एक थी श्रेया : दिल्ली कोचिंग हादसे की जांच सीबीआई को सौंपी

दिल्ली कोचिंग हादसे की जांच सीबीआई को सौंपी
UPT | Symbolic Image

Aug 02, 2024 17:12

दिल्ली हाई कोर्ट ने ओल्ड राजेंद्र नगर कोचिंग हादसे की जांच अब सीबीआई को सौंप दी है। इस मामले में आज कोर्ट की सुनवाई के दौरान कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा हुई और दिल्ली पुलिस की जांच...

Aug 02, 2024 17:12

New Delhi News : यूपी की श्रेया यादव की ओल्ड राजेंद्र नगर में 27 जुलाई की शाम राव आईएएस कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से मौत हो गई थी। इसके अलावा दो और छात्रों की मौत हो गई। इस मामले की जांच दिल्ली हाई कोर्ट ने ओल्ड राजेंद्र नगर कोचिंग हादसे की जांच अब सीबीआई को सौंप दी है। इस मामले में आज कोर्ट की सुनवाई के दौरान कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा हुई और दिल्ली पुलिस की जांच की प्रक्रिया पर गंभीर सवाल उठाए गए। 

कोर्ट ने पुलिस को लगाई फटकार
कोर्ट ने दिल्ली पुलिस की जांच की स्थिति पर गहरी नाराजगी जताई और पुलिस को फटकार लगाते हुए कहा कि यदि एमसीडी की ओर से आवश्यक फाइलें नहीं मिल रही हैं, तो पुलिस को एमसीडी ऑफिस में जाकर उन फाइलों को जब्त कर लेना चाहिए। इसके साथ ही अदालत ने एसयूवी के ड्राइवर की गिरफ्तारी पर भी नाराजगी व्यक्त की। कोर्ट ने इस पर तंज कसते हुए कहा कि कम से कम पुलिस ने बारिश के पानी का चालान तो नहीं काटा।

सीवेज सिस्टम पर उठाए सवाल
दिल्ली हाई कोर्ट  में सुनवाई के दौरान एमसीडी के कमिश्नर और स्थानीय डीसीपी भी अदालत में मौजूद रहे। कोर्ट ने एमसीडी के अधिकारियों से सीवेज सिस्टम के बारे में प्रश्न किए और स्थिति की गहन वैज्ञानिक जांच के आदेश दिए। अदालत ने निर्देशित किया कि जांच को निष्पक्ष और तनावमुक्त तरीके से अंजाम दिया जाए, ताकि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकी जा सके। 

गिरफ्तारी पर भी कोर्ट ने उठाए सवाल
बता दें कि इसके आगे कोर्ट ने बताया कि जिस क्षेत्र में हादसा हुआ, वहां जल निकासी की व्यवस्था बेहद ही खराब थी, और सड़कें नालियों की तरह कार्य कर रही थीं। इसके साथ ही कोर्ट ने एक व्यक्ति की गिरफ्तारी पर भी सवाल उठाया, जो सड़क पर से गुजर रहा था, और इसे घटनास्थल पर संदिग्ध गतिविधि के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए।

जानिए कौन है मृतक श्रेया
उत्तर प्रदेश के अंबेडकर नगर जिले के बरसावां हाशिमपुर गांव की निवासी श्रेया यादव ने हाल ही में दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में स्थित राव आईएएस कोचिंग सेंटर में एडमिशन लिया है। श्रेया के पिता का नाम राजेंद्र यादव है। अंबेडकर नगर में दूध बेचकर बेटी को दिल्ली में पढ़ा रहे थे और उनका सपना था कि एक दिन बेटी पढ़ लिखकर आईएएस अधिकारी बनेगी। 

जानिए कब हुआ कोचिंग हादसा
दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में एक कोचिंग सेंटर में हुए दर्दनाक हादसे ने पूरे शहर को हिला दिया है। 27 जुलाई की शाम अचानक आई भारी बारिश के कारण राव एकेडेमी के बेसमेंट में पानी भर गया, जिससे वहां पढ़ाई कर रहे तीन छात्र-छात्राओं की मौत हो गई। यह हादसा तब हुआ जब प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले ये छात्र बेसमेंट में स्थित लाइब्रेरी में थे। अचानक हुई बारिश के कारण बेसमेंट में पानी तेजी से भर गया, जिससे उन छात्रों को सुरक्षित बाहर निकलने का मौका नहीं मिला। पानी की ऊंचाई इतनी बढ़ गई कि वे बेसमेंट में फंस गए और डूबकर अपनी जान गंवा बैठे। मृतकों में दो छात्र और एक छात्रा शामिल थे। तीनों यूपीएससी की तैयारी कर रहे थे। मृतकों की पहचान तेलंगाना निवासी तान्या सोनी, केरल निवासी नेविन डाल्विन और यूपी निवासी श्रेया यादव के रूप में हुई। 

Also Read

दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

19 Sep 2024 11:13 PM

रामपुर रामपुर-काठगोदाम रेल मार्ग : दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

रामपुर-काठगोदाम रेलवे रूट पर एक बड़ी दुर्घटना को टालते हुए लोको पायलट की सूझबूझ ने एक संभावित हादसे से यात्रियों की जान बचा ली। बुधवार रात रुद्रपुर के पास रेलवे ट्रैक पर सात मीटर लंबा बिजली का खंभा रखकर काठगोदाम-देहरादून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश की गई। और पढ़ें