लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा तोहफा : डीए में 4% की बढ़ोतरी का एलान, उज्ज्वला योजना को लेकर भी हुई घोषणा

डीए में 4% की बढ़ोतरी का एलान, उज्ज्वला योजना को लेकर भी हुई घोषणा
UPT | डीए में 4% की बढ़ोतरी का एलान

Mar 07, 2024 20:54

नरेंद्र मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले अपनी कैबिनेट बैठक में कई बड़े फैसले लिए हैं। इसमें केंद्रीय कर्मचारियों के डीए से लेकर उज्ज्वला योजना की सब्सिडी तक का जिक्र है।

Mar 07, 2024 20:54

Short Highlights
  • मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला
  • डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का फैसला
  • उज्ज्वला योजना की सब्सिडी पर भी घोषणा
New Delhi : मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा एलान कर दिया है। सरकार ने सरकारी कर्मतचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। इतना ही नहीं, सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी को 31 मार्च 2025 तक बढ़ा दिया है।

केंद्रीय कर्मचारियों को थी सरकार से आस
केंद्रीय कर्मचारी लंबे वक्त से डीए में बढ़ोतरी की उम्मीद लगाए बैठे थे। अब सरकार के फैसले ने सरकारी कर्मचारियों में खुशी की लहर है। सरकार के फैसले के बाद महंगाई भत्ता बढ़कर 50 फीसदी हो चुका है। अभी तक यह भत्ता 46 फीसदी की दर से मिलता था। यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2024 से लागू होगी। सरकार के इस फैसले से लाखों लोग लाभान्वित होंगे।

एक साथ मिलेगा तीन महीने का एरियर
केंद्र सरकार की तरफ से हुई डीए बढ़ोतरी के बाद मार्च महीने की सैलरी में मार्च के अलावा जनवरी और फरवरी के डीए का एरियर साथ में आएगा। आपको बता दें कि डीए और डीआर की बढ़ोतरी साल में दो बार की जाती है। डीए में बढ़ोतरी अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू डेटा के आधार पर की जाती है। यह बढ़ा हुआ भत्ता कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनर्स को भी मिलेगा।

उज्ज्वला योजना को लेकर भी बड़ा तोहफा
केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना को लेकर भी बड़ी घोषणा की है। कैबिनेट ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पीएम उज्ज्वला योजना के उपभोक्ताओं को 300 रुपये की सब्सिडी जारी रखने की मंजूरी दी है। यह सब्सिडी 31 मार्ट 2025 तक दी जाएगी। सरकार के इस फैसले का करीब 10 करोड़ परिवारों पर असर पड़ेगा। इससे सरकारी खजाने पर तकरीबन 12 हजार करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

इन फैसलों पर भी लगी मुहर
मोदी कैबिनेट ने 5 साल के लिए करीब 10 हजार करोड़ रुपये के परिव्यय वाले भारत एआई मिशन को मंजूरी दी है। साथ ही सरकार की तरफ से बताया गया कि पिछले 10 साल में जूट के एमएसपी पर 122 फीसदी बढ़ोतरी हुई है, जिसका लाभ 44 लाख जूट किसानों को मिलेगा। सरकार ने जूट खरीद की कीमतें बढ़ा दी हैं।

Also Read

हेलमेट और सीट बेल्ट के बिना दफ्तर जाना पड़ेगा महंगा, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

3 Oct 2024 06:45 PM

लखनऊ यूपी@7 : हेलमेट और सीट बेल्ट के बिना दफ्तर जाना पड़ेगा महंगा, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : प्रदेश में बढ़ते सड़क हादसों और मौतों को कम करने के लिए सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया, अखिलेश यादव ने बेरोजगारी के मुद्दे पर भाजपा सरकार पर निशाना साधा। वहीं रामगोपाल यादव ने कहा करहल उपचुनाव में नया रिकॉर्ड बनाएगी सपा। श्रीलंकन एयरलाइंस की फ्लाइट खराब मौसम के चल... और पढ़ें