मेटा ने ‘घोटालों से बचाओ’ अभियान किया लॉन्च : भारत सरकार के साथ मिलकर करेगा ऑनलाइन ठगी से सुरक्षा, 9 भाषाओं में दी जाएगी जानकारी

भारत सरकार के साथ मिलकर करेगा ऑनलाइन ठगी से सुरक्षा, 9 भाषाओं में दी जाएगी जानकारी
UPT | मेटा ने ‘घोटालों से बचाओ’ अभियान किया लॉन्च

Oct 18, 2024 14:43

मेटा फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप की पेरेंट कंपनी ने भारत में ऑनलाइन घोटालों से लोगों को बचाने और डिजिटल सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

Oct 18, 2024 14:43

New Delhi : मेटा फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप की पेरेंट कंपनी ने भारत में ऑनलाइन घोटालों से लोगों को बचाने और डिजिटल सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। मेटा ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY), भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय (MIB) के सहयोग से अपना दो महीने लंबा ‘घोटालों से बचाओ’ नामक राष्ट्रीय सुरक्षा अभियान शुरू किया है।

यह भी पढ़ें- आयरन स्क्रैप : बोगस रैकेट के जरिए 285 करोड़ की टैक्स चोरी का पर्दाफाश, अब रजिस्टर्ड कारोबारी देंगे 2 प्रतिशत टीडीएस

9 भारतीय भाषाओं में जागरूकता अभियान
इस अभियान का उद्देश्य भारतीयों को बढ़ते ऑनलाइन घोटालों और साइबर धोखाधड़ी से बचाने के लिए जागरूक करना है। राजधानी में आयोजित एक लॉन्च कार्यक्रम में इस पहल की घोषणा की गई, जिसमें 9 भारतीय भाषाओं में ऑनलाइन सुरक्षा से जुड़ी जानकारियां साझा की जाएंगी। इस राष्ट्रीय अभियान के तहत दूरदर्शन पर सूचनात्मक टॉक शो, देशभर में उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम, और कानून प्रवर्तन अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण सत्र भी आयोजित किए जाएंगे। 

आयुष्मान खुराना की शैक्षिक फिल्म जारी
बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना की एक शैक्षिक फिल्म भी इस अभियान के हिस्से के रूप में जारी की गई है, जिसमें आम जीवन में होने वाले सबसे सामान्य घोटालों को दिखाया गया है। यह फिल्म लोगों को सावधानी बरतने और सतर्क रहने के लिए प्रेरित करती है, ताकि वे इन ऑनलाइन खतरों से सुरक्षित रह सकें। मेटा ने फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर मौजूद कई सुरक्षा सुविधाओं का भी उल्लेख किया है, जैसे दो-कारक प्रमाणीकरण, ब्लॉक और रिपोर्ट, और व्हाट्सएप की गोपनीयता सेटिंग्स, जो यूजर्स को उनके खातों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करती हैं।



मेटा के सुरक्षा फीचर्स की जानकारी
इस पहल के दौरान, मेटा ने इंस्टाग्राम क्रिएटर्स के साथ मिलकर एक कंटेंट सीरीज भी चलाई है, जिसमें लोगों को सिखाया जाएगा कि कैसे वे घोटालों की पहचान कर सकते हैं और मेटा के सुरक्षा उपकरणों का उपयोग करके खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव एस. कृष्णन ने इस अभियान की सराहना करते हुए कहा कि ऑनलाइन स्पेस में नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि मेटा के साथ साझेदारी में शुरू किया गया यह अभियान न केवल लोगों को साइबर सुरक्षा के बारे में जागरूक करेगा, बल्कि उन्हें ऑनलाइन खतरों से सुरक्षित रहने के लिए सशक्त भी करेगा।

यह भी पढ़ें- Noida Airport Update : विमानों की लैंडिंग का रास्ता साफ, 30 नवंबर को यात्रियों को लेकर उड़ेंगे हवाई जहाज

सरकारी और मेटा साझेदारी से साइबर सुरक्षा मजबूत होगी
भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) के सीईओ राजेश कुमार ने कहा कि I4C का उद्देश्य साइबर अपराध की रोकथाम, जांच और अभियोजन के लिए एक प्रभावी ढांचा तैयार करना है। इस अभियान के माध्यम से कानून प्रवर्तन अधिकारियों की क्षमताओं को भी मजबूत किया जाएगा, जिससे देश में एक सुरक्षित डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण हो सकेगा। इस अवसर पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव संजय जाजू ने कहा कि भारत डिजिटल क्रांति में अग्रणी भूमिका निभा रहा है, और 'घोटालों से बचाओ' अभियान डिजिटल सुरक्षा और सतर्कता को बढ़ावा देने के लिए एक सशक्त पहल है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि मेटा की वैश्विक विशेषज्ञता से इस अभियान को बल मिलेगा, जिससे हर भारतीय को साइबर खतरों से खुद को सुरक्षित रखने का मौका मिलेगा।

Also Read

अरविन्द केजरीवाल के बाद पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन को मिली जमानत, 18 महीने बाद जेल से आएंगे बाहर

18 Oct 2024 04:33 PM

नेशनल बड़ी खबर : अरविन्द केजरीवाल के बाद पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन को मिली जमानत, 18 महीने बाद जेल से आएंगे बाहर

दिल्ली के पूर्व मंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के वरिष्ठ नेता सत्येंद्र जैन को मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। कोर्ट ने जैन को 50 हजार रुपये के निजी मुचलके... और पढ़ें