Home Remedies For Migraine : माइग्रेन या सिरदर्द से हैं पीड़ित? तो दवा को दें फेंक और करें ये 4 उपाय,जरूर मिलेगी राहत

माइग्रेन या सिरदर्द से हैं पीड़ित? तो दवा को दें फेंक और करें ये 4 उपाय,जरूर मिलेगी राहत
UPT | Home Remedies For Migraine

Feb 22, 2024 16:14

माइग्रेन के कारण सिरदर्द, आंख और कान में दर्द होता है। अगर आप भी माइग्रेन से पीड़ित हैं तो आयुर्वेदिक उपचार अपना सकते हैं....

Feb 22, 2024 16:14

Home Remedies For Migraine : माइग्रेन के कारण सिरदर्द, आंख और कान में दर्द होता है। अगर आप भी माइग्रेन से पीड़ित हैं तो आयुर्वेदिक उपचार अपना सकते हैं। इससे कुछ ही दिनों में समस्या का समाधान हो सकता है।

क्या आपको हर समय सिरदर्द रहता है? क्या वह दवा से भी ठीक नहीं होती? अगर जवाब हां है तो आपको इस समस्या को हल्के में नहीं लेना चाहिए। क्योंकि यह समस्या माइग्रेन रोग हो सकती है। जो एक न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर है। लक्षणों में गंभीर सिरदर्द, आंखों में जलन और उल्टी शामिल हैं। माइग्रेन के इलाज के लिए कई तरह की दवाएं उपलब्ध हैं, लेकिन आयुर्वेदिक उपचार से भी राहत मिल सकती है।

पंचकर्म चिकित्सा
पंचकर्म शरीर को विषमुक्त करने की आयुर्वेदिक चिकित्सा की सबसे पुरानी विधियों में से एक है। इसमें मुख्य रूप से पांच क्रियाएं शामिल हैं जिनमें वमन, विरेचन, नस्य, अनुवासन वस्ति, निरुह वस्ति शामिल हैं। सरल शब्दों में इसे आयुर्वेदिक थेरेपी कहा जा सकता है, जिससे शरीर का आंतरिक विषहरण होता है। माइग्रेन के मामले में यह थेरेपी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है। परिणामस्वरूप दर्द जैसी गंभीर समस्या भी धीरे-धीरे कम हो जाती है।

योग मदद करेगा
नियमित योग से भी माइग्रेन के दर्द को कम किया जा सकता है। बाबा रामदेव के अनुसार योग शरीर के साथ-साथ दिमाग को भी आराम देता है। योग हमारे रक्त संचार को बढ़ाने में भी मदद करता है, जिसका सीधा फायदा हमारे मस्तिष्क को मिलता है। पश्चिमोत्तानासन, सेतुबंधासन, अधो मुख श्वानासन, मार्जरीआसन और बालासन इसके कुछ बेहतरीन उदाहरण हैं, जिनके रोजाना अभ्यास से माइग्रेन की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

पथ्यादि गोली होती है रामबाण
पथ्यादि विभिन्न जड़ी-बूटियों को मिलाकर बनाया गया एक आयुर्वेदिक नुस्खा है। इसमें सूजन-रोधी और दर्द निवारक गुण होते हैं। नतीजतन, यह अर्क माइग्रेन सहित सभी प्रकार के सिरदर्द में फायदेमंद माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि सिरदर्द कितना भी पुराना या गंभीर क्यों न हो, इसकी गोली लेना रामबाण है। माइग्रेन से पीड़ित मरीजों को यह उपाय जरूर आजमाना चाहिए।

घर का बना मसाला
जीरा और इलायची से बनी चाय का सेवन करने से मतली और तनाव से राहत मिलती है, जो माइग्रेन के प्रमुख लक्षणों में से एक है। इसके अलावा सुबह हर्बल चाय और रात को भिगोई हुई किशमिश का सेवन करने से माइग्रेन से राहत मिलती है। आयुर्वेद के अनुसार ब्राह्मी, शंखपुष्पी, यष्टिमधु जैसी जड़ी-बूटियों का सेवन भी माइग्रेन के लिए अच्छा होता है।

Disclamer :  यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है और इसमें किसी चिकित्सा उपचार का दावा नहीं किया गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श लें और उनकी सलाह के अनुसार उचित बदलाव करें।

Also Read

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की, हरसंभव मदद पर जोर

2 Jul 2024 08:26 PM

नेशनल हाथरस कांड पर एक्शन में केंद्र-राज्य : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की, हरसंभव मदद पर जोर

हाथरस की घटना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बात की और हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। प्रधानमंत्री ने एक्स पर ट्वीट किया कि उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुए दुखद हादसे को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की। और पढ़ें