NCR के लोगों की राह आसान : RRTS कॉरिडोर के दुहाई-मेरठ हिस्से पर NCRTC ने शुरू किया ट्रायल रन

RRTS कॉरिडोर के दुहाई-मेरठ हिस्से पर NCRTC ने शुरू किया ट्रायल रन
UP Times | RRTS कॉरिडोर के दुहाई-मेरठ हिस्से पर NCRTC ने शुरू किया ट्रायल रन

Jan 07, 2024 13:32

NCRTC ने दिल्ली-मेरठ RRTS कॉरिडोर के पहले खंड को लोगों के लिए शुरू करने की तैयारी कर ली है। इसके लिए दुहाई से मेरठ तक नमो भारत ट्रेन का ट्रायल रन शुरू कर दिया गया है। इसमें नमो भारत ट्रेन की क्षमता को परखा जाएगा।

Jan 07, 2024 13:32

Short Highlights
  • दिल्ली-मेरठ RRTS कॉरिडोर जल्द शुरू होने के आसार
  • दुहाई-मेरठ हिस्से पर NCRTC ने शुरू किया ट्रायल रन
  • नमो भारत ट्रेन का किया जा रहा है ट्रायल
New Delhi: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम ने आधिकारिक तौर पर RRTS कॉरिडोर के दुहाई-मेरठ हिस्से पर नमो भारत ट्रेन का ट्रायल रन शुरू कर दिया है। 82.15 किलोमीटर लंबे दिल्ली-मेरठ RRTS कॉरिडोर का लंबे समय तक इंतजार कर रहे लोगों के लिए यह बड़ी खबर है। उम्मीद की जा रही है कि इस साल के मध्य तक यह कॉरिडोर पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएगा।

परखी जाएगी नमो भारत ट्रेन की क्षमता
यह ट्रायल नमो भारत ट्रेन की क्षमता को परखने के लिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इसमें ट्रेन को कॉरिडोर में अलग-अलग स्पीड पर चलाकर टेस्ट किया जाएगा। ट्रेन के कंट्रोल मैनेजमेंट सिस्टम की जांच के लिए भी यह ट्रायल महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

दुहाई-मेरठ कॉरिडोर के जल्द शुरू होने के आसार
25 किलोमीटर लंबे दुहाई-मेरठ साउथ स्टेशन रूट के भी जल्द शुरू होने के आसार हैं। इसमें दुहाई के बाद 4 स्टेशन मुराद नगर, मोदी नगर नॉर्थ, मोदी नगर साउथ और मेरठ साउथ होंगे। अगर यह ट्रायल रन सफल रहता है तो माना जा रहा है कि इसका पहला खंड मार्च तक लोगों के उपयोग के लिए खुल जाएगा।

अक्टूबर में शुरू हो गया था साहिबाबाद-दुहाई सेक्शन
अक्टूबर 2023 में पीएम मोदी के उद्घाटन के बाद दिल्ली-मेरठ RRTS कॉरिडोर का साहिबाबाद-दुहाई सेक्शन शुरू कर दिया गया था। इससे पहले केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने RRTS के अंतर्गत चलाए जा रहे ट्रेनों का नाम नमो भारत ट्रेन रखने की घोषणा की थी। इसमें साहिबाबाद से दुहाई के लिए स्टैंडर्ड क्लास का किराया 50 रुपये और प्रीमियम क्लास का किराया 100 रुपये निर्धारित किया गया है।

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

20 Sep 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें