पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी : मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, इन जिलों में खूब बरसेंगे बादल

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, इन जिलों में खूब बरसेंगे बादल
UPT | पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी

Aug 18, 2024 19:23

मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण बांग्लादेश के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र सक्रिय हो गया है, जिसके कारण पूर्वी भारत में अगले तीन दिनों के दौरान भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है।

Aug 18, 2024 19:23

Short Highlights
  • पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी
  • मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
  • झारखंड और केरल में भी अलर्ट
New Delhi : मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण बांग्लादेश के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र सक्रिय हो गया है, जिसके कारण पूर्वी भारत में अगले तीन दिनों के दौरान भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है। इसी के चलते पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने बताया है कि मॉनसून ट्रफ की रेखा अब बीकानेर, सीकर, उरई, सीधी, और रांची से होकर गुजर रही है, जिससे बारिश की गतिविधियों में वृद्धि हो रही है।

इन जिलों में होगी जमकर बारिश
विशेषकर गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, और लखीमपुर खीरी जैसे क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। इसके अतिरिक्त, लखनऊ, गाजियाबाद और नोएडा में भी कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 48 घंटों के दौरान तापमान में कोई विशेष परिवर्तन नहीं होगा, और कुछ क्षेत्रों में बाढ़ जैसी स्थितियां बन चुकी हैं, जिनसे निपटने के लिए सतर्कता बरती जा रही है।
 
पूर्वी भारत में बारिश की चेतावनी
केरल, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में अगले दो दिनों के दौरान भारी से अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है। विशेष रूप से, तमिलनाडु, पुडुचेरी, और कराईकल में 19 अगस्त को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, और त्रिपुरा में 18-19 अगस्त के बीच बारिश की संभावना जताई गई है। उत्तराखंड में भी मौसम विभाग ने 20 और 21 अगस्त को अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है, जिससे प्रभावित क्षेत्रों में सतर्कता बरती जा रही है।

झारखंड और केरल में भी अलर्ट
झारखंड और केरल में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। झारखंड में 19 और 20 अगस्त को अत्यधिक बारिश की संभावना है, जबकि केरल और माहे में 19 और 20 अगस्त को भारी बारिश होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में 18-20 अगस्त तक बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, जबकि गंगीय पश्चिम बंगाल में भी इस अवधि के दौरान तेज बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। बिहार में 21 और 22 अगस्त के लिए भी भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

दिल्ली के मौसम में भारी नमी
रविवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में ज्यादातर बादल छाए रहने की संभावना है और हल्की बारिश भी हो सकती है। सुबह साढ़े आठ बजे तक शहर में सापेक्षिक आर्द्रता 85 प्रतिशत रही, जिससे मौसम में भारी नमी का अनुभव हो रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने सुबह नौ बजे राष्ट्रीय राजधानी में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 88 रिकॉर्ड किया, जो 'संतोषजनक' श्रेणी में आता है। एक्यूआई को 0 से 50 तक 'अच्छा', 51 से 100 तक 'संतोषजनक', 101 से 200 तक 'मध्यम', 201 से 300 तक 'खराब', 301 से 400 तक 'बहुत खराब' और 401 से 500 तक 'गंभीर' माना जाता है। आज के डेटा से पता चलता है कि दिल्ली की हवा की गुणवत्ता फिलहाल संतोषजनक स्तर पर है।

Also Read

अखिलेश यादव के यूपी STF पर की टिप्पणी, बुलडोजर पर चुप्पी

19 Sep 2024 07:58 PM

नेशनल हरियाणा में आकाश आनंद : अखिलेश यादव के यूपी STF पर की टिप्पणी, बुलडोजर पर चुप्पी

आकाश आनंद ने बीजेपी और कांग्रेस पर भी कड़ी टिप्पणी की, यह कहते हुए कि बसपा-इनेलो गठबंधन हरियाणा विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत की ओर बढ़ रहा है... और पढ़ें