इतिहास में पहली बार हाथ से बनाकर देना पड़ा बोर्डिंग पास : Microsoft का सर्वर हुआ डाउन, जानिए कब तक सुधरने की उम्मीद

Microsoft का सर्वर हुआ डाउन, जानिए कब तक सुधरने की उम्मीद
UPT | हाथ से बनाकर देना पड़ा बोर्डिंग पास

Jul 19, 2024 14:51

माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर ठप होने से सबसे बुरा असर एयरलाइन सेवाओं पर पड़ा है। इंडिगो, एयर इंडिया, स्पाइसजेट और अकासा एयरलाइंस ने माइक्रोसॉफ्ट सर्वर के डाउन होने का हवाला देकर यात्रियों को हो रही असुविधा पर खेद प्रकट किया है।

Jul 19, 2024 14:51

Short Highlights
  • माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई तकनीकी दिक्कत
  • क्राउडस्ट्राइक के एक बग की वजह से परेशानी
  • हाथ से बनाकर देना पड़ा बोर्डिंग पास
New Delhi : माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई तकनीकी दिक्कत के कारण दुनियाभर में बैंक से लेकर एयरलाइन तक की सेवाएं प्रभावित हुई हैं। इस हालात ये हैं कि एक तरफ बैंक और एयरपोर्ट पर लोगों की भीड़ इकठ्ठी होती जा रही है और उधर स्टॉक एक्सचेंज प्रभावित होने से दुनिया को अरबों डॉलर का नुकसान हो रहा है। भारत के कई एयरपोर्ट पर एयरलाइन कंपनियों द्वारा बोर्डिंग पास हाथ से लिखकर दिया गया।

एयरलाइन सेवाओं पर सबसे बुरा असर
माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर ठप होने से सबसे बुरा असर एयरलाइन सेवाओं पर पड़ा है। इंडिगो, एयर इंडिया, स्पाइसजेट और अकासा एयरलाइंस ने माइक्रोसॉफ्ट सर्वर के डाउन होने का हवाला देकर यात्रियों को हो रही असुविधा पर खेद प्रकट किया है। हालांकि काफी देर तक जब माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर ठीक नहीं हुआ, तो एयरलाइन कंपनियों ने मैनुअल ही काम करना शुरू कर दिया। शायद इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ होगा कि यात्रियों को हाथ से लिखकर बोर्डिंग पास देना पड़ा हो। इसकी पहली तस्वीर हैदराबाद से सामने आई, जहां एक यात्री को हाथ से लिखा हुआ बोर्डिंग पास मिला। इसके बाद भुवनेश्वर एयरपोर्ट से भी ऐसी ही तस्वीर सामने आई।
 
क्यों आई सर्वर में दिक्कत?
दरअसल साइबर सिक्योरिटी प्लेटफॉर्म क्राउडस्ट्राइक के एक बग की वजह से माइक्रोसॉफ्ट यूजर्स को इन समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। भारत में अधिकतर यूजर माइक्रोसॉफ्ट के ही हैं। ऐसे में समस्या का सबसे ज्यादा असर भारत में देखने को मिल रहा है। एयरपोर्ट पर चेक-इन  और चेक आउट न सिर्फ बंद हो गया है, बल्कि फ्लाइट भी देरी से चल रही हैं। भारत के अलावा अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी में भी बैंकिंग, टेलीकॉम, मीडिया आउटलेट और एयरलाइंस की सेवाओं पर असर पड़ा है। बर्लिन एयरपोर्ट ने तो तकनीकि खराबी की वजह से अपनी फ्लाइट्स ही रोक दी हैं। नीदरलैंड के एक एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स के आने-जाने के समय को व्हाइट बोर्ड पर लिखकर बताया जा रहा है।

कब तक सुधर सकता है सर्वर?
फिलहाल तो इस बात का कोई स्पष्ट जवाब नहीं है कि ठप सर्वर कब तक सुधर सकता है। कंपनियों की तरफ से भी सिर्फ इतना ही कहा जा रहा है कि जल्द से जल्द इसे सुधारने की दिशा में काम किया जा रहा है। भारत सरकार ने इन तकनीकी दिक्कतों के बाद माइक्रोसॉफ्ट से संपर्क किया है। कई देशों की सरकारों ने इमरजेंसी बैठक बुलाई है। ब्रिटेन के एक प्रमुख न्यूज चैनल स्काई न्यूज का प्रसारण ठप हो गया है, वहीं ब्रिटेन में रेल सेवाएं भी ठप हुई हैं। बताया जा रहा है कि अब तक सबसे लंबे समय तक सर्वर डाउन होने का मामला है।

Also Read

दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

19 Sep 2024 11:13 PM

रामपुर रामपुर-काठगोदाम रेल मार्ग : दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

रामपुर-काठगोदाम रेलवे रूट पर एक बड़ी दुर्घटना को टालते हुए लोको पायलट की सूझबूझ ने एक संभावित हादसे से यात्रियों की जान बचा ली। बुधवार रात रुद्रपुर के पास रेलवे ट्रैक पर सात मीटर लंबा बिजली का खंभा रखकर काठगोदाम-देहरादून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश की गई। और पढ़ें