Google का बड़ा ऐलान : अब Gemini Live हिंदी में करेगा बातचीत, भारतीय यूजर्स के लिए नई सुविधा

अब Gemini Live हिंदी में करेगा बातचीत, भारतीय यूजर्स के लिए नई सुविधा
UPT | Google For India

Oct 04, 2024 14:27

गूगल ने भारत के लिए एक बड़ा ऐलान किया है, जो भारतीय यूजर्स के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। गुरुवार को आयोजित Google For India इवेंट के दौरान, गूगल ने अपने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिस्टम Gemini Live में हिंदी भाषा का सपोर्ट जोड़ने की घोषणा की।

Oct 04, 2024 14:27

Google For India : गूगल ने भारत के लिए एक बड़ा ऐलान किया है, जो भारतीय यूजर्स के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। गुरुवार को आयोजित Google For India इवेंट के दौरान, गूगल ने अपने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिस्टम Gemini Live में हिंदी भाषा का सपोर्ट जोड़ने की घोषणा की। अब भारतीय यूजर्स Gemini Live के साथ हिंदी में बातचीत कर सकेंगे, जो अब तक केवल अंग्रेजी समेत आठ अन्य भाषाओं तक सीमित था। यह कदम देश के बड़े हिंदीभाषी उपयोगकर्ता वर्ग को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है, जिससे भारत के लाखों लोगों के लिए इस AI का उपयोग करना और भी सरल हो जाएगा।

ये भी पढ़ें : YouTube Shorts Update : अब 60 सेकेंड नहीं, 3 मिनट तक के शॉर्ट्स बना सकेंगे क्रिएटर्स, मेटा को मिलेगी कड़ी टक्कर

Gemini Live में हिंदी सपोर्ट का ऐलान
इस इवेंट में गूगल ने एक लाइव डेमो भी पेश किया, जहां एक महिला ने अपने नवीनतम जॉब ऑफर के बारे में Gemini से सवाल किया। इसके बाद Gemini ने उसे बोलकर सुझाव दिए, जो दर्शकों को काफी पसंद आया। इस फीचर की मदद से अब हिंदीभाषी यूजर्स भी बिना किसी रुकावट के Gemini से सलाह ले सकेंगे और सवाल पूछ सकेंगे। यह फीचर मुख्य रूप से भारत के उन यूजर्स के लिए फायदेमंद साबित होगा, जो अंग्रेजी में कमज़ोर हैं या हिंदी में बातचीत करना पसंद करते हैं।



Gemini Live क्या है?
Gemini Live गूगल का एक अत्याधुनिक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस वर्जन है, जो यूजर्स को मोबाइल ऐप के ज़रिए एक इंसान की तरह संवाद करने का अनुभव प्रदान करता है। यूजर्स इस AI सिस्टम के साथ सीधे बातचीत कर सकते हैं और यह उन्हें उनके सवालों के उत्तर या सलाह बोलकर देगा। ऐप में इसके लिए खासतौर पर होल्ड और एंड बटन दिए गए हैं, जो इसे और भी उपयोगी बनाते हैं। गूगल ने इस फीचर को अधिक सुलभ और यूजर-फ्रेंडली बनाने के लिए कई अपडेट भी पेश किए हैं।

AI इंडस्ट्री में बड़ा कदम, नोआम शाज़ीर का साथ
Google का Gemini AI सिस्टम आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की दुनिया में एक पावरफुल टूल के रूप में उभर रहा है। गूगल ने बीते साल इसकी शुरुआत की थी, और अब इसके विस्तार की योजना बना रहा है। इसके लिए हाल ही में कंपनी ने AI विशेषज्ञ नोआम शाज़ीर को अपनी टीम में शामिल किया है। नोआम शाज़ीर की विशेषज्ञता और गूगल की योजनाओं से यह साफ है कि कंपनी इस तकनीक को अगले स्तर पर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध है। 

ये भी पढ़ें : DRDO RCI Recruitment 2024 : बिना लिखित परीक्षा के नौकरी का सुनहरा मौका, जल्दी करें आवेदन, मिलेगी शानदार सैलरी

OpenAI और Microsoft से मुकाबला
Gemini AI का सीधा मुकाबला वर्तमान में AI इंडस्ट्री के दिग्गजों OpenAI के ChatGPT और Microsoft के Copilot से है। ChatGPT वर्तमान में सबसे पॉपुलर AI टूल्स में से एक है, और इसका पेड वर्जन ChatGPT Plus भी उपलब्ध है। वहीं, Microsoft ने हाल ही में अपने Copilot इंटरफेस को भी अपडेट किया है और उसमें नए फीचर्स जोड़े हैं। गूगल का यह कदम AI इंडस्ट्री में अपनी पकड़ मजबूत करने की दिशा में एक बड़ा प्रयास माना जा रहा है। 

Also Read

गाजियाबाद का AQI 224, नोएडा का 216... सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकारों को चेताया

4 Oct 2024 04:48 PM

नेशनल फिर बढ़ रहा दिल्ली एनसीआर का प्रदूषण : गाजियाबाद का AQI 224, नोएडा का 216... सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकारों को चेताया

दिल्ली एनसीआर में सर्दियों से पहले ही प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है। राजधानी दिल्ली के आनंद विहार में 3 अक्टूबर की रात 9 बजे 24 घंटे का औसत AQI 389 दर्ज किया गया। वहीं मुंडका में औसत AQI 273 और लोनी में 201 तक पहुंच गया। और पढ़ें