केंद्र सरकार बेचेगी आटा, चावल और दाल : 'भारत' ब्रांड के दूसरे चरण का हुआ शुभारंभ, बाजार से बेहद सस्ती होगी कीमत

'भारत' ब्रांड के दूसरे चरण का हुआ शुभारंभ, बाजार से बेहद सस्ती होगी कीमत
UPT | केंद्र सरकार बेचेगी आटा, चावल और दाल

Oct 23, 2024 16:56

केंद्र सरकार ने बुधवार को सब्सिडी वाली दालों के वितरण कार्यक्रम का विस्तार करते हुए 'भारत' ब्रांड के तहत साबूत चना और मसूर दाल को शामिल करने की घोषणा की है।

Oct 23, 2024 16:56

Short Highlights
  • सरकार बेचेगी आटा, चावल और दाल
  • उचित दरों पर मिलेंगे सामान
  • 2023 में शुरू हुई थी योजना
New Delhi : केंद्र सरकार ने बुधवार को सब्सिडी वाली दालों के वितरण कार्यक्रम का विस्तार करते हुए 'भारत' ब्रांड के तहत साबूत चना और मसूर दाल को शामिल करने की घोषणा की है। खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री प्रहलाद जोशी ने बताया कि इन दालों की खुदरा बिक्री आम जनता को बढ़ती कीमतों से राहत देने के उद्देश्य से की जाएगी। साबूत चना 58 रुपये प्रति किलोग्राम और मसूर दाल 89 रुपये प्रति किलोग्राम की दर पर बेची जाएगी।

उचित दरों पर मिलेंगे सामान
जोशी ने कहा कि यह वितरण कार्यक्रम सहकारी नेटवर्क एनसीसीएफ, नेफेड और केंद्रीय भंडार के माध्यम से किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सरकार ने सहकारी समितियों को 3 लाख टन चना और 68,000 टन मूंग का आवंटन किया है। इस योजना का उद्देश्य लोगों को उचित दरों पर आवश्यक खाद्य सामग्री उपलब्ध कराना है, जिससे महंगाई का प्रभाव कम किया जा सके। इसके अलावा, एनसीसीएफ के प्रबंध निदेशक ने वितरण प्रक्रिया की शुरुआत दिल्ली, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र से होने की जानकारी दी, और कहा कि आने वाले दिनों में इसे देशभर में लागू किया जाएगा।



2023 में शुरू हुई थी योजना
पहले चरण में अक्टूबर 2023 में शुरू हुई योजना के तहत सरकार ने चावल, गेहूं के आटे, चना दाल, मूंग दाल और साबुत मूंग जैसी दालों की खुदरा बिक्री की थी। इस योजना के तहत भारत ब्रांड के गेहूं के आटे का मूल्य 30 रुपये प्रति किलोग्राम और चावल का मूल्य 34 रुपये प्रति किलोग्राम निर्धारित किया गया था। वर्तमान में चना दाल का भाव 70 रुपये प्रति किलोग्राम है, जबकि मूंग दाल और साबुत मूंग के भाव क्रमशः 107 रुपये और 93 रुपये प्रति किलोग्राम हैं।

सस्ते आटा और चावल भी मिलेंगे
सरकार ने बढ़ती कीमतों को नियंत्रित करने के लिए प्याज और टमाटर जैसे आवश्यक खाद्य पदार्थ भी सस्ते दामों पर उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। प्याज 35 रुपये प्रति किलोग्राम और टमाटर 65 रुपये प्रति किलोग्राम के दर पर उपलब्ध होंगे। केंद्रीय मंत्री ने इस वर्ष दालों के उत्पादन में सुधार की उम्मीद जताई है, जिससे बाजार में उनकी उपलब्धता बढ़ेगी। वहीं भारत ब्रांड का 10 किलो पैक वाला आटा 300 रुपये और भारत चावल का 10 किलो पैक 340 रुपये में मिलेगा।

यह भी पढ़ें- दिवाली से पहले हवा और जहरीली : यूपी में गाजियाबाद-नोएडा का सबसे बुरा हाल, मेरठ और हापुड़ में भी हालात चिंताजनक

यह भी पढ़ें- ग्रेटर नोएडा से बड़ी खबर : गाड़ी में जिंदा जल गया प्रॉपर्टी डीलर, परिजनों ने जताई हत्या की आशंका


 

Also Read

बहराइच हिंसा में बुलडोजर कार्रवाई पर 4 नवंबर तक रोक, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

23 Oct 2024 06:26 PM

लखनऊ यूपी@7 : बहराइच हिंसा में बुलडोजर कार्रवाई पर 4 नवंबर तक रोक, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : बहराइच हिंसा के आरोपियों के मकानों पर बुलडोजर एक्शन पर रोक फिलहाल जारी रहेगी।  हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने बुधवार को दोनों पक्षों को सुना। वहीं उत्तर प्रदेश सरकार ने दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए बोनस देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री यो... और पढ़ें