ऑर्डिनेंस फैक्ट्री का हब बनकर उभरेगा कानपुर : डिफेंस कॉरिडोर के तहत एशिया की सबसे बड़ी फैक्ट्री का होगा निर्माण

डिफेंस कॉरिडोर के तहत एशिया की सबसे बड़ी फैक्ट्री का होगा निर्माण
UPT | कानपुर का डिफेंस कॉरिडोर

Feb 18, 2024 14:27

कानपुर के साढ़ क्षेत्र में 21 सौ करोड़ रुपये का डिफेंस कॉरिडोर प्रोजेक्ट के तहत गोला-बारूद का निर्माण भी होगा। यहां पर 499 एकड़ में यह पूरा प्रोजेक्ट बनकर पूरा हुआ है...

Feb 18, 2024 14:27

Short Highlights
  • कानपुर ऑर्डिनेंस फैक्ट्री का हब बनकर उभरेगा
  • कानपुर में एशिया की सबसे बड़ी निजी क्षेत्र की ऑर्डिनेंस फैक्ट्री का होगा निर्माण

 

Kanpur News : कानपुर ऑर्डिनेंस फैक्ट्री का हब बनकर उभरने वाला है। कानपुर देश का इकलौता शहर है, जहां सर्वाधिक डिफेंस की पांच फैक्ट्रियों में उत्पादन होता है। अब इसमें एक और बढ़ोत्तरी होने जा रही है। डिफेंस कॉरिडोर के तहत कानपुर में एशिया की सबसे बड़ी निजी क्षेत्र की ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बन रही है। साढ़ स्थित निर्माणाधीन डिफेंस कारीडोर की पहली युनिट बनकर तैयार भी हो गई है। अन्य तीन यूनिटों पर तेजी से काम चल रहा है। यूपीडा ने पहली यूनिट तैयार होकर हथियार एवं कारतूस का उत्पादन शुरू किए जाने के बावत शासन को अवगत करा दिया है। 

499 एकड़ प्रोजेक्ट बनकर पूरा
कानपुर के साढ़ क्षेत्र में 21 सौ करोड़ रुपये का डिफेंस कॉरिडोर प्रोजेक्ट के तहत गोला-बारूद का निर्माण भी होगा। यहां पर 499 एकड़ में यह पूरा प्रोजेक्ट बनकर पूरा हुआ है। खासतौर पर अडानी समूह की ओर से यहां पर चार इकाइयां कार्य करेंगी। इन इकाइयों के भवन का निर्माण पूरा हो चुका है। इसके अलावा निजी क्षेत्र की दो इकाइयां भी इसी महीने शुरू होंगी।

कानपुर प्रशासन अलर्ट
अडाणी ग्रुप की पहली यूनिट का निर्माण यूपीडा ने पूर्ण कर लिया है। मशीने स्थापित की जा रही हैं। सब कुछ ठीक रहा तो मार्च से उत्पाद भी शुरू होने लगेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ से वर्चुअल इसका शुभारंभ किए जाने की संभावना है। इसी के चलते एसडीएम नर्वल ऋषभ वर्मा ने निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया। अन्य तीन यूनिटों का काम भी युद्धस्तर पर चल रहा है। जिन्हें भी शीघ्र ही चालू किया जायेगा। यूपीडा द्वारा शासन को भेजे गए पत्र को मुख्यमंत्री ने संज्ञान में लेते हुए शुभारंभ की मंशा को देखते हुए कानपुर प्रशासन अलर्ट हो गया है।

1500 करोड़ रुपये का निवेश
यूपी एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण और अडाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस ने जून 2022 में हस्ताक्षर किए थे। 500 एकड़ में फैले इस प्रोजेक्ट में अडाणी ग्रुप 1500 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। एडीए के चेयरपर्सन और सीईओ आशीष राजवंशी ने कहा यह रक्षा विनिर्माण में 5.0 बिलियन अमेरिकी डॉलर के निर्यात को प्राप्त करने के भारत के लक्ष्य में एक महत्वपूर्ण सूत्रधार होगा।

मिसाइलों के निर्माण में मॉर्डन तकनीक 
एडीए 2,100 करोड़ रुपये निवेश करेगा। कानपुर में 1500 से अधिक नौकरियां पैदा होने की उमीद है। इस सुविधा में छोटे और मध्यम क्षमता के गोला व बारूद और कम दूरी की हवाई मिसाइलों के निर्माण के लिए मॉर्डन तकनीक का उपयोग किया जाएगा। यह परियोजना स्वदेशी रक्षा विनिर्माण के इतिहास में एक मील का पत्थर साबित होगी। 

रक्षा विनिर्माण आत्मनिर्भर बनेगा
दक्षिण एशिया का यह सबसे बड़ा एकीकृत गोलाबारूद परिसर होगा। जिसमें घरेलू और निर्यात बाजारों के लिए उच्च गुणवत्ता वाले गोला-बारूद का निर्माण करने के लिए सर्वोत्तम श्रेणी की प्रौद्योगिकियों का उपयोग किया जाएगा। मेक इन इण्डिया विजन के अनुरूप,अडाणी डिफेंस पहलों के साथ देश की रक्षा विनिर्माण को आत्म निर्भर बनाने के अपने दृष्टिकोण को मजबूत किया है।

Also Read

स्मार्टफोन लूट के बाद अखिलेश का सीएम योगी पर निशाना, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

20 Sep 2024 07:01 PM

लखनऊ यूपी@7 : स्मार्टफोन लूट के बाद अखिलेश का सीएम योगी पर निशाना, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News :  अखिलेश यादव ने सीएम योगी द्वारा गाजियाबाद के रोजगार मेले में छात्र को स्मार्टफोन दिए जाने और फिर बदमाशों द्वारा छात्र से छीन लिए जाने पर कसा तंज, वहीं सीएम ने सभ्य और समर्थ समाज के लिए पहली आवश्यकता शिक्षा को बताया, अखिलेश की टिप्पणी से भड़के केशव मौर्य, वहीं... और पढ़ें