Home Remedies for Heartburn : अगर आप को भी है सीने में जलन की परेशानी, तो जरूर अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे

अगर आप को भी है सीने में जलन की परेशानी, तो जरूर अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे
UPT | Symbolic Photo

Apr 10, 2024 00:11

आज के समय में गलत लाइफस्टाइल और गलत खाने के तरीके से लोगों को काफी परेशानियां होती है। उसमें से एक सीने में जलन होने की समस्या भी है। जिसका कारण गलत और मसालेदार खानपान होता है...

Apr 10, 2024 00:11

Health Tips : आज के समय में गलत लाइफस्टाइल और गलत खाने के तरीकें से लोगों को काफी परेशानियां होती है। उस में से एक सीने में जलन होने की समस्या भी है। जिसका कारण गलत और मसालेदार खानपान होता है। इसी की वजह से सीने में जलन या एसिड रिफलक्‍स की समस्‍या उत्‍पन्‍न होने लगती है। जैसे लोगों को बेचैनी, जलन और पेट में फूला हुआ सा महसूस होता है। अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेशान हैं तो इसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। जानिए ऐसे घरेलू उपाय जिससे आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

इन घरेलू उपाय से करें सीने में जलन की समस्या को दूर

चबाएं अदरक
हार्टबर्न या सीने में जलन की समस्या से परेशान लोग अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटी- वायरल, एंटी- इंफ्लेमेटरी और एंटी- ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो इससे छुटकारा दिलाने में सहायता करते हैं। ऐसा होने पर अपने मुंह में अदरक का थोड़ा टुकड़ा रख लें और उसे कुछ देर चबाएं। यह काफी असरदार साबित होगा।

सौंफ का करें सेवन
सीने में जलन की समस्या को दूर करने के लिए सौंफ का इस्तेमाल किया जा सकता है। सौंफ का नियमित रूप से सेवन करें। आप सौंफ की चाय बनाकर या इसको दूध में मिला कर भी पी सकते हैं।

ठंडा दूध करेगा मदद
ठंडा दूध सीने की जलन को कम करने के लिए काफी असरदार हो सकता है। आप दूध में शहद या फिर मेपल सिरप मिक्स कर लें। ऐसा नियमित रूप से करने पर हार्टबर्न की समस्या कम होने लगेगी।

एलोवेरा जूस है फायदेमंद
सीने में जलन की समस्या को कम करने के लिए एलोवेरा जूस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे खट्टी डकार, पेट फूलना और अपच जैसी समस्या दूर होगी।

Also Read

हाथरस कांड में नया खुलासा, जहरीले स्प्रे की वजह से भगदड़ मची, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

7 Jul 2024 06:00 PM

लखनऊ यूपी@7 : हाथरस कांड में नया खुलासा, जहरीले स्प्रे की वजह से भगदड़ मची, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को राहुल गांधी ने हाथरस भगदड़ कांड को लेकर चिट्ठी लिखी है। वहीं सरकार दूसरी तरफ रजिस्ट्री प्रक्रिया को सरल बनाने और पारदर्शिता लाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। लेकिन बारिश के मौसम में लोगों को सर्तक रहने की जरूरत है क्यों... और पढ़ें