Fat To Fit in 30 Days : इस जूस का सेवन करने से शरीर में होते हैं कई फायदे

इस जूस का सेवन करने से शरीर में होते हैं कई फायदे
UPT | Fat To Fit in 30 Days

Feb 21, 2024 17:21

कुछ फल और सब्जियाँ आपको स्वस्थ रहने में मदद कर सकते हैं। (Health Tips)  फल, सब्जियां, विटामिन, फाइबर और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं।

Feb 21, 2024 17:21

Fat To Fit in 30 Days : कुछ फल और सब्जियाँ आपको स्वस्थ रहने में मदद कर सकते हैं। (Health Tips)  फल, सब्जियां, विटामिन, फाइबर और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं। (Lauki Juice Recipe) वजन कम करने के लिए आप अपनी डाइट में मौसमी सब्जियां और फल शामिल कर सकते हैं। ऐसा देखा जाता है कि जो लड़कियां वजन कम करने की कोशिश कर रही हैं उन्हें ढेर सारा पैसा खर्च करने के बावजूद मनचाहा परिणाम नहीं मिल पाता है। (How to Make Bottle Gourd Juice At Home) आप घर पर उपलब्ध सब्जियों का अलग-अलग तरीके से उपयोग कर सकते हैं। ((Weight Loss Tips)  कुछ लोग लौकी का नाम सुनते ही नाक-भौं सिकोड़ने लगते हैं।

रिसर्च जर्नल ऑफ फार्माकोलॉजी एंड फार्माकोडायनामिक्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, लौकी का जूस पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें 96 प्रतिशत पानी होता है। इसमें विटामिन बी और सी भी होता है। इस जूस का सेवन करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं क्योंकि इसमें कैलोरी कम होती है। वजन घटाने के साथ-साथ इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। यह लिवर की अच्छी कार्यप्रणाली के लिए भी फायदेमंद है। सुबह एक गिलास लौकी का जूस पीने से बालों को सफेद होने से रोका जा सकता है। अल्सर, अस्थमा की गंभीर बीमारियों से भी बचा जा सकता है। इस बारे में डाइटीशियन सिमरन कौर ने अधिक जानकारी दी है। 

वजन घटाने के लिए लौकी का जूस ज्यादा फायदेमंद होता है
अगर आप नियमित रूप से 1 महीने तक लौकीया जूस पीते हैं तो आपको एक महीने के अंदर ही अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। लौकी जूस का सेवन करने से शरीर डिटॉक्स होगा और वजन घटाने में भी मदद मिलेगी। लौकी वाली सब्जियां आहारीय फाइबर से भरपूर होती हैं। जिससे आपका कुछ और खाने का मन न हो और आप ज्यादा खाने से बच जाएं। इससे पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।  पाचन क्रिया ठीक रहेगी तो वजन अपने आप कम हो जाएगा। 100 ग्राम लौकी में लगभग 15 कैलोरी और 1 ग्राम वसा होती है। जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है।

वजन घटाने के लिए लौकी का जूस कैसे बनाएं? ( (How to Make Bottle Gourd Juice)
सबसे पहले लौकी लें और उसे कद्दूकस कर लें. 1 अदरक और 1 बड़ा चम्मच काला नमक लें और इन सामग्रियों को अच्छी तरह से पीस लें। इस पेय को सुबह खाली पेट या दोपहर के समय पियें। दिन में 1 गिलास से ज्यादा लौकी का जूस न पियें। इस जूस को पीने से शरीर को काफी फायदे मिलेंगे. वजन कम करने के लिए आप अपने दैनिक आहार में जूस को शामिल कर सकते हैं। जिससे स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी भी नहीं होती है।

Also Read

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की, हरसंभव मदद पर जोर

2 Jul 2024 08:26 PM

नेशनल हाथरस कांड पर एक्शन में केंद्र-राज्य : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की, हरसंभव मदद पर जोर

हाथरस की घटना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बात की और हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। प्रधानमंत्री ने एक्स पर ट्वीट किया कि उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुए दुखद हादसे को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की। और पढ़ें