जरूरी खबर : यूपी समेत देशभर के अस्पतालों में कल से काम ठप करेंगे डॉक्टर, जानें वजह

यूपी समेत देशभर के अस्पतालों में कल से काम ठप करेंगे डॉक्टर, जानें वजह
UPT | symbolic image

Aug 11, 2024 14:30

उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश में कल यानी 12 अगस्त से अस्पतालों में डॉक्टर काम नहीं करेंगे। फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (FORDA) ने एक पत्र जारी कर कल 12 अगस्त को आरजी कर...

Aug 11, 2024 14:30

New Delhi : पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज (RG Kar Medical College) में शुक्रवार को छात्रा का शव मिलने से हड़कंप मच गया। इस घटना के बाद पूरे देश में गुस्सा देखने को मिल रहा है। कई राजनीतिक दल सड़कों पर उतर आए हैं। कोलकाता के हादसे की आंच यूपी तक भी पहुंची है। महिला डॉक्टर के साथ हुई ऐसा हैवानियत को लेकर यूपी में भी चिकित्सकों द्वारा कैंडल मार्च निकाला गया। अब फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ने बड़ा एलान किया है। 12 अगस्त से यूपी समेत देशभर के अस्पतालों में डॉक्टर काम नहीं करेंगे।

FORDA का बड़ा एलान
रविवार को फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (FORDA) ने एक पत्र जारी कर कल 12 अगस्त को आरजी कर मेडिकल कॉलेज के निवासियों के साथ एकजुटता दिखाते हुए अस्पतालों में वैकल्पिक सेवाओं को राष्ट्रव्यापी रूप से बंद करने की घोषणा की है। 9 अगस्त को आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में एक महिला पोस्ट ग्रेजुएट ट्रेनी (पीजीटी) डॉक्टर कथित रूप से बलात्कार के बाद मृत पाई गई थी, जिसके बाद यह फैसला लिया गया है।
यह है पूरा मामला
बता दें कि  कोलकाता में शुक्रवार सुबह आरजी कर मेडिकल कॉलेज की इमरजेंसी इमारत की चौथी मंजिल पर रहस्यमय परिस्थितियों में एक महिला डॉक्टर का अर्धनग्न शव मिला। सुबह करीब 11:30 बजे कॉलेज के सेमिनार हॉल में पीजी सेकेंड ईयर की छात्रा का शव मिला। छात्रा के शरीर पर चोटों के निशान थे। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सेक्सुअल अब्यूज के बाद हत्या की संभावना जताई गई है। पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज कर विशेष जांच दल गठित कर मामले की जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

देश भर के चिकित्सकों में गहरा रोष
शनिवार को संजय रॉय नामक एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया है। कोलकाता के पुलिस कमिश्नर विनीत कुमार गोयल ने पुष्टि की कि मेडिकल छात्रा यौन उत्पीड़न की शिकार थी। उन्होंने बताया कि मामले की जांच के लिए विशेष जांच टीम (एसआईटी) गठित की गई है। पोस्टमार्टम न्यायिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में किया गया। इस घटना के बाद से देश भर के चिकित्सकों में गहरा रोष फैल गया है।

​​​दिल दहला देने वाली पोस्टमार्टम रिपोर्ट
पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कहा गया है कि मृतका की दोनों आंखों और मुंह से खून बह रहा था, चेहरे और नाखूनों पर चोट के निशान थे। पीड़िता के गुप्तांग से भी खून बह रहा था। उसके पेट, बाएं पैर, गर्दन, दाएं हाथ, अनामिका और होंठों पर भी चोटें पाई गईं। कोलकाता पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी कि अपराध तड़के तीन से छह बजे के बीच हुआ।

डॉक्टर और नर्सें सड़कों पर उतरे
कोलकाता और पश्चिम बंगाल में इस हत्याकांड को लेकर व्यापक आक्रोश फैल गया है। कोलकाता में डॉक्टर और नर्सें सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन कर रही हैं। आरजी कर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में पीजीटी डॉक्टरों ने अस्पताल परिसर में मार्च निकाला और हड़ताल की घोषणा की। प्रदर्शनकारी डॉक्टरों का आरोप है कि मामले में एक व्यक्ति की गिरफ्तारी कर घटना को छिपाने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने चेतावनी दी कि आज किसी के साथ ऐसा हुआ है, तो कल उनके साथ भी ऐसा हो सकता है और सवाल उठाया कि सुरक्षा व्यवस्था क्या है?

FORDA ने जेपी नड्डा को लिखा था पत्र
वहीं, चित्तरंजन नेशनल मेडिकल कॉलेज और कलकत्ता मेडिकल कॉलेज अस्पताल से भी विरोध की खबरें आई हैं। शनिवार को फेडरेशन ऑफ रेजीडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (FORDA) ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को एक पत्र लिखा, जिसमें आरजी कर मेडिकल कॉलेज हत्याकांड को लेकर सरकार को चेतावनी दी गई। पत्र में कहा गया कि अगर अगले 24 घंटों में कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई, तो वे सेवाएं बंद कर देंगे।

Also Read

दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

19 Sep 2024 11:13 PM

रामपुर रामपुर-काठगोदाम रेल मार्ग : दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

रामपुर-काठगोदाम रेलवे रूट पर एक बड़ी दुर्घटना को टालते हुए लोको पायलट की सूझबूझ ने एक संभावित हादसे से यात्रियों की जान बचा ली। बुधवार रात रुद्रपुर के पास रेलवे ट्रैक पर सात मीटर लंबा बिजली का खंभा रखकर काठगोदाम-देहरादून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश की गई। और पढ़ें