालों में सुविधाओं का जायजा लिया और किसानों से बात की।
 
किसानों को रोकने के लिए खेतों में छोड़ा पानी
किसानों को रोकने के लिए हरियाणा सरकार ने पंजाब से लगने वाली सीमाओं की किलेबंदी के साथ ही खेतों में भी पानी छोड़ दिया है, ताकि लोग उनमें से गुजर न सकें।

Also Read

10वीं पास के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, 108 पदों पर निकली भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया

6 Oct 2024 11:53 AM

नेशनल NABARD Recruitment 2024 : 10वीं पास के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, 108 पदों पर निकली भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) ने 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) का बेहतरीन अवसर प्रदान किया है। और पढ़ें