रेसलर बजरंग पूनिया सस्पेंड : ओलंपिक में भारत की उम्मीद को लगा तगड़ा झटका, डोप टेस्ट नहीं देने पर NADA ने उठाया ये कदम

ओलंपिक में भारत की उम्मीद को लगा तगड़ा झटका, डोप टेस्ट नहीं देने पर NADA ने उठाया ये कदम
UPT | रेसलर बजरंग पूनिया

May 05, 2024 15:45

NADA ने विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (WADA) को बताना था कि एक एथलीट ने अपना सैंपल नहीं दिया। 23 अप्रैल को NADA ने बजरंग को नोटिस दिया और 7 मई तक जवाब देने को कहा था। बजरंग ने अभी तक जवाब नहीं दिया है और इसलिए उन्हें निलंबित कर दिया गया है।

May 05, 2024 15:45

New Delhi : राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA) ने पहलवान बजरंग पूनिया को सस्पेंड कर दिया है। यह एक्शन बजरंग पूनिया के डोप टेस्ट के लिए अपना सैंपल नहीं देने पर लिया गया है। दरअसल, 10 मार्च को एशियन क्वालिफायर्स के नेशनल ट्रायल्स के दौरान NADA ने सभी पहलवान से सैंपल देने को कहा था लेकिन, उस दौरान बजरंग पूनिया ने सैंपल देने से इनकार कर दिया। जब उनसे जवाब मांगा गया तो अब तक उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। 

सैंपल देने से किया इनकार
ओलिपिंक गेम्स में हिस्सा लेते समय एथलीटों के शरीर में प्रतिबंधित पदार्थों का पता लगाने के लिए डोप टेस्ट करवाना पड़ता है। पहलवान बजरंग पुनिया ने इस टेस्ट के लिए सैंपल देने से इनकार कर दिया। NADA ने विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (WADA) को बताना था कि एक एथलीट ने अपना सैंपल नहीं दिया। इसके बाद WADA ने NADA से कहा कि वह बजरंग को नोटिस जारी कर बताए कि उसने टेस्ट से इनकार क्यों किया। 23 अप्रैल को NADA ने बजरंग को नोटिस दिया और 7 मई तक जवाब देने को कहा था। बजरंग ने अभी तक जवाब नहीं दिया है और इसलिए उन्हें निलंबित कर दिया गया है।

ओलंपिक में भारत की उम्मीद को झटका
अगर बजरंग पूनिया पर NADA का बैन नहीं हटा तो वह पेरिस ओलंपिक के लिए होने वाले फाइनल ट्रायल्स में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। यानी ये ओलंपिक में भारत की उम्मीद को बड़ा झटका लगा है। बता दें कि पेरिस ओलंपिक इस साल 26 जुलाई से 11 अगस्त तक फ़्रांस की मेजबानी में आयोजित किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक सोनीपत में आयोजित ट्रायल्स के दौरान बजरंग पूनिया ने अपने यूरीन सैंपल जमा नहीं किया था।

इस मामले में NADA ने क्या कहा
नेशनल एंट्री डोपिंग एजेंसी अपने बयान में कहा, NADR 2021 के आर्टिकल 7.4 के मुताबिक बजरंग पूनिया को तत्ककालीन प्रभाव से अस्थाई तौर पर सस्पेंड किया जाता है। इस मामले की सुनवाई में अंतिम फैसला आने से पहले बजरंग पूनिया के किसी भी प्रतियोगिता या ट्रायल्स में हिस्सा लेने पर तुरंत रोक लगाई जाती है। 

बजरंग ने लौटाया था पद्मश्री अवॉर्ड 
पहलवान बजरंग पूनिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक चिट्‌ठी लिखकर पद्मश्री अवॉर्ड लौटाने का ऐलान किया था। इस चिट्‌ठी में बजरंग ने भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष के पद पर बृजभूषण के करीबी संजय सिंह की जीत का विरोध जताया था। पहलवान ने अपना अवॉर्ड सामने फुटपाथ पर रख दिया। बजरंग ने कहा, 'महिला पहलवानों के अपमान के बाद मैं ऐसी सम्मानित जिंदगी नहीं जी पाऊंगा, इसलिए अपना सम्मान लौटा रहा हूं। अब मैं इस सम्मान के बोझ तले नहीं जी सकता।'

Also Read

दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

19 Sep 2024 11:13 PM

रामपुर रामपुर-काठगोदाम रेल मार्ग : दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

रामपुर-काठगोदाम रेलवे रूट पर एक बड़ी दुर्घटना को टालते हुए लोको पायलट की सूझबूझ ने एक संभावित हादसे से यात्रियों की जान बचा ली। बुधवार रात रुद्रपुर के पास रेलवे ट्रैक पर सात मीटर लंबा बिजली का खंभा रखकर काठगोदाम-देहरादून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश की गई। और पढ़ें