High Protein Dairy Products : वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 प्रोटीन युक्त प्रोडक्ट

वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 प्रोटीन युक्त प्रोडक्ट
UPT | High Protein Dairy Products

Feb 16, 2024 17:11

उच्च प्रोटीन डेयरी उत्पाद: यदि आप मांस और मछली नहीं खाते हैं तो आपको प्रोटीन के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, अगर इसकी कमी सब्जियों से पूरी नहीं होती है तो आपको निम्नलिखित डेयरी उत्पादों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

Feb 16, 2024 17:11

High Protein Dairy Products : प्रोटीन शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। शरीर को स्वस्थ रखने, बढ़ने और कई कार्य करने के लिए प्रोटीन आवश्यक है। प्रोटीन शरीर की मांसपेशियों के विकास में मदद करता है, यह ऊतकों का निर्माण करता है, शरीर में विभिन्न हार्मोन और एंजाइम बनाता है, प्रोटीन के नियमित सेवन से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है, प्रोटीन शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करता है, क्योंकि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। प्रोटीन की कमी से क्या नुकसान हैं? जबकि प्रोटीन की कमी से मांसपेशियां बेकार और कमजोर हो सकती हैं, इसकी कमी से पेट, पैरों और पैरों में पानी जमा हो सकता है जिसे एडिमा कहा जाता है, प्रोटीन की कमी से बाल, त्वचा और नाखून कमजोर और बेकार हो सकते हैं।

पर्याप्त प्रोटीन के सेवन के बिना थकान, कमजोरी, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, हार्मोनल असंतुलन और कमजोर मांसपेशियां जैसी समस्याएं हो सकती हैं। (Health NLP Life Coach & Nutritionist) Shweta Bajaj  के अनुसार, हालांकि चिकन, मटन और अंडे जैसे गैर-खाद्य पदार्थों को प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है, अगर आप शाकाहारी हैं और सब्जियां आपकी प्रोटीन की कमी को पूरा नहीं करती हैं, तो आप कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं। आपके आहार में डेयरी उत्पाद आपकी दैनिक प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं।

दही
दही में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, प्रति 8 औंस (227 ग्राम) दही में लगभग 12 ग्राम प्रोटीन होता है। प्रोटीन पाने के लिए ग्रीक योगर्ट का सेवन करें। इसके सेवन से न केवल मांसपेशियों के निर्माण और वजन कम करने में मदद मिलती है, बल्कि यह हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें कैल्शियम भी उच्च मात्रा में होता है।


कॉटेज चीज़
प्रति 100 ग्राम पनीर में लगभग 11 ग्राम प्रोटीन होता है। पनीर को प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है. यह उन लोगों के लिए भी सबसे अच्छा विकल्प है जिन्हें मांस पसंद नहीं है या जो शाकाहारी आहार का पालन करते हैं। पनीर में प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन डी, कैल्शियम, फॉस्फोरस और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य और ऊतक विकास में सहायता करते हैं।

दूध
प्रति 100 ग्राम दूध में लगभग 3.2 ग्राम प्रोटीन होता है। दूध में पाए जाने वाले प्रोटीन और अमीनो एसिड मानव शरीर के लिए आवश्यक हैं। दूध हड्डियों की मजबूती, मांसपेशियों के निर्माण और मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। प्रोटीन के अलावा यह कैल्शियम और विटामिन डी का भी अच्छा स्रोत है।

छाछ
100 ग्राम छाछ में 3 ग्राम से भी कम प्रोटीन होता है। यह प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन बी का अच्छा स्रोत है और इसका नियमित सेवन शरीर को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है। छाछ का सेवन कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है जैसे पाचन में सुधार, शरीर को ठंडा रखना और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करना।

पनीर
प्रत्येक 100 ग्राम आम पनीर में लगभग 25 ग्राम प्रोटीन होता है। पनीर में प्रोटीन के साथ-साथ कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन डी भी होता है, जो हड्डियों की मजबूती, ऊतक निर्माण और शरीर के अन्य कार्यों के लिए आवश्यक हैं। हालाँकि, किसी को पनीर की मात्रा के बारे में सावधान रहना चाहिए क्योंकि इसमें वसा और कैलोरी अधिक होती है, जिसका स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

(Disclamer :-  यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है और इसमें किसी चिकित्सा उपचार का दावा नहीं किया गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श लें और उनकी सलाह के अनुसार उचित बदलाव करें।)

Also Read

हाथरस कांड में नया खुलासा, जहरीले स्प्रे की वजह से भगदड़ मची, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

7 Jul 2024 06:00 PM

लखनऊ यूपी@7 : हाथरस कांड में नया खुलासा, जहरीले स्प्रे की वजह से भगदड़ मची, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को राहुल गांधी ने हाथरस भगदड़ कांड को लेकर चिट्ठी लिखी है। वहीं सरकार दूसरी तरफ रजिस्ट्री प्रक्रिया को सरल बनाने और पारदर्शिता लाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। लेकिन बारिश के मौसम में लोगों को सर्तक रहने की जरूरत है क्यों... और पढ़ें