संसद सत्र का पहला दिन : सदन में पहली पंक्ति में बैठे अखिलेश यादव, प्रधानमंत्री ने तीसरी बार वाराणसी सांसद बनकर शपथ ली

सदन में पहली पंक्ति में बैठे अखिलेश यादव, प्रधानमंत्री ने तीसरी बार वाराणसी सांसद बनकर शपथ ली
UPT | 18वीं लोकसभा का पहला सत्र

Jun 24, 2024 14:47

पीएम मोदी ने सांसद के रूप में शपथ ली। सत्र में प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने पीएम मोदी सहित सभी सांसदों को शपथ दिलवाई। यहां स्पीकर पद पर भी चुनाव होगा। सत्र के शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने कहा...

Jun 24, 2024 14:47

Short Highlights
  • पीएम मोदी ने सांसद के रूप में शपथ ली
  • पीएम मोदी ने कहा, देश चलाने के लिए सबकी सहमति जरूरी
  • यह सत्र 24 जून से शुरू होकर 3 जुलाई तक चलने वाला है

 

New Delhi News : देश की 18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू हो चुका है। ये सत्र कई मायनों में बहुत ही खास माना जा रहा है। जहां राष्ट्रगान के बाद, पिछले सदन के दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि दी गई। इस सत्र में पीएम मोदी ने सांसद के रूप में शपथ ली। सत्र में प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने पीएम मोदी सहित सभी सांसदों को शपथ दिलवाई। यहां स्पीकर पद पर भी चुनाव होगा। सत्र के शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने कहा, देश चलाने के लिए सबकी सहमति जरूरी है। हम सबको साथ लेकर चलना चाहते हैं। हम संविधान की मर्यादाओं का पालन करते हुए देश को आगे बढ़ाना चाहते हैं। देश को एक मजबूत विपक्ष की आवश्यकता है।

पीएम मोदी ने ली शपथ
बता दें कि राष्ट्रपति 27 जून को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। इसके बाद राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर 28 जून को बहस शुरू होगी। वहीं, 2 या 3 जुलाई को प्रधानमंत्री बहस का जवाब देंगे। यह सत्र 24 जून से शुरू होकर 3 जुलाई तक चलने वाला है और इन 10 दिनों के दौरान कुल 8 बैठकें होंगी। सत्र के पहले दिन उत्तर प्रदेश के वाराणसी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से सांसद चुने गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शपथ ली। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह ने भी लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ ली। 

अखिलेश-राहुल के साथ नजर आए अवधेश प्रसाद
इसके अलावा सपा के सभी सांसदों के साथ अखिलेश यादव और डिंपल यादव हाथ में संविधान की कॉपी लेकर पहुंचे। इस दौरान, सत्र की एक तस्वीर सामने आई है जिसमें, संसद में विपक्ष वाली बेंच पर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेता और रायबरेली सांसद राहुल गांधी, फैजाबाद लोकसभा सीट से अवधेश प्रसाद और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं कन्नौज के नवनिर्वाचित सांसद अखिलेश यादव पहली पंक्ति में बैठे हुए नजर आए हैं।

पहली पंक्ति में बैठने के निकाले जा रहे कई मायने
अब इसे लेकर भी कई तरह के मायने निकाले जा रहे हैं। दरअसल, लोकसभा चुनाव में बीजेपी को पूरी उम्मीद थी कि फैजाबाद सीट से उन्हें भारी मतों से जीत मिलेगी। इसके लिए बीजेपी ने इस सीट से अपने सिटिंग सांसद लल्लू सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया था। लेकिन परिणाम इसके एकदम उलट देखने को मिले। इस बार सपा के उम्मीदवार अवधेश प्रसाद ने लल्लू सिंह को 54567 मतों से शिकस्त दी। ऐसे में विपक्ष वाली अग्रिम पंक्ति में अखिलेश यादव और राहुल गांधी के साथ अवधेश प्रसाद को बिठाने के पीछे यह मकसद माना जा रहा है कि सपा और कांग्रेस का अलायंस बीजेपी को ये अहसास कराना चाहता है कि जिस मुद्दे को लेकर भाजपा सबसे ज्यादा उम्मीद लगाए बैठी थी, जनता ने उसे ही नकार दिया।

Also Read

सरकार इसलिए गिरी ताकि अयोध्या विवाद हल करने का श्रेय न मिले

8 Jul 2024 10:02 PM

नेशनल पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर पर बड़ा खुलासा : सरकार इसलिए गिरी ताकि अयोध्या विवाद हल करने का श्रेय न मिले

राज्य सभा के उप सभापति हरिवंश 'चंद्रशेखर : दी लास्ट आयकन ऑफ आयडोलॉजिकल पॉलिटिक्स' के सह-लेखक हैं। उनका दावा है कि चंद्रशेखर अपने अल्पकालिक कार्यकाल में इस विवाद को बातचीत से हल करने के करीब पहुंच गए थे। और पढ़ें