इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए नई ट्रिक : पोस्ट और कैप्शन को अब आसानी से कर सकेंगे कॉपी, जानिए सभी स्टेप्स

पोस्ट और कैप्शन को अब आसानी से कर सकेंगे कॉपी, जानिए सभी स्टेप्स
UPT | इंस्टाग्राम

Aug 02, 2024 16:15

भारत और अन्य देशों में इंस्टाग्राम तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म विशेष रूप से रील्स और अन्य आकर्षक कंटेंट के लिए जाना जाता है। इंस्टाग्राम पर कंटेंट क्रिएटर्स...

Aug 02, 2024 16:15

New Delhi News : भारत और अन्य देशों में इंस्टाग्राम तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म विशेष रूप से रील्स और अन्य आकर्षक कंटेंट के लिए जाना जाता है। इंस्टाग्राम पर कंटेंट क्रिएटर्स भी इस प्लेटफॉर्म से अच्छी कमाई कर रहे हैं। हालांकि, इंस्टाग्राम के कई फीचर्स अब तक व्यापक रूप से ज्ञात हैं, लेकिन कुछ विशेष ट्रिक्स और टिप्स हैं, जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। अगर आप इन ट्रिक्स को समझ जाएं और उन्हें अपने इंस्टाग्राम अनुभव में शामिल करें तो यह आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।


यूजर्स को होगा बड़ा फायदा
आजकल इंस्टाग्राम पर पोस्ट और रील्स देखना लोगों की आदत बन गई है। कई बार इस दौरान हम ऐसे कैप्शन या कमेंट्स पर नजर डालते हैं जो बेहद आकर्षक और प्रेरणादायक होते हैं। लेकिन, कई यूजर्स को यह नहीं पता होता कि इन कैप्शन या कमेंट्स को कैसे कॉपी किया जाए। इस समस्या का समाधान अब आपके पास है! आइए जानते हैं कि इंस्टाग्राम पर पोस्ट, कैप्शन और कमेंट्स को आसानी से कैसे कॉपी किया जा सकता है।

इस बात का रखें ध्यान
इंस्टाग्राम पर दोनों ही तरह के यूजर्स यानी एंड्रॉयड और आईओएस इस फीचर का फायदा उठा सकते है। इस फीचर के तहत यूजर्स को खास ध्यान देने की आवश्यकता है कि वे इंस्टाग्राम पर किसी भी पोस्ट या रील से कोई भी कंटेंट उपयोग करने से पहले उचित क्रेडिट दें। अगर आप किसी पोस्ट या रील से कंटेंट ले रहे हैं, तो आपको इसे सही तरीके से क्रेडिट देना आवश्यक है। क्रेडिट न देने की स्थिति में आपको कॉपी कंटेंट के लिए शिकायत या कानूनी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इससे बचने के लिए सबसे आसान तरीका यह है कि आप उस कंटेंट के निर्माता का नाम और प्रोफाइल क्रेडिट के रूप में अपने पोस्ट में शामिल करें।

एंड्रॉयड यूजर्स करें फॉलो
  • यूजर्स इंस्टाग्राम खोलें और फिर जिस पोस्ट से कैप्शन या कमेंट कॉपी करना चाहते हैं, उस पर जाएं।
  • इसके बाद उस कैप्शन या कमेंट का स्क्रीनशॉट लेना होगा। 
  • फिर गूगल लैंस पर जाना है और फोटो में जाकर उस स्क्रीनशॉट को सेलेक्ट करना होगा। 
  • इसके बाद उस कैप्शन या कमेंट को कॉपी कर लें।

आईओएस यूजर्स इन स्टेप्स को करें फॉलो
  • सबसे पहले आईओएस यूजर्स इंस्टाग्राम खोलें और फिर जिस पोस्ट से कैप्शन या कमेंट कॉपी करना चाहते हैं, उस पर जाएं।
  • इसके बाद उस कैप्शन या कमेंट का स्क्रीनशॉट लेना होगा। 
  • एपल अपने यूजर्स को कैप्शन या कमेंट को सीधे तौर पर कॉपी करने या फिर किसी अन्य जगह पर पोस्ट करने का ऑप्शन देता है। 
  • ऐसे में एपल यूजर्स आसानी से उस कमेंट या कैप्शन को कॉपी कर सकते हैं।

Also Read

दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

19 Sep 2024 11:13 PM

रामपुर रामपुर-काठगोदाम रेल मार्ग : दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

रामपुर-काठगोदाम रेलवे रूट पर एक बड़ी दुर्घटना को टालते हुए लोको पायलट की सूझबूझ ने एक संभावित हादसे से यात्रियों की जान बचा ली। बुधवार रात रुद्रपुर के पास रेलवे ट्रैक पर सात मीटर लंबा बिजली का खंभा रखकर काठगोदाम-देहरादून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश की गई। और पढ़ें