advertisements
advertisements

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस 11 अप्रैल तक बंद : लड़ाकू विमानों की होगी लैंडिंग, शौर्य प्रदर्शन से गरजेगा आसमान, ट्रैफिक डायवर्जन

लड़ाकू विमानों की होगी लैंडिंग, शौर्य प्रदर्शन से गरजेगा आसमान, ट्रैफिक डायवर्जन
UPT | आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर लड़ाकू विमान

Apr 04, 2024 17:48

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर लड़ाकू विमान उतरने जा रहे हैं। जगुआर,सुखोई, मिराज-2000 और हरक्यूलिस समेत अन्य लड़ाकू विमानों की लैंडिंग रिहर्सल 6 अप्रैल को होगी और 7 अप्रैल को प्रदर्शन होगा। इसके चलते बांगरमऊ और उन्नाव हवाई पट्टी के बीच 3.5 किलोमीटर का हिस्सा 11 अप्रैल तक बंद रहेगा।

Apr 04, 2024 17:48

Noida /Uttar Uttar Pradesh News : वायुसेना के गगन शक्ति अभ्यास के तहत जगुआर, सुखोई, मिराज-2000 और मिग जैसे लड़ाकू विमान आगरा एक्सप्रेसवे की हवाई पट्टी पर उतरेंगे। इसके लिए प्रशासन स्तर से सभी तैयारियां पूरी की जा रही हैं। अभ्यास के कारण आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे बांगरमऊ और उन्नाव हवाई पट्टी के बीच 3.5 किलोमीटर का हिस्सा 11 अप्रैल तक बंद रहेगा। इस दौरान किसी भी वाहन को एक्सप्रेस-वे पर बांगरमऊ की सीमा में जाने की एंट्री नहीं मिलेगी। इसके लिए आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस पर  ट्रैफिक को सर्विस रोड पर डायवर्ट किया जाएगा। 

एक दर्जन से अधिक विमानों के उतरने की संभावना
अभ्यास की तैयारी 2 अप्रैल से शुरू की गई जोकि  5 अप्रैल तक रहेगी, जिसमें हवाई पट्टी क्षेत्र को पानी से साफ करने, दबाव मशीनों का उपयोग करके धूल हटाने और हवाई पट्टी को चिह्नित करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। एक्सप्रेसवे की इस पट्टी पर 6 अप्रैल और 7 अप्रैल को होने वाले अभ्यास में जगुआर, सुखोई, मिराज-2000 और हरक्यूलिस सी आदि एक दर्जन से अधिक विमानों के उतरने की संभावना है।  

हवाई पट्टी पर तीसरी बार गगन शक्ति अभ्यास 
उन्नाव के बांगरमऊ तहसील क्षेत्र के आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे की एयर स्ट्रिप पर तीसरी बार गगन शक्ति अभ्यास का आयोजन है। इससे पहले 2016 में एक्सप्रेस वे के उद्घाटन के दौरान छह लड़ाकू विमान उतरे थे। इसके बाद अक्टूबर 2017 में मिराज-2000, सुखोई, जगुआर और हरक्यूलिस जैसे विमानों के साथ एक अभ्यास किया गया था। ये अभ्यास परिचालन क्षमताओं और तत्परता को बढ़ाने के लिए भारतीय वायु सेना की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हैं। अबकी बार 6 और 7 अप्रैल को इस हवाई पट्टी पर जगुआर, सुखोई, मिराज-2000 व मिग जैसे लड़ाकू विमान गरजेंगे। लड़ाकू विमानों की सफल लैंडिग के लिए तैयारियां पूरी हो गई हैं। एक्सप्रेस वे के दोनों और बैरिकेडिंग लगाई गई हैं। हवाई पट्टी दोनों तरफ से बंद कर दी गई है। आम जनता एक्सप्रेस वे के दोनों तरफ स्थित खाई अथवा सर्विस रोड से लड़ाकू विमानों का अभ्यास देख सकेगी। 

नए भारत' की बढ़ती सैन्य क्षमता का प्रतीक : नंद गोपाल नंदी
उधर इंडियन एयरफोर्स के लड़ाकू विमानों के रिहर्सल और प्रदर्शन को लेकर यूपी सरकार में कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर लिखा-भारतीय वायु सेना के शौर्य प्रदर्शन से गरज उठेगा आसमान। सात साल बाद एक बार फिर लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे की हवाई पट्टी पर सैन्य लड़ाकू विमानों की लैंडिंग और टेकऑफ की होगी रिहर्सल। यह रिहर्सल 'नए भारत' की बढ़ती सैन्य क्षमता का प्रतीक है। 

Also Read

ट्रेविस हेड की शानदार बल्लेबाजी के दम पर हैदराबाद ने दिल्ली को 67 रनों से हराया

21 Apr 2024 01:56 AM

नेशनल मैकगर्क की तूफानी पारी बेकार : ट्रेविस हेड की शानदार बल्लेबाजी के दम पर हैदराबाद ने दिल्ली को 67 रनों से हराया

सनराइजर्स हैदराबाद ने सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की आतिशी पारी के बाद शाहबाज अहमद के अर्धशतक की मदद से 20 ओवर में सात विकेट पर 266 रन बनाए। जवाब में दिल्ली कैपिटल्स की टीम जैक फ्रेजर मैकगर्क की तूफानी पारी के बावजूद 19.1 ओवर में 199 रनों पर सिमट गई। और पढ़ें