लोकसभा चुनाव 16 अप्रैल से होंगे : Election Commission ने सारे राज्यों को चिट्ठी भेजकर जानकारी दी लेकिन...

Election Commission ने सारे राज्यों को चिट्ठी भेजकर जानकारी दी लेकिन...
Uttar Pradesh Times | देश के सभी राज्यों में कार्यरत मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को यह चिट्ठी भेजी गई है। यह चिट्ठी सामने आने के बाद अटकलों का दौर शुरू हो गया है।

Jan 24, 2024 18:25

New Delhi : इस साल होने वाले लोकसभा की तारीखों का ऐलान होने वाला है। लेकिन भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) का एक पत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। देश के सभी राज्यों में कार्यरत मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को यह चिट्ठी भेजी गई है। यह चिट्ठी सामने आने के बाद अटकलों का दौर शुरू हो गया है।

Jan 24, 2024 18:25

New Delhi : इस साल होने वाले लोकसभा की तारीखों का ऐलान होने वाला है। लेकिन भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) का एक पत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। देश के सभी राज्यों में कार्यरत मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को यह चिट्ठी भेजी गई है। यह चिट्ठी सामने आने के बाद अटकलों का दौर शुरू हो गया है। आयोग के सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी. मिसाओ की और से जारी इस चिट्ठी में लिखा गया है कि 2024 का लोकसभा चुनाव 16 अप्रैल से शुरू होगा। सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों के मुख्य निर्वाचन अधिकरियों (सीईओ) को इसी तारीख को ध्यान में रखकर बाकी चीजें प्लान करने का सुझाव दिया गया है। अब चुनाव आयोग ने इस पत्र पर स्पष्टीकरण जारी किया है।

चिट्ठी पर आयोग ने क्या कहा
इस वायरल लेटर पर चुनाव आयोग ने एक प्रेस रिलीज जारी की है। जिसमें साफ किया है कि लोकसभा चुनाव से पहले शुरू होने वाली गतिविधियों की योजना बनाई जाती है। उन प्रक्रिया को समय पर पूरा करने की जरूरत होती है। चुनाव आयोग के योजनाकार योजनाएं बना रहे हैं। आयोग ने आगे कहा कि अंदरूनी पत्राचार और बैठकों में यह चर्चा चल रही है कि लोकसभा का चुनाव किस तारीख से किस तारीख तक रखा जा सकता है? इसी दौरान चुनाव की संभावित तारीखों पर चर्चा करना जरूरी है। इस बारे में राज्यों के अधिकारियों को अपडेट भी दिया जा रहा है। यह सामान्य कामकाज का हिस्सा है। इनमें से अधिकांश गतिविधियों को जिला चुनाव अधिकारियों या रिटर्निंग अधिकारियों को जिला स्तर पर पूरा करना पड़ता है। उन्हें 19 जनवरी को एक लेटर जारी किया गया था। उस पत्र में चुनाव की संभावित तारीख 16 अप्रैल निर्धारित की गई है। यह पत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। यह संभावित तारीख के तौर पर सुझाव मात्र है।

तारीख का ऐलान विधिवत ढंग से होगा
चुनाव आयोग ने अपने स्पष्टीकरण में दोहराया है कि वायरल लेटर में दी गई तारीख बस एक सुझाव है। यह जरूरी नहीं है कि इसी तारीख से चुनाव होंगे। तारीख का ऐलान विधिवत ढंग से किया जाएगा। यह तारीख इसलिए दी गई है ताकि राज्यों के अधिकारी जिला स्तर पर चुनाव की योजनाओं को समय पर पूरा कर लें। व्यवस्था बना लें। आयोग ने आगे बताया कि चुनाव को लेकर आयोग पूरा शेड्यूल जारी करेगा। आयोग ने उम्मीद जताई है कि चुनाव की तारीख को लेकर सोशल मीडिया पर चल रही बहस पर विराम लग जाना चाहिए।

Also Read

अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

5 Oct 2024 06:34 PM

लखनऊ यूपी@7 : अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने सरकारी आवास पर जनपद अमेठी में शिक्षक और उसके परिवार की हत्याकांड के पीड़ित परिजनों से भेंट की। वहीं अमेठी पुलिस ने शिक्षक व उसकी पत्नी और बच्चीयों के हत्याकांड का बड़ा खुलासा किया है। इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम ... और पढ़ें